Monday, May 13, 2024
Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव में 74 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, CM और पूर्व सीएम ने क्या कहा?

राजस्थान में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है। शाम छह बजे तक आखिरी रिपोर्ट आने तक मतदान का अंतरिम मत प्रतिशत 74.96 रहा। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: November 26, 2023 9:50 IST
Rajasthan Assembly elections- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

जयपुर: राजस्थान में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है। यहां शाम छह बजे तक 74 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई।  हालांकि चुनाव आयोग ने बताया कि फॉर्म 17A की जांच के बाद रविवार 26 नवंबर तक ही आखिरी मतदान प्रतिशत के आंकड़े मिल सकेंगे।

टक्कर में कांग्रेस और बीजेपी 

आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे तक आखिरी रिपोर्ट आने तक मतदान का अंतरिम मत प्रतिशत 74.96 रहा। पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया था कि अंतिम मत प्रतिशत सारे आंकड़े मिल जाने के बाद ही जारी किए जाएंगे। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। दोनों ही दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी को जनादेश मिलने की उम्मीद जताई है। 

अधिकारियों के अनुसार, हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य में कुल मतदान प्रतिशत लगभग 74.06 प्रतिशत रहा था। गुप्ता ने यहां बताया था कि पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। 

कहां ज्यादा हुई वोटिंग?

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार, शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान जैसलमेर जिले में हुआ। हनुमानगढ़ और धौलपुर जिले दूसरे नंबर पर रहे। गुप्ता ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर झड़प की घटनाएं हुई हैं वहां दोबारा मतदान के बारे में फैसला पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहीं भी मतदान प्रक्रिया रुकने की सूचना नहीं है। कुछ बूथों पर ईवीएम की खराबी पर उन्होंने कहा कि गड़बड़ी की संख्या राष्ट्रीय औसत से कम है। 

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) राजीव शर्मा ने बताया कि कुछ स्थानों पर मतदान के दौरान विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं के आमने-सामने आ जाने के कारण तनाव की स्थिति बनी। उनका कहना था कि प्रशासन और पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सख्ती से कराने पर कुछ स्थानों पर विरोध भी हुआ, लेकिन पुलिस एवं केन्द्रीय सुरक्षा बलों द्वारा फौरन कार्यवाही करते हुए स्थिति को नियंत्रण में बनाए रखा गया। 

कितने लोगों के खिलाफ कार्रवाई?

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) राजीव शर्मा ने बताया कि राज्य में पुलिस द्वारा विभिन्न मामलों में लगभग 77 असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार या निरुद्ध किया गया है और अब तक सात चुनाव संबंधी घटनाएं दर्ज की गई हैं। उनका कहना था कि कुछ घटनाओं में अब तक रिपोर्ट मिली नहीं हुई है, जिनमें फरियादी के सामने आने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी। 

सीएम गहलोत ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में कहा कि कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है और पार्टी राज्य में फिर से सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि कोई ‘अंडरकरंट’ है। ऐसा लगता है कि (कांग्रेस) सरकार दोबारा बनेगी।’’ 

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने क्या कहा?

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में पत्रकारों से बातचीत में गहलोत के ‘अंडरकरंट’ वाले बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मैं उनसे सहमत हूं। वास्तव में एक ‘अंडरकरंट’ है लेकिन यह बीजेपी के पक्ष में है। तीन दिसंबर को कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेगा।’’ 

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कही ये बात

जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, ‘‘बीजेपी भारी बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है। इस बार लोग कांग्रेस के पांच साल के शासन के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुए अपराध, पेपर लीक और भ्रष्टाचार को ध्यान में रखकर वोट करेंगे।’’ इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कई अन्य नेताओं ने राजस्थान के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। (इनपुट: भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement