Friday, May 03, 2024
Advertisement

मजदूर बनकर फरार था आरोपी, पुलिस नहीं पा रही थी ढूंढ, लेकिन गर्लफ्रेंड से था संपर्क में, जिससे पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए मामला

राजस्थान पुलिस की टीम आरोपी शेर सिंह मीणा को लेकर जयपुर के लिए रवाना हुई, जहां उससे पूछताछ की जाएगी कि उसने कहां से और किसकी मदद से वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक किया था।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: April 07, 2023 23:38 IST
Rajasthan Teacher Recruitment Exam Paper Leaked- India TV Hindi
Image Source : FILE मजदूर बनकर फरार था आरोपी, पुलिस नहीं पा रही थी ढूंढ

जयपुर: राजस्थान में इस साल के अंत में चुनाव हैं और इन चुनावों में सरकारी भर्तियों के पेपर लीक एक चुनावी मुद्दा बनेगा। चुनावों से पहले प्रदेश पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। राजस्थान पुलिस की एक टीम ने शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक के कथित मास्टरमाइंड शेर सिंह मीणा को गिरफ्तार कर लिया है। मीणा की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को बहुत मेहनत करनी पड़ी। उसे कई राज्यों के शहरों में खाक छानने के बाद यह बड़ी सफलता हाथ लगी।

मजदूर के भेष में छिपा हुआ था आरोपी 

महीनों से फरार आरोपी ओडिशा के कालाहांडी से जहां वह एक निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूर के भेष में छिपा हुआ था,  शुरूआत में पुलिस टीम उलझन में थी क्योंकि मीणा गंदे कपड़े पहने और लंबी दाढ़ी रखे हुए था। वह एक सरकारी स्कूल के निर्माणाधीन बिल्डिंग में मजदूरी कर रहा था, लेकिन गुरुवार को उसकी पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। जयपुर के चौमूं के डोला बास निवासी अनिल मीणा उर्फ शेर सिंह मीणा सिरोही जिले के एक गांव के सरकारी स्कूल में वाइस प्रिंसिपल के पद पर कार्यरत था, जब उसने कथित तौर पर वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कर दिया और उसे भूपेंद्र सारण को 1 करोड़ रुपये में बेच दिया।

प्रेमिका ने मिला आरोपी का सुराग 

सारण और सुरेश ढाका ने अन्य उम्मीदवारों को 8-10 लाख रुपये में पेपर बेचा। जब राज्य पुलिस के एसओजी ने सारण को बेंगलुरु से पकड़ा, तो मीणा ने आशंका जताई कि वह पुलिस सूची में अगला होगा और फरार हो गया। एसओजी और उदयपुर पुलिस लगातार उसकी तलाश कर रही थी। हालांकि, पुलिस को मीणा के ठिकाने के बारे में उसकी प्रेमिका से सुराग मिला क्योंकि वह उसके साथ लगातार संपर्क में था। 

बार-बार ठिकाने बदल रहा था आरोपी 

उदयपुर पुलिस ने 2 अप्रैल को मीणा की प्रेमिका अनीता मीणा को जयपुर से गिरफ्तार किया और उसी से मीणा के ओडिशा में छिपे होने की सूचना मिली। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी से बचने के लिए मीणा ने 7 शहर बदले। सारण की गिरफ्तारी का पता चलने के बाद वह अपने गांव से भाग गया और जयपुर आ गया और वहां से दिल्ली और अंत में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश होते हुए ओडिशा चला गया।

एसओजी की टीम तीन दिन पहले ओडिशा पहुंची तो पता चला कि मीणा कालाहांडी के भवानीपटनम के पास कहीं रह रहा है। तब पता चला कि वह भवानीपट्टनम से 40 किलोमीटर दूर एक गांव में सरकारी स्कूल के निर्माण स्थल पर काम कर रहा है। मीणा राजस्थानी मजदूर के भेष में कच्चे मकान में रह रहा था।

ये भी पढ़ें - 

बुरहानपुर में थाने पर अटैक, पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट, थाने में बंद आरोपियों को साथ छुड़ा ले गए हमलावर 

राहुल गांधी ने सामान कर लिया पैक, अब कहां होगा उनका अगला ठिकाना?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement