Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy: भारी बारिश के कारण राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, IMD ने दी है ये हिदायत

चक्रवात बिपरजॉय की वजह से राजस्थान में हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह जलभराव और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात से मानसून का कोई लेना-देना नहीं है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 18, 2023 11:52 IST
cyclone biparjoy in rajasthan- India TV Hindi
Image Source : ANI राजस्थान में चक्रवात का असर

राजस्थान: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव से राजस्थान के बाड़मेर जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई। कई जगहों पर भीषण जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने शनिवार को कहा था कि चक्रवात बिपारजॉय एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है और पूर्व-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है। दक्षिण राजस्थान और उत्तरी गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में रविवार को एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि चक्रवात के कारण सिर्फ गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने कहा-मानसून का चक्रवात से लेना-देना नहीं

महापात्र ने एएनआई से बात करते हुए कहा "चक्रवात बिपरजॉय के कारण दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। चक्रवात के कारण, यह है केवल गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है। मानसून का इस चक्रवात से कोई लेना-देना नहीं है।"

रविवार को जोधपुर शहर में लगभग 94 एमएम बारिश हुई। शनिवार की रातभर में लगभग 72 एमएम बरसा पानी। बीजेएस क्षेत्र के कुछ घरों में पानी भर गया है। निचले इलाके में स्थित नट बस्ती के घरों में भरा पानी। महामन्दिर थानाधिकारी मुक्ता पारिक मौके पर मौजूद। निगम की टीम पानी निकालने का प्रयास कर रही है।

पांच जगहों पर रेल की पटरी टूटी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, "#BiparjoyCyclone के कारण राजस्थान में पांच जगहों पर पटरी टूट गई. रेलवे ने समय पर कार्रवाई की और यात्री ट्रेनों को डायवर्ट किया. पटरियों को बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर काम चल रहा है।"

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

माउंट आबू में बिपरजॉय का खासा असर देखा गया है। शनिवार को 6 घंटो में 8 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। बता दें कि दो दिनों में 13 इंच से अधिक बारिश हुई है। भारी बारिश के चलते झरनों में तेज़ वेग से पानी बह रहा है और प्रशासन ने लोगों से तेज वेग से आ रहे पानी से दूर रहने की अपील की है। जिला कलेक्टर डॉ भंवरलाल ने जानकारी दी है कि जिले भर में बांध क्षेत्र में रह रहे काश्तकारों और कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। 

उदयपुर में बारिश और तेज हवाओं के बाद, एक वीडियो में एक इमारत की दूसरी मंजिल से कांच गिरते हुए दिखाया गया है और इमारत के नीचे खड़ी कुछ कारों को नुकसान पहुंचा है। इससे पहले, यह बताया गया था कि चक्रवात के प्रभाव के कारण कच्छ के भुज में कई पेड़ उखड़ गए। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने शुक्रवार को निकासी का काम किया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement