Saturday, July 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Loan की नहीं चुका पा रहे EMI, तुरंत करें ये 4 काम, मिलेगी बड़ी राहत

Loan की नहीं चुका पा रहे EMI, तुरंत करें ये 4 काम, मिलेगी बड़ी राहत

अगर आप किसी कारण से समय पर लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे हैं। हम इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपको राहत मिलेगी।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 29, 2023 18:43 IST
Loan Default - India TV Paisa
Photo:FREEPIK Loan Default

आज के समय लोन लेना काफी आसान हो गया है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कोई भी बैंक आसानी से आपको कार लोन, पर्सनल लोन और होम लोन तक दे देगा। लेकिन बार ऐसा होता है कि लोग लोन के जाल में फंस जाते हैं और इस कारण से ईएमआई चुकाने में देरी होने लगती है। अगर कोई व्यक्ति लोन की ईएमआई चुकाने में मुश्किलों का सामना कर रहा है तो यहां हम उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे उसे राहत मिल सकती है। 

मैनेजर को सूचना दें 

अगर आपकी ईएमआई लेट हो रही है या चुका नहीं पा रहे हैं तो इसकी जानकारी सबसे पहले बैंक मैनेजर को दें। उनको अपनी समस्या बताएं।  वहीं, अगर आपको लग रहा है कि अगली किस्त भी नहीं चुका पाएंगे तो आप ये भी मैनेजर को बता सकते हैं। इसके साथ ईएमआई होल्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

लोन रिस्ट्रक्चरिंग 

मौजूदा समय में आपकी आर्थिक परिस्थिति वह नहीं रही जो कि लोन लेते समय थी तो आपके लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग एक अच्छा ऑप्शन है। इसकी मदद से आप आसानी से अपने लोन की ईएमआई को कम करा सकते हैं। हालांकि, इसमें आपके लोन की समयवधि बढ़ सकती है। 

एरियर ईएमआई को चुनें

जब भी लोन लेते तो बैंक की ओर से ईएमआई महीने की शुरुआत में काटी जाती है। इसे एडवांस ईएमआई कहते हैं। एरियर ईएमआई के तहत पैसा महीने के आखिर में काटा जाता है। इस कारण एरियर ईएमआई में आपको पैसा एकत्रित करने के लिए अधिक समय मिलता है। इससे आपको राहत मिलेगी। 

क्रेडिट रिपोर्ट पर बात करें

जब भी आप ईएमआई चुकाने में देरी करते हैं तो इसकी सूचना बैंक की ओर से क्रेडिट ब्यूरो को दी जाती है। ऐसे में जब भी आप ईएमआई न चुकाएं तो बैंक से बात करें। आप क्रेडिट रिपोर्ट में ईएमआई न चुकाने को रिपोर्ट न करने को लेकर रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको बैंक को भरोसा दिलाना होगा कि आप समय पर ईएमआई चुकाने में सक्षम हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement