Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजस्थान में शानदार जीत की ओर बढ़ती BJP, वसुंधरा राजे बोलीं- जनता ने कुराज को नकारा, बीजेपी के सुराज को अपनाया है

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान चुनाव के नतीजे को लेकर बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे ने कहा कि मुझे ऐसे ही नतीजों की उम्मीद थी, ये मोदी के विजन की जीत है। विधानसभा जीते हैं, लोकसभा भी जीतेंगे। 2024 में भी जनता हमें ही जिताएगी।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 03, 2023 16:56 IST
राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझान नतीजों में तब्दील होने शुरू हो गए हैं। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर रुझानों में बीजेपी 115 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। नतीजों में बीजेपी अब तक 43 सीटें जीत चुकी है, जबकि कांग्रेस रुझानों में 69 सीटों पर आगे चल रही है, जिसमें से 23 सीटों पर दर्ज कर चुकी है। इस बीच, राजस्थान की सबसे हॉट सीट झालावाड़ जिले की झालरापाटन विधानसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शानदार जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल चौहान को 53 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त दी है। राजस्थान में बीजेपी के जीत की ओर बढ़ते कदम पर वसुंधरा राजे की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

मुझे ऐसे ही नतीजों की उम्मीद थी- वसुंधरा राजे

वसुंधरा राजे ने कहा, "राजस्थान की जो शानदार जीत है वह माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है, जिनका मंत्र- सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास था। यह पीएम मोदी की दी हुई गारंटी की जीत है। ये जीत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कुशल नेतृत्व की है। यह जीत हमारे कार्यकर्ताओं की है, जिन्होंने अथक मेहनत की। यह जीत जनता जनार्दन की है, जिसने कांग्रेस के कुराज को नकारा और बीजेपी के सुराज को अपनाया है। यह जीत 2024 में मोदी जी को फिर से देश की सेवा के लिए अवसर देने की जीत है। मुझे ऐसे ही नतीजों की उम्मीद थी, ये मोदी के विजन की जीत है। विधानसभा जीते हैं, लोकसभा भी जीतेंगे। 2024 में भी जनता हमें ही जिताएगी।"

झालरापाटन से वसुंधरा ने 5वीं बार जीत दर्ज की

राजस्थान की सबसे हॉट विधानसभा सीट झालरापाटन से वसुंधरा राजे की यह पांचवीं बार जीत है। वसुंधरा राजे पहले राउंड से बढ़त बनाते हुए भारी जीत दर्ज की है। राजस्थान में बीजेपी ने इस बार सीएम फेस घोषित नहीं किया है, इसके बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का जादू चलता हुआ दिखा। वसुंधरा राजे ने बीजेपी प्रत्याशियों के बीच जाकर 60 से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया था, ऐसे में उनके कई समर्थक प्रत्याशी विजय घोषित हुए हैं। अब सभी की नजर आगामी 8 दिसंबर को होने वाले मुख्यमंत्री पद के चयन पर होगी। अब देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान की राजनीति में अगला मुख्यमंत्री कौन बनता है।

सियासी गद्दी पर बैठने की होड़ में वसुंधरा

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए। इसके बाद से ही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे काफी सक्रिय हो गईं। इससे पहले भी वसुंधरा ने चुनाव प्रचार के दौरान अपने समर्थकों के पक्ष में 60 ज्यादा चुनावी सभाएं की। वोटिंग के बाद वसुंधरा राजे ने बीजेपी उम्मीदवारों से भी मुलाकात की। वह लगातार अपने समर्थक उम्मीदवारों के संपर्क में हैं। इस बीच, उन्होंने बीजेपी के कई बागी और निर्दलीय उम्मीदवारों से भी संपर्क साधा, ताकि बीजेपी बहुमत के आंकड़े से कुछ दूर रहती है तो वसुंधरा राजे निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों को जोड़कर सियासी गद्दी पर बैठ सकती हैं। हालांकि, राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए कई महंत बालकनाथ, दीया कुमारी समेत कई नाम सामने आ रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement