Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

राजस्थान में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, 27 जिलों में झमाझम बारिश

राजस्थान में तय समय से एक दिन पहले पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून बृहस्पतिवार को और आगे बढ़ा जिससे राज्य के कई और जिलों में बारिश हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2020 14:41 IST
Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : AP Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में तय समय से एक दिन पहले पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून बृहस्पतिवार को और आगे बढ़ा जिससे राज्य के कई और जिलों में बारिश हुई। मानूसन के पहले दो दिन में ही राज्य के 33 में 27 जिलों में बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बहुत अनुकूल बनी हुई हैं और मानसून के और कुछ भागों में आगे बढ़ने की सम्भावना बहुत प्रबल है। 

मौसम केंद्र के निदेशक शिव गणेश के अनुसार बृहस्पतिवार को मानसून ने जैसलमेर शहर से गुजरते हुए नागौर, अलवर होते दिल्ली, करनाल, फिरोजपुर तक दस्तक दे दी है। उन्होंने बताया कि बुधवार को राज्य में पहुंचे मानसून ने दो दिन में राजस्थान के 27 जिलों में प्रवेश कर लिया है। मानसून से पश्चिमी राजस्थान के छह जिलों बाड़मेर, जालोर, पाली, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर और पूर्वी राजस्थान के 21 जिलों सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा, बून्दी, बारां , भीलवाड़ा, टोंक, सवाईमाधोपुर, अजमेर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली और अलवर में बारिश हुई है। 

उन्होंने बताया कि अब पश्चिमी राजस्थान के चार जिलों बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और पूर्वी राजस्थान के दो जिलों झुंझुनूं और सीकर में मानसून का पहुंचना बाकी है। उल्लेखनीय है कि पूर्वानुमान के अनुसार मानसून 25 जून को आना था लेकिन यह एक दिन पहले ही बुधवार को राज्य में पहुंच गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement