1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. अब राजस्थान में लागू होगा Night Curfew, 31 दिसंबर रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी

अब राजस्थान में लागू होगा Night Curfew, 31 दिसंबर रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी

Night Curfew: राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक के लिए एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2020 8:18 IST
Night Curfew Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI अब राजस्थान में लागू होगा Night Curfew (Representational Image)

जयपुर. नए साल के मौके राजस्थान में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा न हो इसके लिए अशोक गहलोत सरकार सजग नजर आ रही है। अशोक गहलोत सरकार ने अब राजस्थान में नए साल के मौके पर नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक के लिए एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया। राज्‍य के गृ‍ह विभाग के आदेश के अनुसार, "राज्य के सभी शहर जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है वहां नववर्ष की पूर्व संध्या को रात आठ बजे से अगले दिन यानी एक जनवरी 2021 की सुबह 6:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा।"

पढ़ें- Coronavirus: Curfew में हिंदू की अर्थी को मुस्लिम पड़ोसियों ने कंधा दिया

इतना ही नहीं, आदेश के अनुसार इन इलाकों में सारे बाजार शाम सात बजे बंद कर दिए जाएंगे। राज्‍य के सभी नगर निगम व नगर परिषद क्षेत्र इस दायरे में आएंगे। इस आदेश में कहा गया है कि सरकार द्वारा पहले ही जारी अधिसूचना के अनुसार राज्‍य में आतिशबाजी करने तथा पटाखे बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही नववर्ष की पूर्व संध्या पर किए जाने वाले सभी समारोहों या लोगों के इकट्ठा होने को पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 

कर्नाटक में 23 दिसंबर से दो जनवरी तक रात्रि कर्फ्यू

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बुधवार को बताया कि राज्य सरकार ने कोविड-19 के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के संक्रमण को काबू करने के लिए एहतियातन बुधवार रात से दो जनवरी तक रात्रि कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर, कोविड-19 के लिए राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद यह घोषणा की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कोविड-19 वायरस के नए स्वरूप के कारण और भारत सरकार एवं तकनीकी सलाहकार समिति की सलाह के अनुसार, आज (बुधवार) से दो जनवरी, 2021 तक रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया गया है।"

येदियुरप्पा ने कहा, "यह पूरे राज्य में लागू रहेगा। मैं सभी लोगों के अपील करता हूं कि वे कोविड-19 के नए स्वरूप के संक्रमण को रोकने में सहयोग करें।"

पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में भी ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के फैलने के मद्देनजर नगर निगम क्षेत्रों में रात्रि कर्फ्यू लागू करने की सोमवार को घोषणा की गई थी। येदियुप्पा ने कहा कि विदेशों से राज्य में आने वाले लोगों को कोविड-19 संबंधी जांच रिपोर्ट लानी होगी, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो और यह जांच राज्य आने से 72 घंटे पहले ही कराई गई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर जांच के लिए सभी प्रबंध करा दिए गए हैं और स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात किया गया है, साथ ही सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी बिना जांच शहर में दाखिल नहीं हो सके।

पढ़ें- अपने बाज लेकर पाकिस्तान में शिकार करने पहुंच चुके हैं UAE के शहजादे

मुख्यमंत्री ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सुबह छह से रात 10 बजे तक सभी गतिविधियां सामान्य रूप से चलेंगी और रात 10 बजे के बाद किसी को बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेज खोले जाने के बारे में पहले ही चर्चा की जा चुकी है और बताया जा चुका है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल एक जनवरी से खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, "हम दो दिन में बताएंगे कि स्थिति में कोई बदलाव आता है या नहीं। फिलहाल, कक्षाएं एक जनवरी से चालू होंगी।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अब राजस्थान में लागू होगा Night Curfew, 31 दिसंबर रात 8 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
X