Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SIP में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी, कंपनियां से लेकर निवेशक तक हो रहे मालामाल

SIP में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी, कंपनियां से लेकर निवेशक तक हो रहे मालामाल

SIP में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट से पता चला है कि इस स्कीम से निवेशक से लेकर कंपनियां तक मालामाल हो रही हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 10, 2022 6:50 IST
SIP में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV SIP में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी

SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है। इस योजना में लोग जमकर पैसा लगा रहे हैं और निवेशक से लेकर इससे जुड़ी कंपनियां तक की कमाई हो रही है। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) ने कहा है कि भारतीय म्युचुअल फंड ने व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) से लगभग 13,000 करोड़ रुपये जुटाए है, लेकिन विकास और इक्विटी फंडों ने पिछले महीने लगभग 2,258.35 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह देखा है।

हुई बंपर कमाई

पिछले महीने कई फंड हाउसों द्वारा शुरू की गई 26 नई योजनाओं ने कुल 7,199 करोड़ रुपये जुटाए थे। एएमएफआई के मुताबिक, पिछले महीने एसआईपी से शुद्ध आमदनी करीब 13,306 करोड़ रुपये रही थी।

मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी ने कहा, "ये रुझान निवेशकों की मानसिकता में परिपक्वता के संकेत को दर्शाते हैं। एसआईपी का 13,000 करोड़ रुपये से ऊपर का योगदान खुदरा निवेशकों के बीच इक्विटी निवेश के लंबे समय तक टिके रहने और भारत के विकास के लिए धन को जुटाए रखने के बारे में बेहतर जागरूकता का संकेत देता है।"

छोटी अवधि के फायदों को देखने के लिए तैयार

उन्होंने कहा कि निवेशकों को अब इक्विटी निवेश के एक हिस्से और पार्सल के रूप में अल्पकालिक अस्थिरता को देखने की समझ है। नेट इक्विटी प्रवाह में महीने दर महीने बहुत अधिक गिरावट देखने के बजाय, ध्यान देने वाली बात यह है कि शुद्ध इक्विटी प्रवाह अपेक्षाकृत लचीला बना हुआ है और निवेशक छोटी अवधि के फायदों को देखने के लिए तैयार हैं और इसके बजाय लंबी अवधि के फंडामेंटल पर ध्यान केंद्रित करने के इच्छुक हैं।

डॉलर के लिहाज से भारत नंबर 1

एलकेपी सिक्योरिटीज के रिसर्च प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, "डॉलर के लिहाज से भारत आज तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला बड़ा बाजार है, एफआईआई मुनाफा वसूली कर रहे हैं लेकिन एसआईपी के माध्यम से घरेलू प्रवाह जीवन काल के उच्च स्तर पर है जो एक साल से अधिक समय से घरेलू निवेशकों की बढ़ती परिपक्वता और विश्वास को दर्शाता है।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement