Friday, July 12, 2024
Advertisement

पंजाब में मिली हार के बाद भाजपा ने की समीक्षा बैठक, जाखड़ बोले- इस चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन ये काफी नहीं

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं। इस चुनाव में पंजाब में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। इसे लेकर प्रदेश अध्यक्ष जाखड़ ने समीक्षा बैठकें भी कीं। उन्होंने बीजेपी के प्रदर्शन को लेकर बयान जारी किया है।

Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 16, 2024 14:39 IST
सुनील जाखड़- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सुनील जाखड़

हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा पंजाब में अपने प्रदर्शन की समीक्षा किये जाने के बाद, प्रदेश इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने आम चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ‘‘बेहतर ही काफी नहीं है।’’ उन्होंने भाजपा द्वारा गुरदासपुर, अमृतसर और होशियारपुर की अपनी पारंपरिक लोकसभा सीट पर हार को लेकर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में परिणाम उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहे। भाजपा की पंजाब इकाई ने शनिवार को पार्टी उम्मीदवारों, पदाधिकारियों और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ, हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन की समीक्षा के लिए बैठकें कीं।

पंजाब में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा

पंजाब में 2024 के आम चुनाव के दौरान भाजपा 13 लोकसभा सीट में से एक भी सीट नहीं जीत पायी। हालांकि, 2019 में 9.63 प्रतिशत की तुलना में भाजपा की वोट हिस्सेदारी दोगुना होकर 18.56 प्रतिशत पर पहुंच गयी। भाजपा की पंजाब इकाई के अध्यक्ष जाखड़ ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन बेहतर प्रदर्शन ही काफी नहीं है। हमें सफल होना है।’’ इस अवसर पर केंद्रीय रेल और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू भी मौजूद थे।

पंजाब में भाजपा को सफल बनाना था लक्ष्य

जाखड़ ने कहा कि चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करना भाजपा का लक्ष्य नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य पंजाब में भाजपा को सफल बनाना था।’’ हालांकि, उन्होंने चुनाव में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के प्रयासों के लिए उनका आभार जताया। जाखड़ ने कहा, ‘‘हमें सफलता नहीं मिली, लेकिन लोगों ने भाजपा को अपार समर्थन दिया।’’ गुरदासपुर, अमृतसर और होशियारपुर की अपनी पारंपरिक सीट पर भाजपा की हार के बारे में जाखड़ ने कहा कि पार्टी यह पता लगाएगी कि कमियां कहां रहीं।

कांग्रेस और आप पर साधा निशाना

जाखड़ ने कांग्रेस और आप पर निशाना साधते हुए उन पर ‘मिलीभगत’ का आरोप लगाया। वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए जाखड़ ने कहा कि भाजपा को पंजाब में विपक्ष की भूमिका निभानी होगी। एक सवाल के जवाब में जाखड़ ने कहा कि उन्हें मीडिया के माध्यम से पता चला है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 10 जुलाई को जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के मद्देनजर कुछ दिनों के लिए जालंधर में डेरा डालेंगे। जाखड़ ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अपनी पार्टी की जीत सुनिश्चित करने नहीं जा रहे हैं। वह अपना मुख्यमंत्री पद बचाने के लिए वहां जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि बिट्टू पंजाब के ज्वलंत मुद्दों को केंद्र के समक्ष उठाएंगे ताकि उनका समाधान हो सके। 

लोकसभा चुनाव में पार्टियों प्रदर्शन 

इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) तथा विपक्षी दल भाजपा और शिरोमणि अकाली दल को झटका देते हुए पंजाब में 13 लोकसभा सीट में से सात पर जीत हासिल की। राज्य में दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की। केंद्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में भाजपा द्वारा बिट्टू को मंत्री पद दिए जाने का जिक्र करते हुए जाखड़ ने कहा कि यह पार्टी का पंजाब पर ध्यान दिये जाने को दर्शाता है। ‘आप’ ने तीन सीट पर जीत दर्ज की, जबकि शिरोमणि अकाली दल केवल एक सीट जीत सकी।

ये भी पढ़ें:

कर्ज में डूबे पिता ने कर ली खुदकुशी तो सहारा बनी पुलिस, धूमधाम से कराई बेटी की शादी; 500 बाराती हुए शामिल

फिर बोरवेल में फंसी मासूम की जिंदगी, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement