Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जालंधर में किसानों का धरना खत्म, CM के साथ मीटिंग में बनी सहमति, मान बोले- शुभ समाचार मिलेगा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के आश्वासन के बाद किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया। सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में उन्हें शुभ समाचार सुनाया जाएगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 24, 2023 21:45 IST
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी की मांग को लेकर जालंधर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के इस आश्वासन के बाद अपना आंदोलन खत्म कर दिया कि आने वाले दिनों में उन्हें शुभ समाचार सुनाया जाएगा। किसान यूनियन के नेताओं और मुख्यमंत्री के बीच चंडीगढ़ में 90 मिनट से अधिक समय तक चली बैठक सकारात्मक रही और इसके बाद किसानों ने प्रदर्शन समाप्त करने का फैसला लिया। 

जालंधर-दिल्ली के बीच यातायात प्रभावित

किसानों ने चार दिन पहले जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया था। उन्होंने गुरुवार को रेल पटरी को ब्लॉक कर अपना आंदोलन तेज कर दिया था, लेकिन जैसे ही पंजाब सरकार ने बैठक की घोषणा की, उन्होंने नाकाबंदी हटा दी। किसान राजमार्ग के जालंधर-फगवाड़ा खंड के बीच में धरना दे रहे थे और इससे जालंधर और दिल्ली के बीच यातायात प्रभावित हुआ। सीएम मान और यूनियन नेताओं दोनों ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। 

"एक-दो दिन में नई घोषणाएं की जाएंगी" 

हालांकि, मान ने यह नहीं बताया कि गन्ने के लिए सरकार की ओर से अनुशंसित नई कीमत क्या होगी। उन्होंने कहा, "जहां तक गन्ने के दाम बढ़ाने की बात है, पंजाब हमेशा आगे रहा है।” मान ने कहा, “आने वाले दिनों में गन्ना किसानों को दाम और इस साल की शुरुआत में बाढ़ के कारण हुए नुकसान के मुआवजे के संबंध में शुभ समाचार मिलेगा।” मान ने यह भी कहा कि चीनी मिल मालिकों सहित अन्य हितधारकों के साथ शनिवार को बैठक होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, "समाधान ढूंढ लिया गया है, एक-दो दिन में नई घोषणाएं की जाएंगी।"

अपने ही बेटे को किया किडनैप, बिना नंबर वाली कार से भाग रहा था, तभी टूट पड़ी भीड़

चीनी मिलों का संचालन फिर से शुरू करने की मांग 

भारती किसान यूनियन (दोआबा) के नेतृत्व में किसान गन्ने की कीमतें 380 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग कर रहे थे। वे गन्ने की पेराई के लिए चीनी मिलों का संचालन फिर से शुरू करने की भी मांग कर रहे थे। बीकेयू (दोआबा) के नेता मंजीत राय बैठक में भाग लेने वाले किसान यूनियन नेताओं में शामिल थे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मुख्यमंत्री ने गन्ने की सर्वोत्तम दर का आश्वासन दिया है।” राय ने बताया कि मान ने यह भी कहा कि 30 नवंबर तक सभी मिलें चालू हो जाएंगी, बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। 

VIDEO: छठे फेरे पर मंडप में गिरा दूल्हा, दुल्हन ने शादी करने से कर दिया इनकार, बैरंग लौटी बारात

गन्ने की बढ़ी हुई कीमत कितनी होगी?

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद किसान अब अपना धरना समाप्त कर देंगे। एक सवाल के जवाब में बीकेयू (दोआबा) के नेता मंजीत राय ने कहा कि मुख्यमंत्री ने संकेत दिया है कि गन्ने की बढ़ी हुई दर 400 रुपये प्रति क्विंटल के करीब होगी। उन्होंने कहा, ''हमने कहा है कि यह 400 रुपये से अधिक होना चाहिए।'' पड़ोसी राज्य हरियाणा ने इस महीने की शुरुआत में गन्ने की कीमत 372 रुपये प्रति क्विंटल से 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की थी। राय ने संकेत दिया कि गन्ने का बढ़ा हुआ दाम हरियाणा से भी ज्यादा होगा।

- PTI इनपुट के साथ 

प्रचार थमा तो रिलैक्स मूड में दिखे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कार्यकर्ताओं के साथ लगाया मजमा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement