1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. टैक्स
  5. आयकर विभाग का करदाताओं को तोहफा, 7 जून को लॉन्‍च होगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल

आयकर विभाग का करदाताओं को तोहफा, 7 जून को लॉन्‍च होगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल

नए पोर्टल को लॉन्च करने की तैयारियों और माइग्रेशन गतिविधि के लिए आयकर विभाग का मौजूदा पोर्टल एक जून से 6 जून तक 6 दिनों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 20, 2021 14:22 IST
income tax department to launch new e-filing portal for taxpayers on Jun 7- India TV Paisa
Photo:PTI

income tax department to launch new e-filing portal for taxpayers on Jun 7

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग अगले महीने की शुरुआत में करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि नया पोर्टल अधिक सुविधाजनक होगा। मौजूदा वेब पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा।

विभाग के सिस्टम विंग द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाने का काम पूरा हो जाएगा और सात जून तक इसे चालू कर दिया जाएगा। बयान में कहा गया है कि नए पोर्टल को लॉन्‍च करने की तैयारियों और माइग्रेशन गतिविधि के लिए आयकर विभाग का मौजूदा पोर्टल एक जून से 6 जून तक 6 दिनों के लिए उपलब्‍ध नहीं होगा। विभाग ने कहा कि इस अवधि के दौरान मौजूदा पोर्टल करदाताओं और आयकर विभाग के अधिकारियों दोनों के लिए ही अनुपलब्‍ध रहेगा।  

आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक करदाता नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें। आदेश में यह भी कहा गया कि इस बीच करदाता और विभाग के अधिकारी के बीच निर्धारित कोई भी कार्य स्थगित जा सकता है।

ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करदाता द्वारा अपना व्‍यक्तिगत या बिजनेस कैटेगरी इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के लिए किया जाता है। इसके जरिये रिफंड से जुड़ी शिकायत और अन्‍य कार्यों के लिए भी किया जाता है। आयकर अधिकारी इस पोर्टल का इस्‍तेमाल नोटिस जारी करने, करदाता से उत्‍तर प्राप्‍त करने और उनके सवालों का जवाब देने के लिए करते हैं। अधिकारी असेसमेंट्स, अपील, एग्‍जम्‍पशन और जुर्माने आदि जैसे ऑर्डर की भी जानकारी इसी पोर्टल के माध्‍यम से देते हैं।

Write a comment
X