Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन राशियों को मिलेगा अपार धन का लाभ, बस राशि अनुसार करने होंगे ये उपाय

Weekly Horoscope 21st to 27th August 2023: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 21, 2023 13:06 IST
Weekly Horoscope 21st to 27th August 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 21st to 27th August 2023

Weekly Horoscope 21st to 27th August 2023: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 21 अगस्त से 27 अगस्त तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में सूर्य देव स्थित होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अपने इलाज में परिवर्तन, आपकी सेहत में काफी सकारात्मकता लेकर आएगा। इसके लिए अपने दिनचर्या में भी सही सुधार करें और ज़रूरत पड़ने पर, किसी अच्छे डॉक्टर से खानपान का अपना डायट प्लान लें। इस सप्ताह आपके मन में रचनात्मक विचारों की कोई कमी नहीं होगी, लेकिन आपके लिए ज़रूरी होगा कि आप अपने इन विचारों को सही दिशा में इस्तेमाल करते हुए, इनसे अच्छा आर्थिक लाभ उठा सकें। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इसी कारण कोई बेहतरीन नया विचार, आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। इसलिए फ़ालतू की बातों में समय की बर्बादी न करते हुए, सही दिशा में ही अपने प्रयास जारी रखें।

इस सप्ताह आपके दोस्त कोई बढ़िया योजना बनाकर, आपका मन ख़ुशनुमा कर देंगे। ये योजना कही बाहर जाने की हो सकती है, जहाँ आपको अपने दोस्तों के साथ पुनः मौज-मस्ती करने का अवसर मिल सकेगा। इस सप्ताह ऑफिस में आपको इच्छानुसार, अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। क्योंकि संभव है कि आपका कोई खास करीबी, अपने फायदे के लिए आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। जिसके कारण आपको कुछ परेशानी होगी। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी-सी चुनौती पूर्व हो सकती है और इस दौरान आपको, सबसे अधिक मेहनत करनी होगी। बुध ग्रह आपके पांचवें भाव में मौजूद होंगे और इसके परिणामस्वरूप, मेहनत के कारण ही आप मध्य सप्ताह के बाद के समय में भरपूर सफलता प्राप्त कर सकेंगे, और शिक्षा के क्षेत्र में स्वयं को अग्रणी बनाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। इसलिए मेहनत और लगन जारी रखें। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप में से कुछ लोगों को, कई महत्वपूर्ण फ़ैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है। जिससे आप खुद को तनाव ग्रस्त और चिंतित महसूस करेंगे, परिणामस्वरूप इस कारण आपकी सेहत में अचानक से गिरावट आएगी, पर आप उसकी ओर भी ध्यान नहीं दे सकेंगे। यह सप्ताह आपकी राशि के जातकों के जीवन में, आर्थिक पक्ष को लेकर आ रही हर प्रकार की चुनौतियाँ दूर होंगी। क्योंकि साप्ताहिक फलादेश दर्शा रहा है कि, आपकी राशि में इस दौरान धन प्राप्ति के कई सुन्दर योग बन रहे हैं। जिनका उचित लाभ उठाकर आप आने वाले हर विपरीत स्थितियों से, खुद को उभारने में सफल हो सकेंगे। यदि इस सप्ताह आप घर के लोगों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप ऐसा करके अपने हितों को ही नुक़सान पहुंचाएंगे। इसलिए हर स्थिति में धैर्य से काम लेते हुए, उसका समाधान खोजने का प्रयास करें।

आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में शनि के मौजूद होने से इस सप्ताह आप कार्यस्थल पर, अपने वरिष्ठों और अधीनस्थों के साथ अपने पूर्व के हर विवाद को खत्म कर, उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल रहेंगे। जिससे आपकी छवि को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही आप ऐसा करके भविष्य में भी वेतन वृद्धि की संभावनाएं बढ़ाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह घर-परिवार में बच्चों की खेल-कूद आपकी शिक्षा के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। जिसके चलते आप न चाहते हुए भी उनपर क्रोध करते दिखाई देंगे। इससे पारिवारिक शांति को नुकसान पहुँचने की भी संभावना बढ़ेगी। 

उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अच्छी सेहत के प्रति, पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी क्योंकि बृहस्पति और राहु दोनों एक साथ आपके ग्यारहवें भाव में स्थित होंगे। इसके लिए आप बाहर के तले-भुने खाने की जगह, घर के बने स्वच्छ भोजन का ही इस्तेमाल करें। साथ ही सुबह-शाम घर से दूर तक, पैदल घूमें और ताज़ी हवा का आनंद लें। क्योंकि ऐसा करके ही आप, खुद को सेहतमंद रखने में सफल होंगे। इस सप्ताह जिन भी जातकों की आर्थिक स्थिति ढगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से, जरूरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी, जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से, अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें। यदि आपके परिवार में किसी की शादी हाल ही में हुई है तो, आपको नए मेहमान के आने की खुशख़बरी इस सप्ताह मिल सकती है। इससे पारिवारिक वातावरण में सकारात्मकता देखी जाएगी। साथ ही ये खुशख़बरी घर के बड़े को प्रसन्नता देने में भी, विशेष कारगर सिद्ध होगी। जिससे आपका भी मानसिक तनाव घर के सुखद वातावरण के कारण, दूर होता प्रतीत होगा।

इस सप्ताह के दौरान प्राप्त लाभ को मजबूत करने और कुछ नया शुरू करते हुए, आप आगामी समय के लिए मजबूत नींव और रणनीति तैयार कर सही निर्णय लेते नज़र आएंगे। इसके लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपको सफलता के कई मौके इस सप्ताह मिलने के योग बन रहे हैं क्योंकि इस समय बुध आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में स्थित होंगे। साथ ही वो जातक जिनकी हाल ही में ही शिक्षा खत्म हुई है और वो नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें इस दौरान अनुकूल अवसर मिलने की भी संभावना दिखाई दे रही है। 

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

शनि महाराज के आठवें भाव में मौजूद होने के कारण जीवन में आने वाली किसी प्रकार की असुविधा, आपकी मानसिक शांति को ख़राब कर सकती है। ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, अपने शरीर को तकलीफ़ देने से बचें। इस सप्ताह आपको धन लाभ तो होगा, परंतु आप उस धन से खुश नहीं होंगे। क्योंकि प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ कुछ कम लगेगा और, इससे संभव है कि आपको कुछ निराशा भी हो। ऐसे में इस बात को समझने की जरूरत होगी कि मनुष्य को जितना भी मिल जाए, उसकी इच्छाएँ कम नहीं होती। इसलिए आपको इतने धन में ही खुश रहना सीखने की आवश्यकता रहने वाली है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने नजदीकी दोस्तों को बुलाएं। क्योंकि ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढ़ाएंगे।

साथ ही इस सप्ताह आप बिना कुछ ख़ास किए, आसानी से अपने परिवार के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में भी कामयाब रहेंगे। गुरु ग्रह आपके दसवें भाव में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, ये समय आपने करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। अगर इस सप्ताह आपके करियर का चुनाव आपके द्वारा ही किया जाना है तो, आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर उससे जुड़ा कोई भी फैसला लेने से बचना होगा। इसलिए ऐसा कोई भी फैसला न लें, जिसको लेकर आपका दिमाग और आपका दिल सहमति न दे रहे हो। 

उपाय: शनिवार के दिन दिव्यांगों को भोजन का दान करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में बृहस्पति महाराज बैठे होंगे और इसके फलस्वरूप, ये समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है। इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। इसके अलावा यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो, इस दौरान आपको उससे भी पूरी तरह से मुक्ति मिलने के योग बन सकते हैं। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। क्योंकि संभव है कि जल्दबाज़ी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाज़ी में ख़रीदारी न करें।

इस सप्ताह आपका मन दान-पुण्य के कार्यों में अधिक लगेगा, जिस कारण आप अपने परिवार के साथ पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराने का फैसला भी ले सकते हैं। इससे आपके साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी, अंदरूनी शांति की अनुभूति होगी और मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकेंगे। सातवें भाव में शनि ग्रह की मौजूदगी के चलते कार्यस्थल पर दूसरों के प्रति हीन भावना, आपके मन में कई शंका पैदा कर सकती है। जिसके चलते आप हर किसी को शंका की दृष्टि से ही देखेंगे। इससे आप उनका सही समर्थन प्राप्त करने से तो वंचित रहेंगे ही, साथ ही इससे करियर में आगे बढ़ने की आपकी रफ्तार भी प्रभावित होगी। इस सप्ताह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये, इस राशि के हर छात्र को एक सही योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिये जो भी जरूरी हो, उसकी एक सूची बनाने की जरूरत होगी। क्योंकि ऐसा करके ही आप अपने समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करते हुए, बेकार के कार्यों में अपनी ऊर्जा और समय की बर्बादी करने से बच सकते हैं। 

उपाय: रोजाना आदित्य हृदयम का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal- कन्या साप्ताहिक राशिफल

हमारी सेहत ही जीवन की असली पूँजी है, इस बात को आप इस सप्ताह अपने जीवन में अपनाते हुए, इसपर अमल करेंगे। जिसके कारण आप घर के साथ-साथ अपने कार्यस्थल पर भी बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए, हर मानसिक तनाव को दरकिनार करते हुए, लोगों के साथ खुलकर हंसी-मज़ाक करेंगे। आपका आर्थिक जीवन इस सप्ताह भर अच्छा रहने के योग बन रहे हैं क्योंकि इस दौरान शनि महाराज आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में स्थित होंगे। ख़ासकर से इस दौरान ग्रहों के प्रभाव से, आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही इस समय आपके मान-सम्मान में भी, वृद्धि होती दिखाई देगी। इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा।

इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहां से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। करियर के लिहाज़ से इस समय अवधि के दौरान, आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा। क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। आपकी राशि के छात्रों को इस दौरान हर विषय में, अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। विशेषकर के मध्य भाग का समय, आपकी शिक्षा के क्षेत्रों में विशेष भाग्यवान साबित होने वाला है। क्योंकि इस समय आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा, जिससे आप अपना प्रदर्शन अच्छा कर अपने शिक्षकों का दिल जीत पाने में सफल होंगे। 

उपाय: रोजाना विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

जीवन में किसी प्रकार की असुविधा, आपकी मानसिक शांति को ख़राब कर सकती है क्योंकि इस दौरान राहु आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, अपने शरीर को तकलीफ़ देने से बचें। आशंका है कि आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना, आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। रिश्तेदारों के यहां छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे जीवन में, कुछ आराम और सुकून देने वाली साबित हो सकती है। इस दौरान आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में सफल होंगे। ऐसे में उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख्याल रखते हैं। इसके लिए उनके साथ अच्छा वक्त बिताएं और उन्हें, आपसे शिकायत करने का मौक़ा न दें।

इस सप्ताह आपकी रचनात्मक क्षमता में भारी कमी देखी जाएगी, जिससे आप मेल, इंटरनेट आदि के माध्यम का उचित प्रयोग न करते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रसन्न करने में असफल रहेंगे। इससे आपकी पदोन्नति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही आपके करियर की रफ़्तार में भी कमी आएगी। इस सप्ताह उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को, बेवजह अपने मन में शक पैदा करने से बचना होगा। क्योंकि ऐसा करने से बेहतर है कि आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने मन में उठ रहे सवालों को हल करें, और ज़रूरत पड़े तो किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेते हुए अपनी योग्यता बढ़ाएं। 

उपाय: मंगलवार के दिन राहु के लिए यज्ञ-हवन करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह केतु के बारहवें भाव में मौजूदगी की वजह से आपके मन में, नकारात्मक भावनाओं का ज्वार तेज़ी पर होगा। इससे आपका व्यवहार आस-पास के लोगों को, भ्रमित करेगा। ऐसे में परिस्थितियों को बेहतर बनाए रखने के लिए, आपको हर प्रकार की निराशा से बचना होगा, अन्यथा आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है। संभव है कि आपके माता-पिता या आपका साथी किसी जरूरी काम के लिए, इस सप्ताह आप से पैसे मांग सकता है। जिसके चलते आपको उन्हें धन देना भी पड़ेंगा, लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी।

इस सप्ताह आपके माता-पिता या बड़े भाई-बहन की आपके निजी जीवन में ज़रूरत से ज़्यादा दख़लअंदाज़ी, आपको तनाव दे सकती है। इस दौरान आपका रवैया उनके प्रति बेहद खराब होगा, जिससे घर पर आपके सम्मान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। इस राशि के वो सभी छात्र जो विदेश जाने की सोच रहे है उन विद्यार्थियों को, इस सप्ताह के मध्य में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में बुध ग्रह स्थित होंगे। हालांकि इसके लिए आपको खुद को, अपने लक्ष्य की ओर ही केंद्रित करने की जरूरत होगी। 

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति महाराज आपके पांचवें भाव में बैठे होंगे और स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। इस सप्ताह संभावना है कि जिस पूर्व के निवेश से, आप सभी आशाएं खो चुके थे, आपको वहां से अच्छा धन लाभ हो। जिसके कारण कोई नया वाहन खरीदने का, आपका अधूरा सपना भी पूरा हो सकेगा। परंतु किसी भी चीज़ की खरीदारी के दौरान, आपको घर के बड़ों से इस बारे में बातचीत करने की ज़रूरत होगी।

इस सप्ताह आपके निजी जीवन में कई ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न होंगी, जब आपको ये महसूस होगा कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं। बावजूद इसके आपको उन्हें कुछ भी बोलते समय, विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी। अन्यथा आप न चाहते हुए भी, उन्हें आहत कर सकते हैं। इस सप्ताह ऐसा प्रतीत होगा कि, कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। चंद्र राशि के तीसरे भाव में शनि ग्रह स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, इस दौरान आपके सहकर्मी/सहयोगी, मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं। परंतु उनसे ज्यादा की अपेक्षा न रखें, क्योंकि वे आपकी ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। इस सप्ताह कई छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में, बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे। क्योंकि संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर, अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं। 

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवे नमः” का जाप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना, इस सप्ताह बिलकुल भी नहीं करना पड़ेगा। अतः उन्हें विशेष रूप से खुद को मानिसक और शारीरिक तनाव से दूर रखते हुए, ताज़े फल व हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की हिदायत दी जाती है। ये सप्ताह ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में शनि महाराज उपस्थित होंगे। ऐसे में आप सोने के आभूषण, घर-ज़मीन या किसी घर के निर्माण कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफा मिलने के योग बनेंगे। आप अपने माता-पिता से संवाद करते हुए घर के छोटे सदस्यों, खासतौर से परिवार के बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर, इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। इसके लिए आपको उनका भरपूर समर्थन मिलेगा, जिससे यदि फैसला लेने में कोई परेशानी आ रही थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकेगी। साथ ही आप इस समय, अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

इस सप्ताह व्यापारी जातकों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, कोई बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। हालांकि इस सप्ताह किसी भी प्रकार के निर्णय को लेते समय, अपने अहम को बीच में न आने दें। साथ ही जरूरत पड़ने पर अपने कनिष्ठ सहकर्मियों से मदद लें, और उनके विचारों-सुझावों पर ग़ौर फ़रमाएँ। इस सप्ताह समय आपकी प्रतीक्षा लेगा, क्योंकि संभव है कि आप अपनी किसी मुख्य विषय की किताब या उसके नोट्स को कही रखकर भूल जाए या उन्हें खो दें, जिसके कारण आपको मानसिक तनाव से दो-चार होना पड़ सकता है। ऐसे में आपके स्वभाव में कुछ व्याकुलता दिखाई देगी और आप छोटी-छोटी बातों पर भी झुंझलाहट महसूस करेंगे। इसलिए शांत रहते हुए, इसके लिए खुद को कोसने से बेहतर आपके लिए, उसका समाधान ढूंढना उचित रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ शिव ॐ शिव ॐ” का जाप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपनी खराब सेहत से कारण, आपके मन में नकारात्मक विचाओं की उन्नति होती दिखाई देगी। इसलिए अपनी सेहत में सुधार लेकर आएं, क्योंकि ये बात आप भी भली-भांति समझते है कि, एक कमजोर शरीर मनुष्य के दिमाग को भी कमजोर बना देता है। ये सप्ताह आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि लेकर आ सकता है, जिसे पूरा करने के लिए आप तत्पर भी नज़र आएंगे।  हालांकि इस दौरान आपको अपना जरूरत से ज्यादा संचय किया हुआ धन खर्च करना होगा, जिसके कारण बीच-बीच में कुछ आर्थिक तंगी भी हो सकती है और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि शनि आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में मौजूद होंगे। इस सप्ताह आपका व्यवहार देखकर, दूसरों को ऐसा प्रतीत हो सकता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और आपको अपने निजी जीवन में कई ऐसी अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आप अंदर ही अंदर घुटन महसूस कर रहे है।

आपके इस व्यवहार के कारण आपको अपने कार्यक्षेत्र पर, अपना मन कार्यों में लगाने में भी कुछ दिक्कत आ सकती है। यदि इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर विदेश जाने का अवसर मिले तो, इस सप्ताह उसे लेकर अपने परिवार से बात करके ही किसी भी तरह के निर्णय पर पहुंचे। क्योंकि संभव है कि इसी बीच घर पर किसी जरूरी कार्य में आपकी आवश्यकता पड़ सकती है, जिसके चलते आपको बीच यात्रा से ही वापस आना पड़ेगा। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की सबसे अधिक जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान बुध आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में अपनी संगति में सुधार करते हुए उन लोगों को उससे दूर कर दें, जो अपने साथ-साथ आपको भी गलत चीजों की आदत डाल रहे हैं। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव भले ही आपको अभी नज़र न आ रहा हो, लेकिन बाद में इसके कारण आपको अपने जीवन में बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव उठाने पड़ सकते हैं। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ बृहस्पतये नमः” का 21 बार जाप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

ये बात सभी जानते हैं कि, क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज दिमाग से नवाजा है। ऐसे में आपको इस बात का सम्मान करते हुए, इसका भरपूर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए अपने बचे समय को बर्बाद न करते हुए, कुछ उत्पादकीय कार्य करने का प्रयास करें। शनि ग्रह आपके बारहवें भाव में उपस्थित होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएं जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें। क्योंकि अभी आपके लिए कोई भी कदम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें।

इस सप्ताह कुटुंब में प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में अच्छा इजाफा होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में बृहस्पति देव स्थित होंगे। इसके साथ ही कोई ई-मेल या संदेश, परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगा। जिसके कारण आप अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर हंसते नजर आएंगे। इस सप्ताह आपका मन ऑफिस के काम में नहीं लगेगा। क्योंकि अपने करियर को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा होगी, जो आपको एकाग्र नहीं होने देगी। इसलिए अपने मन को केंद्रित रखने के लिए, आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। इस सप्ताह शिक्षार्थियों को अपने पारिवारिक जीवन में चल रही, उठा-पठक के कारण बहुत-सी परेशानियों का सामना करना होगा। जिस कारण वो अपना मन पढ़ाई की ओर केंद्रित रखने में भी खुद को, पूरी तरह असफल पाएंगे। 

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ और हवन करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Finance Horoscope: इस हफ्ते आर्थिक मामलों में इन राशियों को रहना होगा सावधान, सोच समझ कर करें पैसों की लेन-देन

इस हफ्ते किसका टूटेगा दिल और किसे मिलेगा अपने हमसफर का साथ, यहां पढ़ें अपना लव साप्ताहिक राशिफल

Business Weekly Horoscope: व्यापार के मामले में इन राशियों को नई चुनौतियों के लिए रहना होगा तैयार, मेहनत से पा सकेंगे नए मौके

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement