Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

RSS का महाकुंभ, 2 किमी में बसाए गए 6 नगर, 1 सिर्फ महिलाओं के लिए

संघ प्रमुख मोहन भागवत 7 अप्रैल को राष्ट्रीय सेवा संगम का उद्घाटन सुबह 10 बजे करेंगे। इस सम्मेलन में सामाजिक विकास क्षेत्र में कार्य कर रहे 1000 से अधिक संगठनों के लगभग 4000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Yogendra Tiwari Reported By: Yogendra Tiwari
Updated on: April 06, 2023 13:55 IST
आयोजन की तैयारियों का दृश्य- India TV Hindi
Image Source : वीडियो ग्रैब आयोजन की तैयारियों का दृश्य

जयपुर: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सहयोगी संगठन राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक राजस्थान के जयपुर के जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन किया जा रहा है। आरएसएस के इस महाकुंभ की जबरद्सत तैयारियां की गई हैं। यहां 2 किमी के दायरे में 6 नगर बसाए गए हैंऔर एक नगर ऐसा है जिसमें सिर्फ महिलाएं रहेंगे। इस समारोह में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे। 

केशव विद्यापीठ में आयोजन

जयपुर के जामडोली स्थित केशव विद्यापीठ में इसका आयोजन किया जा रहा है। संघ प्रमुख मोहन भागवत 7 अप्रैल को राष्ट्रीय सेवा संगम का उद्घाटन सुबह 10 बजे करेंगे।  इस सम्मेलन में सामाजिक विकास क्षेत्र में कार्य कर रहे 1000 से अधिक संगठनों के लगभग 4000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

आरएसएस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक लगभग 2 किलोमीटर परिसर में 6 नगर बसाये गये है, इसमें से एक नगर महिलाओं के लिए बनाया गया है। राष्ट्रीय सेवा भारती उपेक्षित एवं पीड़ितों की सेवा करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रोत्साहित और उनका सहयोग करने वाली संस्था है। 

कई संतों के प्रवचन भी होंगे

 जानकारी के अनुसार आचार्य सुधांशु जी महाराज, महामंडलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद, स्वामी माधवानंद के प्रवचन भी यहां पर होंगे। इस सम्मेलन का ध्येय वाक्य स्वावलंबी भारत, समृद्ध भारत का निर्माण है। इसका सेवा कार्य 117 जिलों तक फैला हुआ है, जिसमें लगभग 1,25,000 सदस्य है।

ये भी पढ़ें-

बीजेपी का आज मना रही 44वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री मोदी बोले- आज भारत बजरंगबली की तरह

"काफी पढ़ी-लिखी हो, कमाने लायक हो, पति बेरोजगार" कोर्ट ने महिला की गुजारा भत्ता की अर्जी पर क्या कहा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement