Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान के इस जिले में कांवड़ यात्रा निरस्त, 1 अगस्त तक इंटरनेट भी रहेगा बंद

Rajasthan News: राजस्थान के टोंक जिले में प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से एक अगस्त तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने शनिवार देर रात आदेश जारी कर कहा कि मालपुरा और टोडा क्षेत्र में 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद रहेगा। वहीं कांवड़ यात्रा के लिए पुराने मार्ग की जगह दूसरे मार्ग की व्यवस्था भी की गई है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 31, 2022 14:02 IST
Kanwar Yatra - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kanwar Yatra

Highlights

  • राजस्थान के इस जिले में कांवड़ यात्रा निरस्त
  • 1 अगस्त तक इंटरनेट भी रहेगा बंद
  • पिछली बार दो समुदायों के बीच हुआ था विवाद

Rajasthan News: राजस्थान के टोंक जिले में प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से एक अगस्त तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। जिले के संभागीय आयुक्त ने शनिवार देर रात आदेश जारी कर कहा कि मालपुरा और टोडा क्षेत्र में 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद रहेगा। वहीं कांवड़ यात्रा के लिए प्रशासन ने पुराने मार्ग की जगह दूसरे मार्ग की व्यवस्था की है। हालांकि, शिव कांवड़यात्रा समिति ने दूसरे मार्ग से कांवड़यात्रा को निकालने की बात मानने से इंकार कर दिया है और कहा है कि परम्परागत मार्ग से कांवड़ यात्रा ना निकाले जाने देने को लेकर हम विरोध स्वरूप अपने कांवड़ यात्रा को निरस्त कर रहे हैं। जबकि प्रशासन ने कहा है कि जिले के बाकी परंपरागत मार्ग कांवड़ यात्रा के लिए खुले रहेंगे। 

पिछली बार आपस में भिड़ गए थे दो समुदाय

प्रशासन का कहना है कि वह सारे कदम इसलिए उठा रहा है क्योंकि वह नहीं चाहता कि पिछली बार की तरह इस बार भी माहौल खराब हो। दरअसल पिछली बार मालपुरा और टोडा में एक समुदाय विशेष और कांवड़ यात्रियों के बीच कांवड़ यात्रा को लेकर विवाद हो गया था। इसी को देखते हुए प्रशासन ने इन इलाकों में 48 घंटे नेट बंद रखने की बात कही है ताकि स्थिति पहले की तरह खराब ना हो और अफवाहें ना फैलें।

कांवड़ियों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

राजस्थान में बीते कई महीनों से सांप्रदायिक घटनाएं बढ़ी हैं। इसी को देखते हुए राज्य का पुलिस विभाग अलर्ट पर है। कांवड़ यात्रा के दौरान कई शहरों में सांप्रदायिक घटनाएं ना बढ़ें इसको सेकर पुलिस विभाग ने हर जगह व्यवस्था चाकचौबंध कर दी है। जबकि जयपुर के पुलिश कमिश्नरेट ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि कांवड़ यात्रा में शामिल होने के लिए कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराना आनिवार्य होगा।

गांव-गांव जा कर पुलिस लोगों को जागरुक कर रही है

टोंक एसडीएम ने कांवड़यात्रा को लेकर कहा है कि कांवड़यात्रा की सुरक्षा को लेकर कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। यात्रा के लिए नई सड़कें बनाई गई हैं। टोडारोड, केकडी और अजमेर रोड पर बैरिकेड्स लगाकर जाम से निजात पाने की कोशिश की गई है। वहीं लोगों को गांव-गांव जाकर धारा 144 के बारे में जागरुक कराया जा रहा है। जहां-जहां भी हमें संवेदनशील स्थिति नजर आ रही है, वहां-वहां हम पुलिस चौकियां बना रहे हैं। ताकि यात्रा के दौरान सुरक्षा और शांति बरकरार रहे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement