Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 2023: मेष से लेकर मीन तक जानें सभी राशियों के लिए इस हफ्ते क्या कहते हैं किस्मत के सितारे, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 31st July to 6th August 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: July 31, 2023 12:00 IST
साप्ताहिक राशिफल 31...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल 31 जुलाई से 6 अगस्त 2023

Weekly Horoscope 31st July to 6th August 2023: नया सप्ताह आज यानी 31 जुलाई से शुरू हो चुका है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 31 जुलाई से 6 अगस्त तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
मेष साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति के पहले भाव में मौजूद होने के परिणामस्वरूप ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। सातवें भाव में केतु की मौजूदगी के चलते इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी जरूरत पड़ने पर किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। घर-परिवार में इस सप्ताह बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड और आपका अकेलापन खराब कर सकती है। क्योंकि इस दौरान आप कुछ समय घर पर अकेले बिताना चाहेंगे, परंतु मेहमान आपको ऐसा करने नहीं देंगे। इस राशि के जो जातक साझेदारी में व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान हर प्रकार के पूर्व के नुकसान से उभरने में मदद मिलेगी। क्योंकि ये समय आपके करियर के लिए काफी बेहतर सिद्ध होगा, जिससे आप अपने व्यापार में विस्तार के लिए कई बड़ी हस्तियों से मिलकर, उचित योजना बनाते दिखाई देंगे। बुध के पांचवें भाव में उपस्थित होने के परिणामस्वरूप इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहे लोगों को, थोड़ी अधिक मेहनत करके ही सफलता प्राप्त होगी।

  • उपाय- रविवार के दिन सूर्य ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह राहु बारहवें भाव में होने के चलते सेहत से जुड़ी कुछ समस्या, आपके कार्यक्षेत्र के किसी महत्वपूर्ण कार्य को बाधित कर सकती हैं। इसलिए पेचीदा हालातों में फँसने पर उससे घबराएँ नहीं, बल्कि बहादुरी के साथ डटकर उसका सामना करें। क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपका घबराना आपको मानसिक रूप से कमजोर बनाने के साथ-साथ, शारीरिक रूप से भी आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है। इस सप्ताह के दूसरे हिस्से में, आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फायदा होगा। जिसके कारण आप कोई नया घर या वाहन, रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। दसवें भाव में शनि की उपस्थिति के कारण यदि आप किसी भी पार्टनरशिप के व्यापार से जुड़े हैं तो, इस सप्ताह आप अपने पार्टनर के साथ अपने संबंध बेहतर कर पाने में सफल होंगे। जिससे आप दोनों को एक ही लक्ष्य की प्राप्ति हेतु, साथ मिलकर कार्य करने में सफलता मिलेगा। परिणामस्वरूप आपके व्यापार का विस्तार होगा, साथ ही आप अच्छा मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। इस सप्ताह आपकी राशि के ज्यादातर छात्रों को, अपनी शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस समय अवधि में, आपको धैर्य के साथ चलने की खास हिदायत दी जाती है। ऐसे में यदि जरूरत पड़े तो, अपने बड़ों से मदद मांगने में हिचकिचाए नहीं।

  • उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ दुर्गाय नमः” मंत्र का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

बुध के तीसरे भाव में मौजूदगी के कारण इस हफ्ते आपकी मानसिक स्थिति काफी बेहतर होगी, क्योंकि आप इस दौरान हर प्रकार के तनाव से खुद को दूर रखने में सफल होंगे। हालांकि आपको मौसम परिवर्तन के दौरान छोटी-मोटी बीमारियां लग सकती हैं, लेकिन इसके अलावा कोई बड़ी बीमारी इस समय आपको नहीं लगेगी। इस सप्ताह व्यापारियों को धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय, बहुत सोच-समझकर चलने की जरूरत है। क्योंकि जिन सौदों से आपको धन लाभ की उम्मीद थी, आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको हानि तक पहुंचा सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और लेन-देन के समय हर दस्तावेज को धैर्यपूर्वक, अच्छे से पढ़ें। इस बात को आपको भली-भांती समझने की जरूरत होगी कि हर इंसान के जीवन में बुरा दौर आता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में यदि इस सप्ताह परिस्थितियां आपके पक्ष में नहीं हैं तो, आपको उन्हें और अधिक खराब करने की जगह धैर्य बनाकर, अच्छे समय की प्रतीक्षा करने की जरूरत है। यह समय काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इस दौरान, आप कुछ नए उत्पादों को शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह आप, कुछ नये जोखिम लेने से भी आप नहीं कतराएंगे, जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। आपकी राशि के अनुसार जो लोग प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, उनके लिए है ये सप्ताह अधिक मेहनत करने वाला रहेगा। उसके बाद ही उन्हें उपलब्धियों की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। इस दौरान यदि किसी भी विषय को समझने में परेशानी आए तो, आप अपने बड़े भाई-बहन या अपने शिक्षकों की मदद ले सकते हैं।

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ बुधाय नम:” मंत्र का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4.  कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह केतु के चौथे भाव में उपस्थिति के कारण आपके जीवन के कई क्षेत्र, सबसे अधिक प्रभावित रहने वाले हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी विपरीत परिस्थिति में, अपना धैर्य न खोएं। खासतौर पर मुश्किल हालात में, कुछ भी फैसला लेते समय भविष्य का जरूर सोचें। इस पूरे ही सप्ताह आपको अपने जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में धन खर्च करना होगा, जिसके चलते आप कुछ धन का अभाव महसूस कर सकते है। ऐसे में इस समय आपको शुरुआत में ही आर्थिक मामलों को लेकर, एक सही रणनीति बनाने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इससे आप अपने कई बेकार के खर्चों को काबू कर सकेंगे। शनि के आठवें भाव में मौजूद होने के कारण इस सप्ताह बहुत अधिक आशंका है कि आपका कोई पुराना और करीबी मित्र, आपको कोई बड़ा धोखा दे। इसके चलते आप अपना गुस्सा परिवार के किसी सदस्य पर निकाल सकते हैं, जिससे पारिवारिक वातावरण में अशांति उत्पन्न होगी, साथ ही इससे आपकी छवि भी खराब हो सकती है। जिसका सकारात्मक प्रभाव आपको कई दिनों तक खुशी की अनुभूति कराता रहेगा। किसी भी जानकार या करीबी या रिश्तेदार के साथ कोई भी साझीदारी में व्यापार करने से पहले, उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात जरूर सुनें। क्योंकि हो सकता है जिसे आप छोटा समझकर उसके सुझावों को महत्व नहीं दे रहे थे, वो आपको व्यापार में विस्तार के लिए कोई बड़ा सुझाव दे दें। आपकी राशि के ग्रह-सितारे इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि कई छात्रों के लिए ये सप्ताह तनहा गुज़रने वाला है। ऐसे में आप अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर या परिवार के किसी सदस्य से बात करते हुए, इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

  • उपाय- देवी पार्वती के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5.  सिंह साप्ताहिक राशिफल

 सिंह साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
सिंह साप्ताहिक राशिफल

गुरु के नौवें भाव में मौजूद होने के कारण इस समयावधि के दौरान, आप निरंतर अपनी जीवनशैली में सुधार करने का परिवर्तन करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए, रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। इस सप्ताह आपको ये समझना होगा कि दूसरों के सामने अपने हाथ अपनी हैसियत से ज्यादा खोलकर खर्चा करना, कोई समझदारी नहीं बल्कि बेवकूफी भरा कार्य होता है। इसी बात को समझें और ऐसा करने से बचें, तभी आप अपने धन को संचय कर सकेंगे। इस सप्ताह आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इसी दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च करना होगा। परंतु इस दौरान आपके द्वारा अपनी हर प्रकार की पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना, आपको घर में भी मान-सम्मान देने का कार्य करेगा। दूसरों से सलाह-मशवरा लेना कई बार हमे बेहतर निर्णय लेने में मदद तो करता ही है, साथ ही इससे हमारे जीवन में बेहतर बदलाव भी आते हैं। परंतु इस सप्ताह आपके अंदर अत्यधिक असुरक्षा की भावना आपको दूसरों से सलाह लेने से रोकेगी, जिससे आप अकेले ही कई बड़े और ज़रूरी फैसले लेने के लिए बाध्य होंगे। बुध के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे। 

  • उपाय- शनिवार को शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में शनि छठे भाव में उपस्थित होने के कारण,ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इस सप्ताह आपके स्वभाव में दिखावे की प्रवृत्ति देखी जाएगी। जिसके कारण आप अपनी सुख-सुविधाओं, विशेष रूप से अपने मनोरंजन और सौंदर्य में इज़ाफा करने के लिए, ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त व धन ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको खुद को थोड़ा नियंत्रित करने की, सलाह दी जाती है। पिता के स्वास्थ्य में भी, इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव होने की पूरी गुंजाइश है। जिसके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, कई घरेलू मुद्दों पर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इससे आपको पिता के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही आपके पिता आपका सहयोग भी कर सकेंगे।  इस सप्ताह कई व्यापारी जातक, अपने कारोबार को नई दशा-दिशा देने के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि ज़रूरत से ज़्यादा जोख़िम लेना अभी, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसलिए किसी भी बदलाव को लेकर हर निर्णय को लेते समय, विशेषज्ञ की सलाह लेना आपके लिए अनिवार्य रहेगा। चंद्र राशि के संबंध में बुध के ग्यारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह कई अच्छी उपलब्धियों को दर्शा रहा है। क्योंकि छात्रों के लिए समय, काफी शुभ रहने वाला है और आपको अपनी शिक्षा के दम पर आगे बढ़ने के लिए ये समय अपार सफलता प्राप्ति का मार्ग दिखाएगी। 

  • उपाय- प्रतिदिन "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 41 बार जप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

गुरु के सातवें भाव में मौजूद होने के कारण इस सप्ताह की शुरुआत, सेहत के लिहाज से अच्छे नोट पर होगी। क्योंकि आपके स्वास्थ्य में इस दौरान सकारात्मक बदलाव आएंगे। जिसके परिणामस्वरूप, आप इस समय जिम भी ज्वाइन करने का फैसला ले सकते हैं। यदि आपने पूर्व में कोई धन निवेश किया था तो, इस सप्ताह वो आपकी परेशानी का मुख्य कारण बन सकता है। क्योंकि आपको इससे आर्थिक हानि हो सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि कोई भी फैसला जल्दबाज़ी में न लेते हुए, बेहद सोच-समझकर ही लें। इस सप्ताह आपको घर के छोटे सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। जिसके कारण आप अपना बड़प्पन दिखाते हुए, अपने परिवार को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आप समस्त परिवार किसी यात्रा या कही पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। आपके चंद्र राशि के पांचवें भाव में शनि की मौजूदगी के परिणामस्वरूप आपका पूर्व का कठिन परिश्रम, इस सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देते हुए, आपके करियर के लिए फलदायी सिद्ध होगा। ऐसे में इस दौरान अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति को भूलकर अभी इस समय का उचित लाभ उठाते हुए, आपको कार्यक्षेत्र पर ही अपना मन केंद्रित रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप पदोन्नति की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह शिक्षा के कारण घर से दूर रह रहे छात्रों का ये सारा सप्ताह बर्तन मांजने और कपड़े धोने जैसे घरेलू कामों में बिताना पड़ेगा। जिससे उन्हें कुछ परेशानी हो सकती है। ऐसे में अपने सप्ताह का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाना ही आपके लिए उचित रहेगा।

  • उपाय- प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8.  वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अत्यधिक थकावट महसूस करेंगे, जिससे आप न चाहते हुए भी दूसरों की छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो सकते हैं। इससे दूसरे आपसे दूर भागते हुए दिखाई देंगे, और आपको उनका समर्थन मिलने में दिक्कत आएगी। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीजों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। क्योंकि संभव है कि जल्दबाजी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाजी में खरीदारी न करें। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। जिससे आप कुछ भावुक नज़र आ सकते हैं। ऐसे में अपनी भावनाओं को छुपाने की जगह, उन्हें सदस्यों के सामने व्यक्त करने का प्रयास करें और बच्चों की तारीफ करने से खुद को न रोकें। केतु के बारहवें भाव में मौजूद होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको किसी के साथ भी, नई परियोजना या पार्टनरशिप के व्यवसाय को शुरू करने से बचना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस समय आप बिना दूर का सोचे, कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसके कारण आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़े। इस सप्ताह पढ़ाई-लिखाई करते हुए, आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। इसलिए आप कुछ समय निकालते हुए, सैर-सपाटे या किसी यात्रा पर जाकर खुद को तरोताज़ा कर सकते हैं। क्योंकि इससे न केवल आपकी सोचने-समझने की क्षमता का विकास होगा, बल्कि आप इसके बाद और अधिक खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने में सक्षम होंगे। 

  • उपाय- मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अपनी दिनचर्या से बोर हो सकते हैं, जिसके कारण आपका मन रोजाना के कार्यों से कुछ अलग करने का कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कुछ खेलकूद जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए, आप अपने जीवन में नयापन ला सकते हैं। क्योंकि इससे आपको खुद को स्वस्थ रखने के साथ-साथ, अपनी रचनात्मक क्षमता में भी सुधार लाने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह आपको हर प्रकार के अपने निवेश और उससे जुड़ी तमाम भविष्य की योजनाओं को, गुप्त रखने की सबसे अधिक जरूरत होगी। अन्यथा आपकी इन योजनाओं से कोई आपका करीब, अपना फायदा उठाते हुए आपको धन हानि दे सकता है। बृहस्पति के पांचवें भाव में होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह परिवार वालों का हंसी-मजाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को खुशी देगी। यह समय काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इस दौरान, आप कुछ नए उत्पादों को शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह आप, कुछ नये जोखिम लेने से भी आप नहीं कतराएंगे, जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। बुध आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में होने के कारण इस सप्ताह छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में, अनुकूलता लेकर आने वाली है। इस सप्ताह शादीशुदा जातकों के ऊपर, प्रेम और कामुकता दोनों ही हावी रहेगी। जिसके कारण आप जीवनसाथी के प्रति अधिक आकर्षण महसूस करते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करना पसंद करेंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ शिव ॐ शिव ॐ” मंत्र का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

इस हफ्ते आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आने की आशंका, न के बराबर ही रहेगी। जिसके चलते अधिकांश समय आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आप भौतिक और मानसिक दोनों पक्षों से सबल रहेंगे और ऊर्जा के साथ एक उत्तम और स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। हालांकि आपको कुछ घबराहट की शिकायत रह सकती है, इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें, ताकि आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाए। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफी फायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। शनि के दूसरे भाव में मौजूद होने के परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको अपनी वाणी और अपने शब्दों पर, नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता होगी। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आप परिवार के किसी सदस्य से बात करते समय कुछ ऐसा बोल दें, जिससे वो आपकी बातों का गलत मतलब निकालकर आप से झगड़ा कर लें। इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। ये समय छात्रों के लिए विशेष महत्वपूर्ण रहने वाला है, क्योंकि आप इस समय अपनी मेहनत के दम पर अच्छे अंक हासिल करने में तो कामयाब होंगे ही, साथ ही, इस कामयाबी से आपकी उन्नति व तरक्की भी होगी। जिससे आपका और आपके परिवार का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। 

  • उपाय- प्राचीन ग्रंथ नारायणीयम् का प्रतिदिन जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11.  कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से इलाज कराए। इस सप्ताह आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको, कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि इस दौरान संभावना अधिक है कि, आपका जीवन साथी आपको आर्थिक मदद देते हुए, किसी मुसीबत से निकलने में आपकी मदद करें। यदि आपके परिवार में किसी की शादी हाल ही में हुई है तो, आपको नए मेहमान के आने की खुशख़बरी इस सप्ताह मिल सकती है। इससे पारिवारिक वातावरण में सकारात्मकता देखी जाएगी। साथ ही ये खुशख़बरी घर के बड़े को प्रसन्नता देने में भी, विशेष कारगर सिद्ध होगी। जिससे आपका भी मानसिक तनाव घर के सुखद वातावरण के कारण, दूर होता प्रतीत होगा। आशंका है कि आप अपने लापरवाह स्वभाव के चलते, कार्यक्षेत्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज खो दें। जिससे कई कार्य बीच में ही अटक सकते है। इसके साथ ही इस कारण संभव है कि आपके वरिष्ठ अधिकारी द्वारा आपसे कई बड़े कर्मों की ज़िम्मेदारी लेकर, किसी अन्य व्यक्ति को भी सौपी जा सकती है। बुध आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में स्थित होने के कारण यह सप्ताह इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, समाज सेवा आदि क्षेत्र की पढ़ाई में लगे हुए छात्रों के लिए बेहद अनुकूल साबित होगा। उन्हें इस हफ्ते बहुत सफलता मिलने की संभावना है। वास्तव में यह हफ्ता आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए, स्वर्णिम सप्ताह में से एक सिद्ध होगा। इसलिए इसका उत्तम लाभ उठाएं। 

  • उपाय- मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

  मीन साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
मीन साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज से इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएं जो जरूरी हो। यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवजे और कर्ज, आदि के रूप में कही अटका हुए था तो, इस सप्ताह आखिरकार आपको वो धन मिल जाएंगे। क्योंकि इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि, आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग दर्शा रही है। गुरु दूसरे भाव में होने के कारण यह सप्ताह परिवार के लिहाज से खुशियों से भरा रहेगा। क्योंकि आपके घर के कई सदस्य, आपको खुशी देने का प्रयास करेगा। जिसके कारण आप उनके प्रयास देख, स्वयं भी घर के वातावरण को अनुकूल करने का प्रयत्न करते दिखाई देंगे। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। कई छात्रों के पास इस सप्ताह बहुत-सा खाली समय होगा, जो उसका सदुपयोग कर अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। ऐसे में उस खाली समय को सो कर या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते हुए बर्बाद न करें, बल्कि किसी पुस्तक को पढ़ें या आप किसी कोर्स में दाखिला लेकर भी, अपने समय का उचित उपयोग कर सकते हैं।

  • उपाय- शनिवार के दिन गरीबों और ज़रूरतमंद को ही दान करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Astrologist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Numerology Prediction: मूलांक 1 से लेकर 9 वालों तक के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह? पढ़ें साप्ताहिक अंक राशिफल

Weekly Finance Horoscope: इस हफ्ते इन 5 राशि वालों पर रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, आएगा पैसा ही पैसा, जानें अपना हाल 

Weekly Career Horoscope: इस हफ्ते नौकरी और करियर में इन राशि वालों का चमकेगा भाग्य का सितारा, खूब कमाएंगे दौलत-शोहरत

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement