Thursday, March 28, 2024
Advertisement

मई के महीने में इस राज्य में हुई ऐसी बारिश, टूट गए पिछले 100 साल के सारे रिकॉर्ड

रेगिस्तान वाले राज्य में रिकॉर्ड तोड़ बारिश होना आम बात नहीं। राजस्थान में मई के महीने में ऐसी भयानक बारिश हुई कि पिछले 100 सालों के सारे रिकॉर्ड टूट गए। मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने राजस्थान में 62.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 01, 2023 18:21 IST
Heavy rainfall - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्‍थान में मई में हुई रिकॉर्डतोड़ बारिश

राजस्‍थान में मई में रिकॉर्ड 62.4 मिलीमीटर बारिश हुई जो रेगिस्तानी राज्‍य में इस महीने की यह बीते 100 साल की सबसे अधिक बारिश है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्‍य में मई में औसतन 13.6 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन इस बार, अनेक पश्चिमी विक्षोभों (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) और अन्य कारणों के चलते आए दिन बूंदाबांदी से लेकर भारी बारिश होती रही।

मई में औसत से 358 प्रतिशत अधिक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने में कुल 62.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो मई में पिछले 100 सालों में सर्वाधिक रही है। मौसम विभाग के अनुसार मई में अब तक सर्वाधिक बारिश 1917 में 71.9 मिलीमीटर हुई थी। इसके अनुसार राज्य में मई के दौरान बरसात 1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर इसकी लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 458 प्रतिशत रही है जो सामान्य से बहुत अधिक है। आंकड़ो के अनुसार मई में वर्षा औसत से 358 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है। मई के दौरान बारिश पूर्वी राजस्थान में इसके एलपीए का 428 प्रतिशत और पश्चिमी राजस्थान में इसके एलपीए का 481 प्रतिशत दर्ज की गई है। 

पिछले 24 घंटों में कहां-कितनी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर बादलों की गड़गड़ाहट, वज्रपात, तेज झोंकेदार हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। विभाग के मुताबिक इस दौरान हनुमानगढ़ के संगरिया में 6 सेंटीमीटर, गंगानगर के करनपुर में 4 सेंटीमीटर, सीकर के रामगढ शेखावाटी, फतेहपुर में 4-4 सेंटीमीटर, झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में 4 सेंटीमीटर और अन्य स्थानों पर 3 सेंटीमीटर से 1 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। 

इन इलाकों में बारिश की संभावना
राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार को एक बार फिर बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन, तेज हवाएं/आंधी व हल्के से मध्यम बारिश की प्रबल संभावना है और दो जून को भी छिटपुट स्थानों पर आंधी बारिश दर्ज होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 3-4 जून को एक बार फिर आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के जिलों में तेज मेघगर्जन, तेज अंधड़ और तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है। 

7-8 जून से आंधी बारिश होगी कम
जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी ने बताया कि आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी भागों में आगामी 5-6 जून तक जारी रहने की संभावना है। शर्मा ने बताया कि 7-8 जून से आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें-

"जो भी गलती हुई.... मर गए तो माफ कर देना," मॉडल मानवी को तनवीर अख्तर ने वीडियो में दिया मैसेज

छपरा: पावर की सनक में डीडीसी मैडम, लोहे की रॉड से होमगार्ड को पीटा, गाली-गलौज भी की

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement