Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. न्यू फाइनेंशियल ईयर में अपनी कमाई को स्मार्टली प्लान करने के लिए समझें 5 जरूरी बातें

न्यू फाइनेंशियल ईयर में अपनी कमाई को स्मार्टली प्लान करने के लिए समझें 5 जरूरी बातें

नए फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत होने में अभी कुछ ही दिन बाकी है। इस ईयर में आप अपनी कमाई को किस हिसाब से मैनेज करें जिससे कि आपको आगे चल कर किसी तरह की समस्या नहीं हो। आप अपनी कमाई को स्मार्टली तरीके से मैनेज करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 26, 2023 10:44 IST
New Financial Year 2023 planning- India TV Paisa
Photo:CANVA न्यू फाइनेंशियल ईयर से जुड़ी जरूरी बातें

New Financial Year 2023 planning: नए फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत होने में अभी कुछ ही दिन है। इससे पहले लोग इनकम टैक्स सेविंग के लिए अलग अलग तरीके अपनाते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप पूरी तरह से अपनी कमाई पर निर्भर हैं तो अगले फाइनेंसियल ईयर में इसे स्मार्टली कैसे प्लान करें यह जरूर जानें। इससे आपको नए फाइनेंशियल ईयर में वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं आप इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को भी और बेहतर बना सकते हैं। जानिए न्यू फाइनेंशियल ईयर में अपनी कमाई को स्मार्टली प्लान करने के लिए 5 जरूरी बातें।

1. जरूर बनाएं बजट

आप अपनी कमाई के अनुसार हर महीने कितना खर्च करते हैं इस हिसाब से बजट बनाएं। इससे आपको नए फाइनेंसियल ईयर में वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने में बेहद आसानी होगी। आप कहां कितने रुपये खर्च करने वाले हैं इसे भी पहले ही प्लान कर लें। इसके अलावा आप अपनी इनकम को इस हिसाब से खर्च करें जिससे कि किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। जहां जरूरत हो वहां कटौती जरूर करें। लेनदेन करते समय इसे रिकॉर्ड करना ना भूलें।

2. लक्ष्य की समीक्षा है जरूरी

अगर आपने पिछले फाइनेंसियल ईयर में भी कोई लक्ष्य बनाया था तो इसकी समीक्षा जरूर करें। अधिकतर लोग घर गाड़ी और सोना चांदी खरीदने के लिए प्लान बनाते हैं। आप इस प्लान को सफल बनाने के लिए कहां तक पहुंच पाए हैं इसकी समीक्षा भी जरूरी है। अगर आपने 10 साल में घर खरीदने का प्लान बनाया था तो इसके हिसाब से कितने रुपये इकट्ठा कर पाए हैं इसे चेक करना ना भूलें। इसी हिसाब से नए फाइनेंसियल ईयर में भी प्लान बनाकर चलें।

3. निवेश पोर्टफोलियो का रिव्यू है जरूरी 

अगर आप शेयर बाजार, गोल्ड, सिल्वर, एफडी में निवेश कर इससे बेहतर रिटर्न लेना चाहते हैं तो एक पोर्टफोलियो जरूर बनाएं। इसके अलावा आपने पहले से ही निवेश कर रखा है तो इस पोर्टफोलियो की समीक्षा करना ना भूलें। आपको इससे कमाई हो रही है या नहीं इस पर जरूर ध्यान दें। अगर बेहतर रिटर्न नहीं ले पा रहे हैं तो नए तरीके से पोर्टफोलियो बना सकते हैं। 

4. इंश्योरेंस कवर

नए फाइनेंसियल ईयर में इंश्योरेंस कवर जरूर लें। जिस तरह से लोग गाड़ी और घर का इंश्योरेंस करवाते हैं इसी तरह हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना जरूरी है। लाइफ इंश्योरेंस परिवार के मुखिया के नाम करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप की कमाई बढ़ गई है तो इस इंश्योरेंस प्लान को बदल कर एक नया प्लान ले लें जिससे कि आपको और ज्यादा लाभ मिल सके। 

5. टैक्स की प्लानिंग करें 

अगर आप अपनी कमाई को स्मार्टली प्लान करना चाहते हैं तो टैक्स की भी प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। साल की शुरुआत में ही आप किसी ऐसे जगह निवेश करें जिससे कि अगले फाइनेंशियल ईयर में बेहद आसानी से टैक्स सेविंग कर सकें। अधिकतर लोग इन चीजों पर फाइनेंसियल ईयर की समाप्ति होते समय ध्यान देते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement