Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Pratapgarh, Rajasthan Assembly Election Results 2023: प्रतापगढ़ सीट पर हेमंत मीणा की जीत, कांग्रेस प्रत्याशी को हराया

प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के हेमंत मीणा और कांग्रेस के रामलाल मीणा के बीच रहा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 03, 2023 21:04 IST
hemant meena ramlal meena- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बीजेपी से हेमंत मीणा और कांग्रेस से रामलाल मीणा

Pratapgarh, Rajasthan Assembly Election Results 2023: प्रतापगढ़ विधानसभा सीट राजस्थान की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है जहां 2018 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार भाजपा ने ये सीट जीत ली है। यह राज्य के चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। प्रतापगढ़ को राजस्थान के मानचित्र पर 33वां जिला 26 जनवरी 2008 को बनाया गया। इस जिले को बांसवाड़ा, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों से कुछ क्षेत्रों को लेकर बनाया गया है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 259038 है।

प्रतापगढ़ से इस बार कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में मौजूदा विधायक रामलाल मीणा पर फिर विश्वास जताया तो बीजेपी ने हेमंत मीणा पर दांव खेला लेकिन जीत बीजेपी प्रत्याशी की जीत हुई है। 25 नवंबर को हुए मतदान के दौरान यहां जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला था। प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर 67.62 प्रतिशत मतदान हुआ है। 

प्रतापगढ़ विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें - Click Here to Khandwa Election Results 2023 Live

मैदान में थे 6 उम्मीदवार

यहां वैसे तो 6 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के हेमंत मीणा और कांग्रेस के रामलाल मीणा के बीच रहा। इसके अलावा यहां से बहुजन समाज पार्टी से कमल मीणा, BADP से मांगी लाल मीणा, BMUP से रामसिंह डामोर और CPI(ML)(L) से रंग लाल मीणा मैदान में थे।

पिछले चुनावों में क्या रहा था परिणाम

2018 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में, प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। इस सीट पर कांग्रेस के रामलाल मीणा ने बीजेपी के हेमंत मीणा को शिकस्त दी थी। रामलाल मीणा को 100,625 और हेमंत मीणा को 83,945 वोट मिले थे। इस तरह से रामलाल ने 16,680 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। NOTA के पक्ष में  2,665 वोट पड़े थे।

प्रतापगढ़ सीट का इतिहास-

प्रतापगढ़ विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यहां पर पिछले 3 चुनाव में 2 बार बीजेपी को जीत मिली थी। 2008 में बीजेपी के नंदलाल मीणा को जीत मिली थी, फिर वह 2013 के चुनाव में भी विजयी हुए। हालांकि बीजेपी अगले चुनाव में जीत का सिलसिला बनाए नहीं रख सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। 2018 के चुनाव में रामलाल मीणा को जीत मिली।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement