Thursday, February 22, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 4th to 10th December: आने वाला नया हफ्ता कितना होगा आपके लिए लकी? यहां जानें अपना साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 4th to 10th December: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए, यह सप्ताह किन लोगों के लिए खास रहेगा और किन राशियों को बरतनी होगी सावधानी। साथ ही जानें राशि के अनुसार सरल ज्योतिष उपाय।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Aditya Mehrotra Published on: December 03, 2023 8:00 IST
Weekly Horoscope 4th to 10th December- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 4th to 10th December

Weekly Horoscope 4th to 10th December: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 4  दिसंबर से 10 दिसंबर तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal:मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको एक बेहतर ज़िंदगी जीने के लिए, अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने की सबसे अधिक कोशिश करनी होगी। क्योंकि ऐसा करके ही आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपने हर प्रकार के मानसिक तनाव से भी मुक्ति पा सकेंगे। बृहस्‍पति के पहले भाव में होने के कारण आपको इस सप्ताह कई माध्यमों से, लगातार धन लाभ होने के संकेत हैं। ऐसे में इस सप्ताह की शुरुआत में ही, आपको अपने आर्थिक जीवन में एक अच्छा प्लान व योजना बनाकर चलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा करके ही आप काफी हद तक अपने धन को खर्च करने से बचाने के साथ ही, उसे संचय करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। इस सप्ताह आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने गुरुओं और बड़े-बुजुर्गों का संरक्षक नहीं प्राप्त होगा, बल्कि आशंका है कि आपका उनके साथ विचारों का मतभेद उत्पन्न हो। इससे आपको इस सप्ताह अच्छी-ख़ासी परेशानी हो सकती है। आपकी राशि के छात्रों को, शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में, अनुकूलता लेकर आने वाली है।

उपाय: रोज़ हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal:वृष साप्ताहिक राशिफल

आपके बारहवें भाव में बृहस्‍पति के उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास दिखाई देगा, जिसके कारण आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, उसे सही दिशा में लगाने में असक्षम होंगे। इससे आपको जल्द ही सुधार करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपकी सेहत में गिरावट का मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, अपने आस-पास किसी सज्जन पुरुष से बातचीत करें। क्योंकि उनकी दैवीय बातें, आपको संतोष देने के साथ-साथ आपका ढांढस बंधाएंगी। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को ध्यान रखना होगा कि, जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअंदाज़ ही करें। क्योंकि अगर आप उधारी करते रहेंगे तो, आपको कुछ ही समय में धन का अभाव होने लगेगा, जिससे आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं। शनि के आपके दसवें भाव में होने की वजह से आप लंबे समय से अटका हुआ कोई घर का काम पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय, देने की ज़रूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर, घरवाले आपसे ख़ासा खुश दिखाई देंगे। आपके करियर राशिफल के मुताबिक इस राशि के व्यापारी जातकों को इस पूरे ही सप्ताह उठापटक से निजात मिलते हुए बहुत प्रशंसा और उन्नति मिल सकेगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप यदि कोई परीक्षा देने वाले हैं तो, आपको हर प्रकार की गैर-कानूनी गतिविधियों जैसे नकल, आदि से बचना होगा। अन्यथा आप अपने साथ-साथ अपने भविष्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

उपाय: रोज़ 24 बार 'ॐ श्री लक्ष्‍मी भ्‍यो नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal:मिथुन साप्ताहिक राशिफल

बृहस्‍पति के आपके ग्‍यारहवें भाव में उपस्थित होने के कारण आप स्‍वस्‍थ रहेंगे और अपने उत्तम स्‍वास्‍थ्‍य की मदद से आप उन लोगों को गलत साबित कर देंगे, जो सोचते थे कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं। क्योंकि आपके अंदर उत्साह और जोश इस समय भरपूर मात्रा में होगा, जिस कारण आप अपने तेज़ और सक्रिय दिमाग़ से कुछ भी आसानी से सीख पाने में सक्षम होंगे। इस सप्ताह आपको इस बात को समझना होगा कि, जब तक आपके सामने धन पड़ा है, आपके ख़र्चों में उतनी ही तेजी से वृद्धि भी होती रहेगी। ऐसे में आपको सारे पैसों के खत्म होने से पहले ही, अपने अतिरिक्त धन को किसी ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना होगा, जहाँ से आपके लिए उसे निकालना आसान न हो। इसके लिए आप उस धन को अपने माता-पिता को भी दे सकते हैं। क्योंकि यही पैसे आने वाले वक़्त में आप इस्तेमाल कर, कई आर्थिक तंगी से खुद को बचा सकेंगे। आपके चौथे भाव में केतु के विराजमान होने की वजह से आप अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए, परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को ज़रूरी तरजीह देंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं और वो आपके समक्ष अपनी बातों को खुलकर रख सकते हैं। शनि के नवम भाव में मौजूद होने के कारण नौकरीपेशा जातकों को शुभ ग्रहों की कृपा से करियर में पदोन्नति पाने के कई शुभ अवसर मिलेंगे। जिसके कारण पूर्व में जो स्थिति खराब हुई थी, वो पुनः इस दौरान पटरी पर आ जाएँगी। इस सप्ताह आपको अपने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर और सुधार करने के कई अवसर मिलेंगे। परंतु इस राशि के वो छात्र उन सभी अवसरों को भुनाने में पूरी तरह असफल रहेंगे, जो अपनी शिक्षा से अधिक महत्व अपनी मौज़-मस्ती को देते हैं। ऐसे में आपको समय रहते ही खुद को सुधारने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपको भविष्य में इसका ख़ामियाज़ा उठाना पड़ सकता है।

उपाय: रोज विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal:कर्क साप्ताहिक राशिफल

भावनात्मक तौर पर ये सप्ताह, आपके लिए अच्छा नहीं होगा। क्योंकि इस दौरान आप अपने जीवन के कई बड़े फ़ैसलों को लेकर, थोड़ा असमंजस की स्थिति में दिखाई देंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी बढ़ोतरी होने के योग भी बनेंगे। इस सप्‍ताह बृहस्‍पति के आपके नौवें भाव में होने पर कई जातकों को अपनी पूर्व की आर्थिक तंगी से, आखिरकार छुटकारा मिलता दिखाई देगा। इस दौरान आपको एहसास होगा कि जिन घरवालों और अपने साथी को लेकर आप गलत थे, उन्होंने ही आपके मुश्किल समय में आपको भरपूर सहयोग दिया है। इस कारण आप उनके ऊपर भी अपना कुछ धन ख़र्च करते हुए, उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। केतु के आपके तीसरे भाव में विराजमान होने के कारण आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे। खासतौर से इस सप्ताह पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। वो छात्र जो अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाख़िला पाने के लिए, लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे थे, उन्हें इस सप्ताह कोई प्रतिकूल समाचार मिल सकता है। जिसके कारण आपके मन में निराशा का भाव उत्पन्न होगा। ऐसे में आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा याद रखने की आवश्यकता होगी कि, कई बार मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। हालांकि उस सफलता के लिए, समय आपकी कुछ परीक्षा ले सकता है।

उपाय: शनिवार के दिन राहु को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Simha Saptahik Rashifal:सिंह साप्ताहिक राशिफल

बृहस्‍पति आपके नौवें भाव में बैठे हैं जिससे इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा और इसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी।

इस सप्ताह केतु के आपके दूसरे भाव में होने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति ज्‍यादा अच्छी नहीं रहने वाली है। इस पूरे ही हफ्ते आपको धन से जुड़ी बहुत-सी मुश्किलों का सामना करना होगा। साथ ही आप इस दौरान बचत करने में भी असमर्थ होंगे, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। अपने निजी जीवन में लिए गए किसी बड़े निर्णय में, आपको अपने परिवार का समर्थ प्राप्त नहीं होगा। जिससे आप खुद को बेहद अकेला महसूस भी करेंगे , साथ ही आपके मन में उनसे दूर जाने तक का विचार आ सकता है। शनि के सातवें भाव में होने की वजह से साझेदारी में व्यवसाय करने वाले जातकों को इस दौरान हर प्रकार के पूर्व के नुकसान से उभरने में मदद मिलेगी। क्योंकि ये समय आपके करियर के लिए काफी बेहतर सिद्ध होगा, जिससे आप अपने व्यापार में विस्तार के लिए कई बड़ी हस्तियों से मिलकर, उचित योजना बनाते दिखाई देंगे। इस सप्ताह कई छात्र अपने करियर के चयन को लेकर, कुछ असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं। जिसके कारण उनका दिल और दिमाग, घरवालों के सुझाव से बिलकुल विपरीत दिशा में जाता दिखाई देगा। ऐसे में उनका दिल जो कहता है, उनके लिए उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना, इस समय उचित रहेगा। इसलिए इस सप्ताह इधर-उधर की बातों से हटकर, अपने दिमाग और दिल को अपने करियर का सही चयन करने में इस्तेमाल करते हुए, अपने लिए कोई उचित निर्णय लें।

उपाय: रोज़ 19 बार 'ॐ सूर्याय नम:' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal:कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह केतु के पहले भाव में होने के कारण बुजुर्ग जातकों को, अपनी सेहत को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। अन्यथा योग बन रहे है कि उन्हें जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द, आदि जैसी समस्या से परेशानी हो, जिसपर उन्हें धन भी खर्च करना पड़ेगा। इस सप्ताह आप, आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। क्योंकि इस दौरान आपको लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं। बृहस्‍पति के आपके आठवें भाव में होने के कारण इस समय आप अपनी किसी नई परियोजना पर पैसा लगाने के लिए कुछ धन अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह राहु के आपके सातवें भाव में होने के कारण आपके घर पर किसी सदस्य का स्थान परिवर्तन संभव है, या ऐसी संभावना बनती दिखाई दे रही है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए जाने का प्लान करें। इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय अपने परिवार के निकालते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करते और परिवार से जुड़े किसी निर्णय पर साथ बैठकर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको ये समझने की ज़रूरत होगी कि, यदि आप अपनी योजनाओं को हर किसी के सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर रहे हैं। क्योंकि संभव है कि आपके विरोधी भी आपकी इस कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते हुए, आपको हानि पहुँचाए। इस सप्ताह कई छात्रों के मन में विदेश जाकर, आगे की पढ़ाई करने की इच्छा जागृत हो सकती है। हालांकि अपनी इस इच्छा के बारे में अपने घरवालों से बातचीत करने से पहले आपको, इस बारे में सबसे पहले खुद को हर रूप से सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए इस ओर प्रयास करते हुए, इस बारे में हर प्रकार से जानकारी जुटाए।

उपाय: रोज़ 41 बार 'ॐ बुधाय नम:' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal:तुला साप्ताहिक राशिफल

बृहस्‍पति के आपके सातवें भाव में होने की वजह से नियमित रूप से योग करने से आपको शारीरिक और मानसिक संतुष्टि प्राप्‍त होगी। शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए, आपके द्वारा नियमित रूप से इस सप्ताह ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा। ऐसे में घर के बाहर जाकर ताज़ी हवा में, कुछ खेल-कूद जैसी गतिविधियों में अपनी भागदारी दर्ज करते रहें। इस सप्ताह आपके लिए अपने परिवार की किसी ज़मीन या जायदाद से अचानक से, धन प्राप्ति होने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। परंतु इस दौरान जोश में आकर भूल से भी, अपने होश न खोएं। अन्यथा आपका मुनाफ़ा, किसी बड़े नुकसान में बदल सकता है। इस पूरे ही सप्ताह आपको, समय समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में, अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। शनि के आपके पांचवे भाव में मौजूद होने की वजह से इस सप्ताह दफ़्तर में आपको कोई ऐसा काम मिल सकता है, जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे। परंतु जल्दबाज़ी और जोश में आकर, अपने होश खोने से बचें और बिना किसी लापरवाही के उस कार्य को समय से पहले ही, पूरा करने की कोशिश करें। तभी आप अपनी पदोन्नति सुनिश्चित कर सकेंगे। आपके शैक्षिक राशिफल को जानें तो, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी परीक्षा में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपका परिवार भी आपको प्रोत्साहित करता दिखाई देगा, साथ ही आपको अपने किसी शिक्षक या गुरु से कोई अच्छी किताब या ज्ञान की कुंजी भेंट स्वरूप प्राप्त होगी।

उपाय: देवी लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए आप शुक्रवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal:वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस हफ्ते केतु के ग्‍यारहवें भाव में होने की वजह से आपकी मानसिक स्थिति काफी बेहतर रहेगी, क्योंकि आप इस दौरान हर प्रकार के तनाव से खुद को दूर रखने में सफल होंगे। हालांकि, बृहस्‍पति के आपके छठे भाव में होने के कारण आपको मौसम परिवर्तन के दौरान छोटी-मोटी बीमारियाँ लग सकती हैं, लेकिन इसके अलावा कोई बड़ी बीमारी इस समय आपको नहीं लगेगी। घर में किसी सदस्य की सेहत को लेकर, इस सप्ताह आपको अपना बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति तक बिगड़ सकती है। परंतु इससे परिवार में आपका रुतबा बढ़ेगा, साथ ही आप परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने में सफल होंगे। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। इस सप्ताह शनि के आपके चौथे भाव में होने की वजह से आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी।

उपाय: रोज़ श्री सूक्‍तम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal:धनु साप्ताहिक राशिफल

जिन्हें शराब और धूम्रपान की बुरी आदत हैं, वो जातक किसी बड़े की सलाह के बाद अपनी इस बुरी आदतों को त्यागने का प्रयास करेंगे। इसके लिए अपनी संगति में भी सही परिवर्तन लेकर आएं और केवल उन्ही लोगों के साथ उठे-बैठे, जो इस बुरी आदत को छोड़ने में आपकी मदद करना चाहते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। इस सप्ताह आपके जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में चल रही उठा-पठक, आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन लेकर आएगी। और आपका ये अड़ियल रवैया घर पर लोगों के साथ आपका विवाद करा सकता है, जिससे आप न चाहते हुए भी उनके दिलों को चोट पहुँचा सकते हैं। आशंका है कि आपका विवाद अपने कुछ करीबी दोस्तों के साथ भी हो, जिससे वो आहत हो सकते हैं। करियर के लिहाज़ से इस समय अवधि के दौरान, आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा। क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। शनि के तीसरे भाव और बृहस्‍पति के पांचवे भाव में होने से इस सप्‍ताह ग्रहों की स्थिति आपके लिए अत्‍यंत अनुकूल साबित होगी एवं आपके लिए भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपके लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम भाग, बेहद शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।

उपाय: रोज़ प्राचीन ग्रंथ लिंगाष्‍टकम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal:मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। इस सप्ताह आपका लालच ही, आपका सबसे बड़ा दुश्मन साबित होगा। क्योंकि आशंका है कि कोई व्यक्ति आपको किसी गैरकानूनी कार्य करने के लिए पैसों का लालच दें, जिसके बाद आपकी आँखों पर लालच की पट्टी बंध जाए और आप खुद को किसी बड़ी समस्या में फँसा बैठे। बृहस्‍पति के आपके चौथे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपके घर-परिवार में कोई फंक्शन अथवा कोई शुभ या मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। जिसके कारण आपके परिवार में उत्सव जैसा माहौल दिखाई देगा और इससे घर-परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न होंगे। घर में ये मांगलिक कार्यक्रम, किसी का विवाह अथवा संतान के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस हफ्ते राहु के तीसरे भाव में उपस्थित होने के कारण आपकी कार्य क्षमता का विकास होगा, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक सोचते हुए, अपने व्यापार में सुधार के लिए, कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आपके इस फैसला को आपके घरवालों के साथ-साथ आपके कर्मियों का भी साथ मिलेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप दोगुनी तेजी से उत्पादन करते दिखाई देंगे। जिन भी छात्रों के पास इस सप्ताह ज़्यादा कुछ पढ़ने को नहीं है तो, वो कोई ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें अपनी क्षमता को बढ़ाने का अच्छा अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही इसका शुभ फल भी उन्हें आने वाले समय में दिखाई देगा।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग लोगों को भोजन करवाएं या अन्‍न का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal:कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

यदि आप मांसाहार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको कमज़ोरी की समस्या से निजात मिल सकेगी। हालांकि, अशुभ ग्रह केतु के आठवें भाव में होने के कारण आपको बाहर से खाना मंगवाने की जगह, घर पर ही बना भोजन खाना चाहिए एवं भोजन को हजम करने के लिए, रोज़ाना करीब 30 मिनट तक चलें। इस सप्ताह आपको बेवजह के धन खर्च पर, शुरुआत से ही नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है, जिससे आप उधारी पर धन लेते हुए खुद पर अतिरिक्त तनाव का बोझ बढ़ा सकते हैं। दूसरों के प्रयासों में से आपका बेमतलब नुक्स निकालना, इस सप्ताह परिवार के कुछ सदस्यों से आपका झगड़ा करा सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में बदलाव लेकर आएं और दूसरों के काम की प्रशंसा करें, न की उनके काम में से कमी निकालें। केतु के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। बुध के ग्‍यारहवें भाव में होने के कारण यह समय रचनात्मक विषयों से जुड़ी पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए, अधिक अनुकूल रहेगा और इस दौरान उन्हें अपनी शिक्षा संबंधित परेशानियों का सामना करने में, भरपूर सफलता की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए जिन भी विषयों को समझने में आपको पूर्व में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी, उन्हें इस समय आप समझने में पूरी तरह सक्षम होंगे।

उपाय: आप रोज़ प्राचीन ग्रंथ नारायणीयं का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal:मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह छाया ग्रह राहु के आपके पहले भाव में होने के कारण आपके जीवन के कई क्षेत्र प्रभावित होने वाले हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी विपरीत परिस्थिति में, अपना धैर्य न खोएँ। ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में, कुछ भी फैसला लेते समय भविष्य का ज़रूर सोचें। बृहस्‍पति के दूसरे भाव में होने की वजह से यह सप्ताह ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। ऐसे में आप सोने के आभूषण, घर-ज़मीन या किसी घर के निर्माण कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफ़ा मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपको अपनी वाणी और अपने शब्दों पर, नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता होगी। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आप परिवार के किसी सदस्य से बात करते समय कुछ ऐसा बोल दें, जिससे वो आपकी बातों का गलत मतलब निकालकर आप से झगड़ा कर लें। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। जिसके कारण आपके हुनर को देख, दूसरे सहकर्मी भी आपकी प्रशंसा करते हुए, आपसे सलाह लेते नज़र आएँगे। जहाँ तक आपके बॉस या वरिष्ठ अधिकारियों की बात हैं तो, भले ही वो आपके सामने आपके काम की तारीफ़ न करें, परंतु किसी मीटिंग या दूसरों के समक्ष वो आपका सकारात्मक उदाहरण देते हुए, आपकी जमकर सराहना करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे। ये समय छात्रों के लिए, काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आपको एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और मनोबल की आवश्यकता होगी, जो आपको कठिन समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

उपाय: रोज़ बुजुर्ग ब्राह्मण को भोजन करवाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें

Weekly Health Horoscope 4th to 10th December 2023: इन 4 राशियों के जातकों को इस हफ्ते अपनी सेहत का रखना होगा खास ख्याल, जानें अपनी राशि का हाल

Grahan 2023: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा है सूर्य और चंद्र ग्रहण, यहां जानें डेट से लेकर जरूरी डिटेल्स

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement