Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 26th June to 2 July 2023: इस हफ्ते इन राशियों का होगा भाग्योदय, रुपयों-पैसों से भरेगी झोली, नौकरी में भी तरक्की के संकेत

Weekly Horoscope 26th June to 2 July 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: June 25, 2023 20:58 IST
साप्ताहिक राशिफल 26 जून से 2 जुलाई 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 26th June to 2 July 2023

 Weekly Horoscope 26th June to 2 July 2023: नया सप्ताह शुरू होने वाला है ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। 

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में राहु पहले भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह संभव है कि आपको स्वास्थ्य कष्ट के कारण, कुछ समस्या हो। ऐसे में हमेशा की तरह हर बीमारी का, घर पर ही उपचार करने से बचें और भूल से भी घरेलू नुस्खे अपना कर समय की बर्बादी न करें। अन्यथा सही इलाज मिलने में देरी के चलते, आपकी समस्या बढ़ सकती है। इस सप्ताह किसी भी करीबी रिश्तेदारों के घर जाना, आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। क्योंकि संभव है कि वो आपसे किसी प्रकार की आर्थिक मदद की उम्मीद करें। इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में तो सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी सदस्य की खराब सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की ज़रूरत पड़ सकती है। जिसे लेकर आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। आपकी चंद्र राशि में शनि ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और पूर्व के सप्ताह की अपेक्षा, ये हफ्ता आपके करियर को रफ़्तार देने का कार्य करेगा। क्योंकि यदि आप व्यापारी है तो, आपको अचानक नए ग्राहक व निवेशकों से मुलाक़ात करके, उन्हें अपने पक्ष में करने का कोई मौका मिल सकता है। वहीं नौकरी पेशा जातकों के सहकर्मी भी, इस दौरान उन्हें अधिक समझने की कोशिश करते हुए, उन्हें अपना पूर्ण सहयोग देने का कार्य करेंगे। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, अपनी ऊर्जा को बेकार के कार्यों में बर्बाद न करते हुए, उसे केवल और केवल अपनी पढ़ाई-लिखाई में ही लगाएँ। क्योंकि संभव है कि इस समय आपके पास शिक्षा से अलग कई कार्यों का बोझ होगा, जिसपर आप अपनी ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा और समय दोनों की बर्बादी कर सकते हैं। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ शिव ॐ शिव ॐ” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल


आपकी चंद्र राशि में राहु बारहवें भाव में मौजूद हैं और आपका प्रतिरक्षा-तंत्र इस समय बेहद कमज़ोर होगा, इसलिए ज़रूरी हो तो बीमार होने से पहले ही आवश्यक दवा लें। परंतु आपको हर समस्या का घर पर स्वंय ही इलाज करने से भी बचना चाहिए। आपको इस सप्ताह अपने धन की बचत करने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी, क्योंकि योग बन रहे है कि इस हफ्ते कोई लेनदार आपके दरवाज़े पर आ सकता है और आपसे पैसे मांग सकता है। ऐसे में यदि आपने उन्हें पैसे लौटा दिए तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं, और यदि पैसे नहीं दिए तो इससे आपकी प्रतिष्ठा प्रभावित हो सकती है। घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से, इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। कार्यस्थल पर आवश्यकता से अधिक बोलना, इस सप्ताह आपको महँगा पड़ सकता है। इसलिए बोलते समय विशेष सावधानी बरतें, और ज़रूरत से ज्यादा बोलने से भी बचें।आपकी चंद्र राशि में बुध दूसरे भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह आपको कुछ नया सीखने के लिए, निरंतर प्रयास करने होंगे। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। हालांकि इस दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करें, अन्यथा आप अपना बहुत सा वक्त बर्बाद भी कर सकते हैं।

  • उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको बेहतर स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए, अपनी सुबह की शुरुआत कसरत से करनी होगी। क्योंकि इस बात को आपको भी समझना होगा कि यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में इस बदलाव को रोज़ाना अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और इसे नियमित रखने की कोशिश करें। इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा। क्योंकि संभावना है कि, सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और आपके घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए।चंद्र राशि में शनि नौवें भाव में मौजूद हैं और इस पूरे ही सप्ताह आप अपने पेशेवर जीवन में, महान उपलब्धियाँ हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की उपस्थिति, यह भी दर्शाती है कि, आप अपने कार्यस्थल पर मेहनती, पहले से अधिक उत्पादक और कुशल होकर उभरेंगे और आपका यही कूटनीतिक और चतुराई भरा व्यवहार, आपको कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में मदद करेगा, साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपको प्रशंसा भी दिलाएगा।आपकी चंद्र राशि में बुध पहले भाव में मौजूद हैं और इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन 23 बार “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kark Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि आठवें भाव में मौजूद हैं तनाव का सीधा असर तबियत को ख़राब कर सकता है, और ऐसा ही कुछ आप इस सप्ताह भी महसूस करेंगे। क्योंकि निजी जीवन में चल रही अशांति आपके तनाव में वृद्धि का मुख्य कारण बनेगी, जिससे सेहत खराब हो सकती है। इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मक विचारों की वृद्धि होगी, जिससे आप कई पैसे कमाने के नए मौक़े ढूढ़ते हुए, अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे। हालांकि इस दौरान हर दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उन्हें तसल्ली बक्श आराम से पढ़ने की सलाह भी दी जाती है। यदि इस सप्ताह आपको कोई बड़ा निर्णय लेना है तो, किसी भी चीज़ को अंतिम रूप देने से पहले अपने परिवार की राय ज़रूर लें। क्योंकि संभव है कि महज़ आपका अपना फ़ैसला, कुछ दिक़्क़त खड़ी कर सकता है। ऐसे में बेहतर परिणाम पाने के लिए परिवार में तालमेल पैदा करें और घर के बड़ों के अनुभव का लाभ उठाते हुए, हर फैसले में उनकी सलाह लें।आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दसवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह दफ़्तर में स्नेह और सकारात्मक माहौल बना रहेगा। जिसके कारण आप अपने सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करते हुए, अपने किसी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकेंगे। इससे आप उस काम से जल्द ही फ्री होते हुए, समय से पहले ही घर जा सकते हैं और परिवार का साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। कई छात्र दूसरे छात्रों के उपकरण देखकर, अपने पास उनका अभाव महसूस कर सकते हैं। जिसके कारण वो इस सप्ताह, अपने घरवालों से किसी नए स्मार्ट फोन या लैपटॉप की मांग भी करते दिखाई देंगे। हालांकि उन्हें इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि आपके माता-पिता पहले ही अपना खून-पसीना एक करके, आपको उत्तम शिक्षा दिला रहे है और अब आपकी ये मांग, उनके आर्थिक बजट को बिगड़ते हुए, उनपर अतिरिक्त बोझ डाल सकती हैं। 

  • उपाय- “ॐ चन्द्राय नम:” का प्रतिदिन 11 बार जप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singh Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। जिस आय का बड़ा हिस्सा आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर खर्च कर रहे थे, उसे आप इस सप्ताह संचय करने में सफल रहेंगे। क्योंकि आपके माता-पिता की खराब सेहत में सुधार आएगा, जिससे आप भी अपने धन को बचाने में सफल हो सकेंगे। इसलिए उनकी शुरुआत से ही सही देखभाल करते रहें। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति नौवें भाव में मौजूद हैं और आपको घर के बच्चों के साथ पूर्व की किसी बात को लेकर चल रही अनबन, आप इस सप्ताह दूर करने में सफल रहेंगे। इसके चलते आप उन्हें किसी पिकनिक या बाहर घुमाने ले जाने का, प्लान करते भी दिखाई देंगे। आपके इस प्रयास को देख घर के अन्य बड़े सदस्यों को अच्छा लगेगा। सप्ताह की शुरुआत से अन्त तक का समय, आपके लिए बेहद ऊर्जावान रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। इस दौरान आपके मन में केवल और केवल अपने लक्ष्यों को पूरा करने के विचार ही दौड़ेंगे, जिसके लिए आप खुद को डेडलाइन तक दे सकते हैं। अगर आप विदेशी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने की कोशिशें कर रहे थे तो, इस सप्ताह ग्रहों-नक्षत्रों की प्रतिकूल स्थिति के कारण, आपको अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। हालांकि इस दौरान आप और अधिक सतर्कता के साथ, अपने प्रयास करते दिखाई देंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन 27 बार “ॐ कालिकाय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको नेत्र से जुड़ी कुछ समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, धूल भरी या अधिक प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें और जितना संभव हो सुबह हरी घास पर नंगे पैर, करीब 30 मिनट तक चलें। इससे आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे।आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति आठवें भाव में मौजूद हैं और घर की ज़रूरतों को देखते हुए इस सप्ताह आप बिना सही योजना बनाए, अपने जीवनसाथी के साथ घर के लिए कई कीमती सामान की खरीदारी करते हुए धन खर्च कर सकते हैं। इससे भविष्य में आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं, साथ ही आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से, इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। ये सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। आपकी चंद्र राशि में शनि छठे भाव में मौजूद हैं और आपको इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। इस हफ्ते कई छात्रों को अपने कुछ विषयों को समझने में परेशानी महसूस होगी, परंतु बावजूद इसके वो इनसे निजात पाते हुए इसमें भी सफलता अर्जित करने में कामयाब होंगे। ऐसे में इस दौरान उन्हें निरंतर प्रयास करने और अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होगी। इस सप्ताह काम और दूसरी जिम्मेदारियों का बोझ, आपको सामान्य से थोड़ा अधिक व्यस्त कर सकता है। 

  • उपाय- प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से उपहार कराए। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति सातवें भाव में मौजूद हैं और आर्थिक लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी शुभ साबित होने वाले हैं। ऐसे में इस दौरान अपने प्रयासों में थोड़ी भी कमी नहीं आने दें, क्योंकि इस समय आपके धन में वृद्धि करने के लिए अनुकूल ग्रहों की स्थिति आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। इस सप्ताह परिवार के बच्चे और बुज़ुर्ग ख़ुद के लिए आपसे, ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। परंतु उनकी इस मांग को पूरा करने में आप पूरी तरह असफल सिद्ध होते हुए, उन्हें नाराज़ कर सकते हैं। इस सप्ताह वो जातक जो पारिवारिक व्यापार से जुड़े है, उन्हें अपने घर के बड़ों का सहयोग मिलने से बेहतर करने में मदद मिलेगी, जिसके कारण आप कई नए ग्राहक व स्रोत स्थापित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह छात्र जी भरकर पार्टी करते दिखाई दे सकते हैं, जिससे इसका सीधा प्रभाव उनकी शिक्षा पर पड़ेगा। ऐसे में आपको इस बात को समझने की आवश्यकता होगी कि किसी भी चीज़ की अति से हमेशा बचना चाहिए, नहीं तो इसका नकारात्मक परिणाम मिलता हैं। 

  • उपाय- प्रतिदिन 24 बार “ॐ भार्गवाय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। आपकी चंद्र राशि में राहु और दूसरे भाव के स्वामी बृहस्पति छठे भाव में मौजूद हैं और आर्थिक लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी शुभ साबित होने वाले हैं। ऐसे में इस दौरान अपने प्रयासों में थोड़ी भी कमी नहीं आने दें, क्योंकि इस समय आपके धन में वृद्धि करने के लिए अनुकूल ग्रहों की स्थिति आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। आपको इस सप्ताह अपने दोस्तों का सहयोग तो मिलेगा, लेकिन परिवार के सदस्यों के साथ किसी छोटी-सी बात पर विचारों का मतभेद, घर की शांति को भंग कर सकता है। जिससे आपके मन में उनके प्रति, गलत भावनाएं उत्पन्न होने के योग भी बनेंगे। पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। वहीं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान, भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

  • उपाय- शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने शारीरिक और मानसिक लाभ की प्राप्ति के लिए, ध्यान व योग का सहारा लेना चाहिए। इसके लिए अगर ज़रूरत पड़े तो आप, किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। क्योंकि ये समय आपकी सेहत के लिए उत्तम रहेगा, परंतु इस समय को सो कर बर्बाद करने की जगह, इसका उत्तम लाभ उठाए। इस सप्ताह आपको ये बात समझ में आ जाएगी कि, सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही, फलदायी होता है। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई इस समय भी आपको, बेहद सोच-समझ किसी सही जगह निवेश करने की ज़रूरत होगी। इसके लिए अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का संदेह हो तो, आप किसी अनुभवी या बड़े व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। इस सप्ताह कई ग्रहों का गोचर होने से, आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएँगी। हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है।आपकी चंद्र राशि में शनि तीसरे भाव में मौजूद हैं और आप अपने बॉस के खराब मिज़ाज के कारण, उनसे जिस बात को लेकर आप अभी तक वार्तालाप करने में असहज महसूस कर रहे थे, वो अवसर आपको इस सप्ताह मिल सकेगा। क्योंकि इस दौरान उनका बढ़िया मिज़ाज, पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। जिसके कारण अब आप भी उनके समक्ष अपनी बात को लेकर खुलकर, संवाद करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे। 

  • उपाय- गुरुवार के दिन किसी गरीब ब्राह्मण को भोजन कराएं।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार शनि दूसरे भाव में मौजूद हैं और आपके घर-परिवार में पति/पत्नी की खराब सेहत, आपके तनाव और फ़िक्र का मुख्य कारण बनेगी। इस वजह से आपका मन किसी भी कार्य में कम लगेगा और आप कार्यस्थल से जल्दी छुट्टी लेकर, घर जाने के लिए व्याकुल दिखाई दे सकते हैं। दूसरों पर विश्वास करने तो ठीक है, लेकिन आँख मूंदकर किया जाने वाला विश्वास कई बार मनुष्य के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकता है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी आपके साथ आर्थिक मामलों को लेकर होने के योग बन रहे हैं। इसलिए आँख मूंदकर किसी भी बात या व्यक्ति विशेष पर भरोसा करने से बचें। इस राशि के कुछ जातकों की छोटी बहन को, इस सप्ताह मनचाही जॉब मिल सकती है। ऐसे में बहन की जॉब लगने से, घर-परिवार का माहौल खुशनुमा होने की पूरी उम्मीद रहेगी। इस ख़ुशी को मनाते हुए आप घरवालों के साथ, किसी छोटी-सी पिकनिक या बाहर खाने पर जाने का प्लान बना सकते हैं। कार्यस्थल पर आवश्यकता से अधिक बोलना, इस सप्ताह आपको महँगा पड़ सकता है। चंद्र राशि में बुध के छठे भाव में मौजूद हैं इसलिए बोलते समय विशेष सावधानी बरतें, और ज़रूरत से ज्यादा बोलने से भी बचें। शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि के जातकों को, भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि ग्रहों की कृपा आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। जिससे आपको इस पूरे ही हफ्ते, अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मांडय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि दूसरे भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य का मिजाज अच्छा रहने से, आपके आत्मबल में भी बढ़ोत्तरी होगी। अपनी बेहतर सेहत के कारण, आप अपने साथ-साथ अपने घर वालों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में आपको नियमित रूप से अच्छा खानपान लेने, जबकि अधिक ठंडी चीज़ों का सेहन करने से परहेज करने की ज़रूरत होगी। बेवजह के ख़र्चे इस पूरे ही सप्ताह, आपकी आर्थिक स्थिति को बहुत खराब कर सकते हैं। इसलिए जितना हो अपने धन को कम खर्च करते हुए, केवल उन ही चीजों की ख़रीदारी करें, जो बेहद आवश्यक हो। अन्यथा भविष्य में आपको विपरीत परिणामों से दो-चार होना पड़ेगा। आपका मज़ाकिया स्वभाव, सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफा कराएगा। जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के साथ ही, आप कई गणमान्य लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे।इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपके सामने, कई नई और बड़ी चुनौतियाँ आ सकती हैं। ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो, आप कार्यस्थल पर दूसरे के षडयंत्र में फँस सकते हैं। इसलिए खुद को समझदार बनाएं और हर स्थिति को पहले से ही जानने की कोशिश करें। इस सप्ताह आपका हंसमुख चरित्र और बौद्धिक कौशल, आपको शिक्षा में सफलता तो दिलाएगा। लेकिन इस कारण आप कई विधार्थियों को अपने विरुद्ध कर सकते हैं, क्योंकि सभव है कि आपकी बढ़ती सफलता देख वो आपसे ईर्ष्या रखेंगे, जिससे आपको आगे चलकर परेशानी ही होगी। 

  • उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ शनैश्वराय नमः” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपका शराब से दूर रहने ही, आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा इससे आपकी नींद में बाधा आएगी, जिससे आप गहरे आराम से भी खुद को महरूम कर सकते हैं। इस सप्ताह जिन भी जातकों की आर्थिक स्थिति ढगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से, ज़रूरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी, जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से, अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें।आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दूसरे भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई मांगलिक आयोजन, आपके परिवार के ध्यान का मुख्य केन्द्र होगा। इसके साथ ही संभव है की इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहे लोगों को, थोड़ी अधिक मेहनत करके ही सफलता प्राप्त होगी। 

  • उपाय- मंगलवार के दिन केतु ग्रह का यज्ञ हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

किस दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए? तोड़ने से पहले 1 बार जरूर जानें ये बात, ताबड़तोड़ मिलेगी सफलता

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement