Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान में छह दिन पहले आया मानसून, घनघोर बारिश से हुए हादसों में दो बच्चों की मौत

Rajasthan: शनिवार को राज्सथान के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश हुई। इसके चलते पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के अजमेर में सर्वाधिक बारिश 134 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Updated on: July 02, 2022 23:47 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश अजमेर में दर्ज की गई
  • बारिश से हुए हादसों में बीकानेर में दो बच्चों की मौत हो गई
  • "अगले 24 से 48 घंटों तक राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा"

Rajasthan: मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्थान में औसत से करीब छह दिन पहले मानसून आने के बाद शनिवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई। वहीं पुलिस ने बताया कि बीकानेर में बारिश से हुए हादसों में दो बच्चों की मौत हो गयी। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ने औसत से करीब छह दिन पहले पूरे प्रदेश में दस्तक दे दी है। शनिवार को राज्सथान के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में अजमेर, उदयपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, राजसमंद जयपुर, नागौर, बाड़मेर व पाली में बारिश हुई। उन्होंने बताया कि इन जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज हुई है। 

सर्वाधिक बारिश अजमेर में 134 मिलीमीटर दर्ज की गई 

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश अजमेर में 134 मिलीमीटर दर्ज की गई है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के नावा, नागौर में 96 मिलीमीटर दर्ज की गई है। इस बीच पुलिस ने बताया कि बारिश जनित हादसे में बीकानेर के छतरगढ़ थाना क्षेत्र में शनिवार की सुबह एक मकान की दीवार ढह जाने से दो सगे भाइयों की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि दोनों की पहचान राकेश कुमार (10) और अनिल कुमार (8) के रूप में की गयी है । 

मौसम विभाग ने बताया कहां-कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर के कोटडा में 12 सेंटीमीटर, अजमेर के किशनगढ़ में 12 सेंटीमीटर, सिरोही के आबूरोड में 12 सेंटीमीटर, अजमेर के पुष्कर में 11 सेंटीमीटर, सिरोही के माउंट आबू 11 सेंटीमीटर, अजमेर तहसील में 11 सेंटीमीटर और राज्य के अनेक स्थानों पर 10 सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक सीकर में 26 मिलीमीटर, डबोक (उदयपुर) में 20.2 मिलीमीटर, बाड़मेर में 19 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 8.4 मिलीमीटर, अलवर में 5.4 मिलीमीटर, अजमेर में 4.4 मिलीमीटर, चूरू में 2 मिलीमीटर, जयपुर में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शर्मा ने बताया कि अगले 24 से 48 घंटों तक राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement