Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. एक से अधिक लोन के जाल में फंसे हैं आप! इस तरह निकले बाहर

एक से अधिक लोन के जाल में फंसे हैं आप! इस तरह निकले बाहर

अधिक ब्याज वाले लोन जल्द चुकाने से आपको अच्छी बचत हो जाएगी। यह आप पर वित्तीय बोझ को कम करेगा। होम लोन पर ब्याज की दर कम होती है। इसएि उसे जल्द चुकाने की कोशिश नहीं करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 15, 2024 17:43 IST
Loan - India TV Paisa
Photo:FREEPIK लोन

कब किसकी फाइनेंशियल ​स्थिति खराब हो जाए कोई नहीं जानता है। बदलते लाइफस्टाइल में हर किसी का खर्च बढ़ा हुआ है। इसके चलते विपरीत हालात में बहुत सारे लोगों के पास लोन लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। कई बार ऐसा होता है कि वित्तीय स्थिति नाजुक होती चली जाती है और उसके ठीक करने के लिए एक से अधिक लोन लेना होता है। अगर आप भी एक से अधिक लोन के जाल में फंसे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि उससे कैसे बाहर निकल सकते हैं। 

कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 

 

  1. अधिक ब्याज वाले लोन का पहले भुगतान करें: अगर आपने एक से अधिक पर्सनल लोन ले लिया तो यह देखें कि किस पर आपको सबसे अधिक ब्याज चुकाना पड़ रहा है। इसके बाद आप अधिक ब्याज वाले लोन चुकाने की कोशिश सबसे पहले करें। आप यह काम गोल्ड लोन या बचत से पैसे निकाल कर कर सकते हैं। अधिक ब्याज वाले लोन जल्द चुकाने से आपको अच्छी बचत हो जाएगी। यह आप पर वित्तीय बोझ को कम करेगा। होम लोन पर ब्याज की दर कम होती है। इसएि उसे जल्द चुकाने की कोशिश नहीं करें। 
  2. बैंक से बात करें: आज कल बैंक एक से अधिक लोन को एक साथ मिलाने का विकल्प दे रहे हैं। आप बैंक से बात कर यह काम कर सकते हैं। मल्टीपल लोन को एक साथ मिलाने से आपको वक्त भी ज्यादा मिल जाता है और बैंक कम ब्याज भी वसूलते हैं। आप यह विकल्प लोन ट्रांसफर के रूप में भी ले सकते हैं। कई बैंक ऐसे विकल्प उपलब्ध कराते हैं। 
  3. फिजूलखर्ची को रोके: अपनी आय और खर्च पर बारीकी से नज़र रखने के लिए एक बजट बनाएं। उन फिजूल खर्चों को रोके और उस बचत के पैसे से लोन की ईएमआई का भुगतान करें। मौजूदा लोन को निपटाने के लिए नए ऋण लेने से बचें, क्योंकि इससे चुनौती और बढ़ेगी। इसके बावजूद भी अगर आप कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो मार्गदर्शन के लिए अपने बैंक या क्रेडिट परामर्शदाता से परामर्श लें और समाधान तलाशें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement