Thursday, February 08, 2024
Advertisement
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI में है खाता और नहीं आ रहा बैंक से OTP, जानिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलने का Step By Step प्रोसेस

SBI में है खाता और नहीं आ रहा बैंक से OTP, जानिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलने का Step By Step प्रोसेस

अगर आपका खाता SBI या किसी भी बैंक में है और आपके पास ट्रांजेक्शन का एसएमएस या OTP नहीं आ रहा है तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। आप तुरंत अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 11, 2023 8:14 IST
SBi Mobile Number Change Process- India TV Paisa
Photo:FILE SBI Mobile Number Change

देश में डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत के साथ ही बैंक फ्रॉड की संख्या में भी लगातार तेजी आ रही है। ऐसे में आपको हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है। बैंको के अधिकांश ट्रांजेक्शन आपके मोबाइल पर आए ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होते हैं और पूरे किए जाते हैं। ऐसे में बैंक में आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट होना बेहद जरूरी हो गया है। आप चाहें बैंकिंग कार्रवाई हो या फिर पेमेंट करना हो, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के जरिए ही आप ट्रांजेक्शन पूरा कर सकते हैं। बैंक की ब्रांच में भी आपका बहुत सा काम ओटीपी के माध्यम से ही पूरा होता है। 

लेकिन बहुत से ग्राहक इतनी जरूरी चीज पर ध्यान ही नहीं देते हैं। अक्सर आपका फोन नंबर बदल जाता है और आप उसे अपडेट नहीं कराते हैं। इससे आपको परेशानी तो होगी ही, वहीं इसका खामियाजा आपको फ्रॉड झेलकर भी उठाना पड़ सकता है। ऐसे में समय समय पर अपना नया मोबाइल नंबर बैंक के साथ अपडेट करना बहुत जरूरी होता है। यह प्रक्रिया बेहद आसान है। आप घर बैठे ही या फिर बैंक एटीएम अथवा बैंक शाखा जाकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की इसी जरूरत को देखते हुए इंडिया टीवी पैसा आपके लिए खास जानकारी लेकर आया है। 

बैंक में कैसे बदले अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 

आजकल बहुत से बैंकिंग फ्राड फर्जी मोबाइल नंबर के जरिए भी होते हैं। यदि आपने ढिलाई बरती जो हो सकता है कि साइबर ठग आपका पूरा अकाउंट ही खाली कर दें। ऐसे में आप जो भी मोबाइल नंबर चला रहे हैं; उसे तुरंत बैंक में रजिस्टर करवाएं। इससे आपको आपके खाते में जो भी पैसा आ रहा है या जा रहा है, वह आपको तुरंत पता चल जाएगा। बैंक खाते में मोबाइल नंबर बदलने के दो तरीके हैं !

ऑनलाइन घर बैठे बदलें मोबाइल नंबर 

अगर आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट है ! तो आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। यहां हम देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का उदाहरण लेंगे। आइए जानते हैं खाते के मोबाइल नंबर को बदलने की ऑनलाइन प्रक्रिया

मोबाइल नंबर को ऑनलाइन बदलें

  • सबसे पहले आपको बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर लॉगइन करना होगा। 
  • जब आप अपना अकाउंट लॉगइन करते हैं, तो आपको यहां प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आप पर्सनल डिटेल पर क्लिक करें। 
  • यहां आपको अपना भारतीय स्टेट बैंक प्रोफाइल पासवर्ड डालना है। 
  • इसे सबमिट करने पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पुराना नंबर दिखाई देगा।  जिसमें मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प भी दिखेगा। 
  • इस निर्देश का पालन करते हुए, आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना होगा। 

बैंक जाकर बदलवाएं मोबाइल नंबर 

यदि आप टेक फ्रेंडली नहीं है और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं तो आप बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं। आपको अपनी बैंक शाखा जाकर मोबाइल नंबर परिवर्तन फ़ॉर्म पर जाकर मोबाइल नंबर बदलने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा आपको अपनी पासबुक और आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी।आपको ये सब जमा करना होगा। आपका मोबाइल नंबर तुरंत बदल दिया जाएगा। 

एटीएम से मोबाइल नंबर कैसे बदलें

  • अगर आप चाहें,  तो आप अपने एटीएम से अपना मोबाइल नंबर भी बदल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास वह पुराना नंबर भी होना चाहिए। जिसे आपने पहले ही बैंक में पंजीकृत करवा लिया है। अन्यथा यह उपाय आपके लिए कोई काम नहीं करेगा ।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले, आपको एटीएम पर जाना होगा और अपना पिन डालना होगा
  • मोबाइल नंबर परिवर्तन के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको एटीएम में डालना है। 
  • इसके बाद आपसे नया नंबर मांगा जाएगा और इसकी पुष्टि की जाएगी। इस तरह से एटीएम के जरिए आपका मोबाइल नंबर बदल जाएगा ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement