Saturday, February 24, 2024
Advertisement

Rajasthan Politics: राजस्थान की सियासत में बड़ी हलचल, बाबा बालकनाथ को दिल्ली बुलाया गया

महंत बालकनाथ नाथ सम्प्रदाय के आठवें मुख्य महन्त हैं और राजस्थान की अलवर सीट से लोकसभा सांसद भी हैं। राजस्थान चुनाव के टिकट बंटवारे के समय से ही सीएम पद के लिए बाबा बालकनाथ का नाम बार-बार सामने आते रहता है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 04, 2023 9:32 IST
बाबा बालकनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE बाबा बालकनाथ

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद पार्टी के हौसले बुलंद है। पार्टी ने इस चुनाव में बिना किसी को सीएम पद का चेहरा बनाए सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा था। बिना किसी सीएम फेस के भी भाजपा कांग्रेस पर भारी पड़ गई और चुनाव में शानदार जीत दर्ज की। हालांकि, जीत के बाद अब राज्य के सीएम को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। इस बीच भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान के चर्चित नेता बाबा बालकनाथ को दिल्ली बुलाया है। 

सीएम पद की रेस में बालकनाथ

महंत बालकनाथ नाथ सम्प्रदाय के आठवें मुख्य महन्त हैं और राजस्थान की अलवर सीट से लोकसभा सांसद भी हैं। भाजपा ने उन्हें तिजारा विधानसभा सीट से टिकट दिया था, जहां उन्होंने शानदार जीत दर्ज की है। उन्होंने यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान खान को 6173 वोटों के मार्जिन से हराया है। बता दें कि राजस्थान चुनाव के टिकट बंटवारे के समय से ही सीएम पद के लिए बाबा बालकनाथ का नाम बार-बार सामने आते रहता है। 

आलाकमान से मुलाकात संभव

राजस्थान के नए सीएम की रेस में आगे चल रहे चर्चित नेता बाबा बालकनाथ के आज दोपहर तक दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। यहां वह भाजपा आलाकमान के नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। कहा ये भी जा रहा है पार्टी द्वारा बाबा बालकनाथ को राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 

भाजपा की शानदार जीत?

ऐसा माना जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच राजस्थान की सत्ता के लिए कांटे की टक्कर होगी। हालांकि, जब परिणाम आए तो भाजपा ने आसान बहुमत हासिल कर लिया। भाजपा ने चुनाव में 115 सीट, कांग्रेस ने 69 सीट, भारतीय आदिवासी पार्टी ने 3, बसपा ने 2, आरएलडी ने 1 और आरएलटीपी ने 1 सीट पर जीत दर्ज की। वहीं, विधानसभा चुनाव में 8 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है। ऐसा माना जा रहा है कि इनमें से कई भाजपा के सीधे संपर्क में हैं। 

ये भी पढ़ें- Rajasthan CM Candidates: राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद इन 5 नेताओं के नाम रेस में

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव में बीजेपी ने उतारे थे 7 सांसद, लेकिन कितने जीते?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement