Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राजस्थान में सामने आए कोरोना वायरस के 16,384 नये मामले, 164 और मौत

राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16,384 नये मामले सामने आये जबकि प्रदेश में महामारी से 164 और मरीजों की मौत हो गयी। चिकित्सा विभाग ने इसकी जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 12, 2021 22:05 IST
Rajasthan records 164 more COVID deaths, 16,384 new cases- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16,384 नये मामले सामने आये।

जयपुर: राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16,384 नये मामले सामने आये जबकि प्रदेश में महामारी से 164 और मरीजों की मौत हो गयी। चिकित्सा विभाग ने इसकी जानकारी दी। विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16,384 मामले सामने आये है। इसमें कहा गया है कि प्रदेश में 2,09,110 मामले उपचाराधीन हैं। आंकड़ों में कहा गया है कि प्रदेश में अब तक कुल 6,158 लोगों की मौत महामारी से हो चुकी है। इसमें कहा गया है कि बीते चौबीस घंटे में राज्य में 12,840 और मरीज ठीक हुए। 

वहीं, राजस्थान सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण का जल्दी पता लगाने के लिए एंटीजन जांच करवाने का फैसला किया है ।राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डा रघु शर्मा ने बुधवार को यह जानकारी दी। शर्मा ने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है जो राज्य सरकार के लिए चिंता का कारण है। उन्होंने कहा कि हालात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने एंटीजन टेस्ट करवाने का फैसला किया है। 

मंत्री ने कहा, 'सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे ताकि ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण की जांच हो सके। एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट आधे घंटे में आ जाती है। इसमें जो संक्रमित पाए जाने वालों को पृथक-वास में भेज कर उपचार शुरू कर दिया जाएगा जबकि जिन लोगों में लक्षण है लेकिन उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आएगी उनकी आरटीपीसीआर जांच करवाई जाएगी। 

मंत्री ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का ब्रिटेन स्वरूप (स्ट्रेन) पाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य से भेजे गए जिनोम सिक्वेंसिंग के नमूनों की जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जिनोम सिक्वेंसिंग का काम अब जयपुर में ही शुरू करने का फैसला किगया है। 

शर्मा ने कहा, 'अब हम हमने फैसला किया है जिनोम सिक्वेंसिंग का काम जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में शुरू किया जाए। विभाग के अधिकारी इस काम में जुट गए हैं।' उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कोरोना वायरस के 2,05,730 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में इस घातक वायरस से अब तक कुल 5,994 लोगों की जान जा चुकी है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement