Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 14th August to 20th August 2023: नया सप्ताह इन 5 राशियों के घर लाएगा खुशियों की सौगात, हर तरफ से मिलेंगे शुभ समाचार

Weekly Horoscope 14th August to 20th August 2023: मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: August 12, 2023 9:30 IST
साप्ताहिक राशिफल 14 अगस्त से  20 अगस्त 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 14th August to 20th August 2023

Weekly Horoscope 14th August to 20th August 2023:  नया सप्ताह शुरू हो होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से।

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस हफ्ते आप नई योजनाएं बनाने में सफल हो सकते हैं। बड़े व्यापारियों से आपके संबंध अच्छे बन सकते हैं। आपके द्वारा बनाए गए संबंध आपको लाभ का सुख दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। समाज में आपका नाम रोशन हो सकता है, मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। इस सप्ताह दूसरों के हित और लोक कल्याण के कार्यों में रुचि हो सकती है। काम आसानी से पूरे कर पाएंगे। घर में या किसी रिश्तेदार के यहां कोई कार्यक्रम हो सकता है, जिससे आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने का मौका मिल सकता है। यह सप्ताह उत्साहवर्धक हो सकता है। इस सप्ताह आप अशुभ परिस्थितियों से पार पाने वाले हैं। आप अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं। इस दौरान आपको जमीन-जायदाद से अच्छा मुनाफ़ा मिल सकता है। विदेश से जुड़ा काम इस सप्ताह फायदेमंद साबित हो सकता है। इस सप्ताह परिवार को मदद मिल सकती है। विदेश यात्रा भी हो सकती है। आप मृदुभाषी हो सकते हैं और लोगों के साथ मधुर संबंध स्थापित कर सकते हैं। आपके मन में नवीनतम चीजों के बारे में जानने की इच्छा हो सकती है।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में स्थिति सामान्य रह सकती है। यह सप्ताह अनुकूल हो सकता है। बुद्धिमान होने से कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिल सकती है। समाज में आपको सम्मान मिल सकता है। धार्मिक और धर्मार्थ होने से आप ईश्वर में विश्वास रख सकते हैं और दूसरों की मदद कर सकते हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। मित्रों का अच्छा सहयोग मिल सकता है। मेहमानों से मुलाकात मन को प्रसन्न कर सकती है। कार्यक्षेत्र में उच्च पद पर आसीन लोगों से अच्छे संबंध बन सकते हैं और मान-प्रतिष्ठा मिलने के साथ-साथ समाज में मान-सम्मान भी मिल सकता है। कार्यक्षेत्र या धार्मिक क्षेत्र से जुड़ी यात्राएं हो सकती हैं। आप दान के कार्यों में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। अपनी बुद्धिमानी और प्रभावशाली व्यक्तित्व के कारण ये विरोधी वर्ग को प्रसन्न करने में सक्षम होते हैं। माता-पिता के साथ व्यवहार अच्छा रखें, अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह पारिवारिक सुख मिल सकता है, अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। आपकी वाणी में मधुरता आ सकती है। व्यापार में अपेक्षित सफलता। लोक कल्याण से जुड़े कार्यों के प्रति आकर्षण हो सकता है।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस हफ्ते आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है। दांपत्य जीवन अच्छा रह सकता है। आपकी वाणी में मधुरता आ सकती है, जिससे आप दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे। आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। अपनी सूझबूझ से आप व्यापार में अच्छा पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं। इस सप्ताह कोई समाचार प्राप्त हो सकता है। कोर्ट कचहरी में विजय हो सकती है। नई व्यवसायिक योजनाओं के बारे में सोच सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों से मेलजोल भी हो सकता है। विदेश यात्रा इस सप्ताह लाभकारी सिद्ध हो सकती है। दूसरों से आपको अच्छा पैसा मिल सकता है। आप धार्मिक प्रवृत्ति के हो सकते हैं और आपको धार्मिक यात्राओं के अवसर मिल सकते हैं। इस सप्ताह कारोबार सामान्य रह सकता है। इस सप्ताह शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ सकती है और पूजा-पाठ व धार्मिक कार्यों में अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। अपनी मेहनत और अथक प्रयासों के फलस्वरूप आपको सम्मान मिल सकता है। आपकी लंबी व्यापारिक यात्राएं हो सकती हैं।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह सफलता पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। विरोधी वर्ग हर तरह से सक्रिय हो सकता है जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस हफ्ते आपको किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का अवसर मिल सकता है। परिवार के साथ तालमेल अच्छा हो सकता है। भाई को अच्छा सुख और सहयोग मिल सकता है। इस सप्ताह दांपत्य जीवन सुखमय हो सकता है और जीवनसाथी और संतान के बीच सुख और सहयोग अच्छा हो सकता है। ईश्वर की आराधना से आपको मानसिक शांति मिल सकती है। यात्रा के अवसर मिल सकते हैं। यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रह सकता है। धार्मिक कार्यों के प्रति मन आकर्षित हो सकता है। आपको यात्रा करने के अवसर मिल सकते हैं और ईश्वर भक्ति में रुचि हो सकती है। आपमें नया जोश और उत्साह देखने को मिल सकता है, जो कार्यों को पूरा करने के लिए बहुत ही आवश्यक और उपयोगी साबित हो सकता है। गृहस्थ जीवन में इस सप्ताह आनंद का वातावरण हो सकता है। घर में या रिश्तेदारों के यहां किसी तरह के मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है, जिससे मन प्रसन्न हो सकता है। लंबी दूरी की यात्रा या किसी तरह की यात्रा का अवसर मिल सकता है।

सिंह राशि 

गणेशजी कहते हैं कि इस हफ्ते आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आप धार्मिक और शुभ कार्यों में भी हिस्सा ले सकते हैं। पारिवारिक सुख अच्छा हो सकता है। इस सप्ताह आपको व्यापार या नौकरी में सम्मान मिल सकता है। उच्च पदों पर बैठे लोगों से आपके संबंध प्रगाढ़ हो सकते हैं। परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत हो सकता है और परिजनों का हर संभव सहयोग प्राप्त हो सकता है। आपको पेट से संबंधित परेशानी हो सकती है। किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार का धोखा या विश्वासघात हो सकता है। आप परोपकारी स्वभाव के हो सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको शुभ समाचार मिल सकते हैं। इस सप्ताह का अधिकांश समय यात्राओं में व्यतीत हो सकता है। अपनी संगति खराब न होने दें, नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। यह सप्ताह आपके लिए बहुत ही शुभ हो सकता है और आपको हर तरफ से शुभ समाचार मिल सकते हैं। उच्च पदस्थ लोगों से संबंध स्थापित हो सकते हैं। व्यापार में लाभ का सुख मिल सकता है, लेकिन काम का दबाव बढ़ने से आप तनाव महसूस कर सकते हैं। परिवार में हो रहे मांगलिक कार्यक्रमों से मन प्रसन्न हो सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय रह सकता है, लेकिन आपके उग्र स्वभाव के कारण कभी-कभी जीवनसाथी के साथ आपकी अनबन हो सकती है। राजनीति से जुड़े लोगों से संबंध बन सकते हैं। व्यापार के क्षेत्र में इस सप्ताह लाभ की स्थिति है। शुभ समाचार आपके लिए प्रबल हो सकते हैं और भाग्य आपका साथ दे सकता है। दांपत्य जीवन में खुशी का माहौल हो सकता है, जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। 

कन्या राशि 

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपको राजनीति में सफलता प्राप्त करने के अवसर मिल सकते हैं और सरकारी सेवा में उच्च पदों पर बैठे लोगों से मित्रता हो सकती है। परोपकारी स्वभाव के होने के कारण आप दूसरों की भलाई के लिए कार्य कर सकते हैं। सरकार से आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। आपकी सलाह दूसरों के काम आ सकती है। आपका स्वास्थ्य सामान्यतः अच्छा रह सकता है। इस सप्ताह उच्च पदस्थ लोगों से अच्छे संबंध बन सकते हैं। परिवार को लेकर कोई शुभ समाचार मिलने से खुशी का माहौल बन सकता है। आप अपनी प्रतिभा और संवाद कौशल के कारण दूसरों के बीच चर्चा का कारण बन सकते हैं। इस सप्ताह परिवार में किसी प्रकार के आयोजन के कारण मित्रों और परिचितों से मुलाकात का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है जिससे मन प्रसन्न हो सकता है। मनोरंजक यात्राएं हो सकती हैं, लेकिन यात्रा में सावधानी बरतें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। घर और परिवार से आपको सामान्य स्तर पर सुख मिल सकता है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आप मन लगाकर काम कर सकते हैं, लेकिन शारीरिक थकान का अहसास हो सकता है। इस सप्ताह व्यापार में कोई सफलता नहीं मिल सकती है। उच्च पद पर आसीन लोगों से अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं। परिवार में ख़ुशियां आ सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि अपनी आदतों में बदलाव करें।

तुला राशि 

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह प्रभावशाली लोगों से आपके संबंध बन सकते हैं। मनोरंजन के लिए यात्रा करने का अवसर मिल सकता है। परिवार के सदस्य संभव मदद देने के लिए तैयार हो सकते हैं। आपके द्वारा दी गई सलाह दूसरों के काम आ सकती है, जिससे आपको मान-सम्मान और प्रतिष्ठा मिल सकती है। आप शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं। परिवार से अच्छा सुख और सहयोग मिल सकता है। दूसरों की भलाई के लिए काम कर सकते हैं। अपनी क्षमता और संचार कौशल से आप सामाजिक प्रतिष्ठा के साथ-साथ दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम हो सकते हैं। इस सप्ताह शत्रु आपको परेशान करने का प्रयास कर सकते हैं। आप अपने काम के प्रति सचेत हो सकते हैं। काम की व्यस्तता या मानसिक परेशानी के कारण आप रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं। वैवाहिक जीवन का सुख सामान्य स्तर पर बना रह सकता है। नई चीजों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस सप्ताह आपका धन शुभ कार्यों और धर्म से जुड़े कार्यों पर खर्च हो सकता है। आप चतुराई से हर काम को आसान बनाने में सफल हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि 

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह जीवन में छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं, जिन्हें आप समय रहते सुलझा सकते हैं। परिवार में रिश्तेदारों के आने से घर का माहौल खुशनुमा बना रह सकता है। भाग्य का सहयोग संभव है। बिजनेस में अच्छा पैसा और मुनाफा हो सकता है। धन संपत्ति की स्थिति अच्छी हो सकती है। इस हफ्ते आप अपने प्रतिद्वंदी को हराने में सफल हो सकते हैं। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों और दोस्तों से हर संभव सहयोग प्राप्त हो सकता है। सफल यात्राएं हो सकती हैं। इस हफ्ते आपको शुभ समाचार मिल सकते हैं। परिचित लोगों के साथ आप अच्छा समय बिता सकते हैं। आप धार्मिक कार्यों और दान-पुण्य से जुड़े कार्यों में हिस्सा ले सकते हैं। आपके अटके हुए सरकारी काम बिना किसी बाधा के पूरे हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपनी चतुराई और बुद्धिमत्ता के दम पर व्यापार में सफलता मिल सकती है। अपने मातहतों के लिए उत्तम सुख की प्राप्ति हो सकती है। परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। धर्म के कार्यों में श्रद्धा से भाग लें।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आप लोगों के बीच चर्चा का कारण बन सकते हैं और समाज में प्रसिद्ध हो सकते हैं। विरोधी वर्ग को भी खुश रखने में आप सफल हो सकते हैं। अपने से अधिक धनवान और उच्च पदों पर आसीन लोगों से अच्छे संबंध बन सकते हैं। आपकी सलाह दूसरों के काम आ सकती है। आप दूसरों की तरक्की में मदद कर सकते हैं। किसी धर्मार्थ या जनहित के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। समाज में मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। तकनीकी कार्यों में आपको लाभ मिल सकता है। जीवनसाथी के कारण आपका किसी से विवाद हो सकता है। घर की महिलाओं के लिए यह कठिन समय है। इस सप्ताह आप अपनी चतुराई और बुद्धिमत्ता से हर काम में सफल हो सकते हैं और कार्यक्षेत्र में आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है और मन में नया जोश व उत्साह देखने को मिल सकता है। परिवार की तरफ से आपको अच्छा सुख जरूर मिल सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है। समाज में सम्मानित लोगों से अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं और मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। मित्रों के साथ अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। बड़ों का सम्मान करने से सफलता मिल सकती है। आप शुभ कार्यों में भाग ले सकते हैं, आपके स्वभाव में प्रसन्नता हो सकती है। इस सप्ताह दांपत्य जीवन में नीरसता आ सकती है और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। आप अपनी योग्यता के बल पर व्यापार में सफल हो सकते हैं। पारिवारिक सुख अच्छा रहने वाला है।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि किसी मनोरंजक यात्रा पर जाने के कई मौके आपको मिल सकते हैं। आप अच्छे कर्म कर सकते हैं और दूसरों की भलाई के लिए भी काम कर सकते हैं। इस हफ्ते आपके मन में नया जोश और उत्साह देखने को मिल सकता है, जो आपके लिए अच्छा हो सकता है। धार्मिक कार्य करने के लिए यह सप्ताह अच्छा हो सकता है। पारिवारिक सुख सुखद हो सकता है। इस सप्ताह आपको अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए, अन्यथा कुछ विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापारिक यात्राएं हो सकती हैं। भाइयों को अच्छा सुख मिल सकता है। घर में रिश्तेदारों के आने-जाने से घर का माहौल खुशनुमा बना रह सकता है। लंबे समय के बाद किसी परिचित से मुलाकात का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है जिससे पुराने दिनों की यादें ताजा हो सकती हैं। पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है। इस सप्ताह काम के साथ-साथ आपके परिवार में भी ख़ुशी का माहौल हो सकता है। मन प्रसन्न हो सकता है। अधिकार बढ़ सकते हैं। धार्मिक प्रवृत्तिकी ओर मन आकर्षित हो सकता है। यह सप्ताह आपके लिए शुभ और लाभकारी रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता के साथ-साथ अच्छा पैसा भी मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में उच्च पद पर आसीन लोगों से अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं। व्यापार से जुड़ी यात्राएं सफल हो सकती हैं। इस दौरान आपको संतान का अच्छा सुख मिल सकता है।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपको विरोधियों को परास्त करने में सफलता मिल सकती है। आप अपने अधीनस्थों पर अपने प्रभाव और अपने चातुर्य और कौशल का ठीक से उपयोग करके अपना काम निकालने में सक्षम हो सकते हैं। शिक्षा और प्रतियोगिता के क्षेत्र में आपको सफलता मिल सकती है। परिजनों से हर संभव सहयोग मिल सकता है। वैवाहिक जीवन के सुखों में वृद्धि हो सकती है। इस सप्ताह आपका धार्मिक स्वभाव बढ़ सकता है। भाग्य का साथ मिलने से आपको हर संभव मदद मिल सकती है। बड़ों से संबंध बन सकते हैं। व्यापार और कारोबार में तरक्की हो सकती है। इस सप्ताह मन की शांति के लिए आप ईश्वर की आराधना कर सकते हैं। पैतृक व्यवसाय करने से लाभ हो सकता है। धन संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। माता के साथ अच्छे संबंध बन सकते हैं। मित्रों और संबंधियों से व्यवहार अच्छा हो सकता है और उनसे पूरा सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। मनोरंजन से भरपूर यात्राएं हो सकती हैं, जिससे शरीर में नई ऊर्जा का संचार हो सकता है। इस सप्ताह आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इस सप्ताह आपको व्यापार में मनचाही सफलता मिल सकती है। आर्थिक स्थिति अच्छी हो सकती है। आपके द्वारा कोई ऐसा काम हो सकता है, जिससे परिवार में यश और समाज में प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। सरकारी कार्यों में आपको सफलता मिल सकती है। अगर आप कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो किस्मत आपका साथ दे सकती है। परिवार से मिलने वाले सुख में सुख की स्थितियाँ बनी रह सकती हैं। माता-पिता का अच्छा सहयोग व सहयोग मिल सकता है।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस हफ्ते आपको अपनों का अच्छा सहयोग मिल सकता है। बुद्धिमान होने के कारण कार्यक्षेत्र में आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आप एक खुशमिजाज इंसान हैं। आपकी बौद्धिक शक्ति अच्छी हो सकती है। विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई कर सकते हैं। आप किसी भी कार्य के बारे में गहन विचार करने वाले होते हैं। इस सप्ताह आप अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे। परिवार या रिश्तेदारों के साथ किसी तरह का मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है, जिसमें शामिल होने और अपनों से मिलने का अवसर मिल सकता है। दांपत्य सुख अच्छा हो सकता है। व्यापारिक यात्राओं के अवसर मिल सकते हैं। धार्मिक कार्यों के लिए यह सप्ताह बहुत ही अच्छा है। यात्रा के अवसर भी मिल सकते हैं। परिवार द्वारा शुभ कार्य हो सकते हैं। आप अपनी चतुराई से अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता देखने को मिल सकती है। पारिवारिक वातावरण सुखद हो सकता है। इस सप्ताह किसी पर भी विश्वास न करें अन्यथा धोखा मिल सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय हो सकता है जीवनसाथी और संतान की ओर से शुभ समाचार मिल सकता है। व्यापार में अपेक्षित सफलता मिल सकती है और लाभ का सुख बना रह सकता है। धन संबंधी मामलों में शुभ समाचार मिल सकता है और यात्रा में लाभकारी परिणाम मिल सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए मंदिर के लोटे का इस्तेमाल कर सकते हैं? जानें जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र बोलना अधिक शुभ

रात में सोने से पहले शीशा देखने की आदत उड़ा सकती है आपकी नींद, तुरंत इन नियमों का करें पालन

माथा कब टेकना चाहिए, पूजा के पहले या बाद में? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement