Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजस्थान: जयपुर में ठंड के कारण बढ़ी छुट्टियां, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में इस वक्त सर्दी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। इसी वजह से राजस्थान के जयपुर में ठंड के कहर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 06, 2023 0:03 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

चारों तरफ इस समय ठंड ने अपना प्रकोप बरपा रखा है। इन दिनों ठंड का हर जगह कहर है। दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में इस वक्त सर्दी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। इसी वजह से ज्यादातर राज्यों में फिलहाल स्कूल बंद चल रहे हैं। वहीं, राजस्थान के जयपुर में ठंड के  कहर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। जयपुर में अब 7 जनवरी, 2023 तक स्कूल बंद रहेंगे।

राजस्थान के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने के साथ-साथ स्कूलों की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है। अत्यधिक शीतलहर के मद्देनजर स्कूलों के संचालन का समय बदला है. जोधपुर में प्राथमिक विद्यालयों का संचालन समय सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगा। अन्य कक्षाओं के संचालन का समय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक रहेगा।

ठंड की वजह से बिहार पटना में 2 जनवरी से 7 जनवरी तक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे. ज्ञात हो कि स्कूलों को बंद करने का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा। हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2023 तक राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित किया है।

उत्तर प्रदेश में भी इस समय भयंकर ठंड पड़ रही है। जिस वजह से लखनऊ, नोएडा, कानपुर और दूसरे शहरों में भी स्कूल 7 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं, राजधानी दिल्ली में सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक दो सप्ताह का Winter Vacation होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement