Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कमाल का यह म्यूचुअल फंड स्कीम, 10 हजार रुपये की मंथली एसआईपी से जमा हो गए 4 करोड़

कमाल का यह म्यूचुअल फंड स्कीम, 10 हजार रुपये की मंथली एसआईपी से जमा हो गए 4 करोड़

यह फंड बाजार में शीर्ष 250 कंपनियों में निवेश करता है। इसलिए आपको निवेश के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए यह एक बेहतर फंड है। यह मूलरूप से इक्विटी केंद्रित फंड है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 27, 2024 13:14 IST
Mutual Fund - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड

अगर सही म्यूचुअल फंड मिल जाए तो स्टॉक में निवेश कर जोखिम लेने का कोई मतलब नहीं बनता है। कई म्यूचुअल फंड स्कीम ने निवेशकों को मालामाल करने का काम किया है। उनके निवेश पर उम्मीद से बेहतर रिटर्न दिया है। ऐसा ही एक म्यूचुअल फंड स्कीम है, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड। इस फंड ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। इस फंड का पिछले 25 वर्षों से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड है और इसने निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति का निर्माण किया है। यह फंड लार्ज कैप और मिडकैप कंपनियों में से प्रत्येक में 35% निवेश करता है। 

इस तरह निवेशक बने करोड़पति

अगर किसी ने जुलाई 1998 (फंड की शुरुआत) में एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा तो वह रकम 30 नवंबर, 2023 तक 72.15 लाख रुपये हो गई, यानी 18.34% सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। इसी दौरान फंड के बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 टीआरआई में समान निवेश से 14.64% का सीएजीआर रिटर्न मिला है जो सिर्फ 32.18 लाख रुपये हुआ है। इससे स्पष्ट पता चलता है कि कैसे आईसीआईसीआई के फंड ने बेंचमार्क को बड़े अंतर से पीछे छोड़ा है। आईसीआईसीआई के लार्ज एंड मिड कैप फंड में अगर किसी ने 10,000 रुपये का मासिक एसआईपी किया होगा तो निवेश की रकम 30.50 लाख रुपये हुई होगी। जबकि इसका कुल फंड वैल्यू 30 नवंबर, 2023 बढ़कर 4.03 करोड़ रुपये हो गया। यानी 16.91% सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। बेंचमार्क में इसी निवेश पर केवल 15.04% के सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है।  पिछले एक और तीन वर्षों में इस फंड ने 20.56% और 27.66% का रिटर्न दिया है। इसी दौरान बेंचमार्क ने 19.92% और 23.34% का रिटर्न दिया जबकि लार्ज और मिडकैप श्रेणी का औसत रिटर्न 18.83% और 21.96% रहा था। इक्विटी श्रेणियों में से एक जिसे निवेशक अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन लंबी अवधि में धन सृजन करने वाली हो सकती है, वह है लार्ज और मिडकैप श्रेणी।

शीर्ष 250 कंपनियों में निवेश करता है यह फंड

यह फंड बाजार में शीर्ष 250 कंपनियों में निवेश करता है। इसलिए आपको निवेश के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए यह एक बेहतर फंड है। यह मूलरूप से इक्विटी केंद्रित फंड है। पोर्टफोलियो निर्माण के लिए बड़े और मिडकैप जगत से नामों की पहचान करने की बात आती है तो फंड मैनेजर टॉप-डाउन और बॉटम-अप दृष्टिकोण के संयोजन का उपयोग करता है। प्रत्येक लार्ज-कैप और मिड-कैप सेगमेंट में फंड का 35% आवंटन इसका मूल है। पोर्टफोलियो के शेष 30% को फंड मैनेजर  विभिन्न बाजार पूंजीकरण और उसके आकर्षण के अनुसार एक साथ रखा जा सकता है। फंड मैनेजर के पास स्मॉल-कैप निवेशों के लिए अवसरवादी दृष्टिकोण अपनाने की भी सुविधा है, जिसका लक्ष्य निवेशकों के लिए अतिरिक्त लाभ प्राप्त करना है। इस 30% का एक हिस्सा अस्थिर समय के दौरान डेट के लिए भी आवंटित किया जा सकता है। वर्तमान में, पोर्टफोलियो का 58% लार्ज-कैप में, 38% मिडकैप में और 4% स्मॉल-कैप में निवेश किया जाता है। फंड का वर्तमान फोकस आर्थिक सुधार से लाभान्वित होने वाले शेयरों और क्षेत्रों पर है। यह लक्षित दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आपका निवेश आशाजनक रुझानों के अनुरूप है और भविष्य में विकास के लिए तैयार है। फंड का एयूएम 9,636.74 करोड़ रुपये है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement