Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

रिश्ते में उमर अबदुल्ला के जीजा है सचिन पायलट, असली नाम है सचिन प्रसाद बिधुड़ी

क्या आपको सचिन पायलट का असली नाम पता है नहीं तो हम आपको बता दें कि सचिन पायलट का असली नाम सचिन प्रसाद बिधुड़ी है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2020 18:03 IST
sachin pilot, sarah abdullah- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE sachin pilot wife sarah abdullah

नई दिल्ली। राजस्थान में डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने अशोक गहलोत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इसके साथ ही लोगों की सचिन पायलट की जिंदगी के बारे में जानने की दिलचस्पी बढ़ गई है। आज हम आपको सचिन पायलट से जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

क्या आपको सचिन पायलट का असली नाम पता है नहीं तो हम आपको बता दें कि सचिन पायलट का असली नाम सचिन प्रसाद बिधुड़ी है। 7 सितंबर 1977 को यूपी के सहारनपुर में जन्मे सचिन प्रसाद बिधुड़ी के पिता राजेश पायलट का असली नाम राजेश्वर प्रसाद बिधुड़ी था। राजेश्वर प्रसाद बिधुड़ी एयरफोर्स में पायलट थे, उन्हें बेहतरीन प्लेन उड़ाने वाला माना जाता था। इस कारण उनका नाम बदलकर राजेश पायलट हो गया था। इस कारण सचिन को पायलट टाइटल विरासत में मिला। सचिन पायलट की मां का नाम रमा पायलट है।  

बेहद खास है सचिन पायल की लव स्टोरी 

सचिन पायलट की लव स्टोरी काफी फिल्मी है। सचिन पायलट ने शादी जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी तथा राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला से मार्च 2004 में प्रेम विवाह किया था। एक तरफ जहां सचिन हिंदू परिवार से हैं तो वहीं सारा मुस्लिम सियासी घराने से हैं। इसलिए दोनों की शादी आसान नहीं रही। ये बात उन दिनों की है जब फारुख अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला आगे की पढ़ाई पूरी करने विदेश गई थीं। सारा लंदन में अपनी पढ़ाई कर रही थीं, इस दौरान उनकी मुलाकात सचिन पायलट से हुई। भारतीय होने के नाते पहली ही नजर में दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और मुलाकातों का सिलसिला चल पड़ा। और फिर एक दिन सचिन पायलट ने सारा को शादी के लिए प्रपोज कर दिया, इसके बाद सारा ने भी हां बोल दिया। इसके बाद देश लौटने पर दोनों ने अपनी मोहब्बत की बात घरवालों को बताई, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं था। जैसे ही सारा अब्दुल्ला ने यह बात अपने पिता को बताई, पूरे घर में कोहराम मच गया। फारुख अब्दुल्ला ने तब सारा को जमकर डांट लगाई थी और उनका घर से निकलना बंद करवा दिया था। फारुख अब्दुल्ला एक हिन्दू परिवार में अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहते थे। हालांकि बता दें कि, खुद फारूख अब्दुल्ला ने भी अलग धर्म की महिला से शादी की है।

सारा ने छोड़ दिया पिता का घर

सारा अब्दुल्ला ने सचिन पायलट से शादी करने के लिए अपना घर तक छोड़ दिया था। एक दिन मौका देखकर सारा घर छोड़कर सचिन के पास आ गईं, फिर दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली। यह शादी एक काफी सामान्य समारोह में की गई, इसमें फारुख अब्दुल्ला शामिल नहीं हुए थे। भले ही सारा और सचिन ने शादी कर ली लेकिन फारुख अब्दुल्ला इस रिश्ते को कभी मानते नहीं थे। यहां तक कि उन्होंने सचिन पायलट को अपना दामाद मानने से भी इनकार कर दिया था, लेकिन धीरे-धीरे दोनों परिवारों के बीच रिश्तों की तल्खी कम हुई और फारुख ने बाद में इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया। सारा पायलट और सच‍िन पायलट के दो बेटे आरान और वीहान हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement