Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: भोलेनाथ की कृपा से इस हफ्ते इन 5 राशियों की बंद किस्मत का खुलेगा ताला, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Weekly Horoscope 6th to 12th February 2023: मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: February 05, 2023 11:21 IST
साप्ताहिक राशिफल 6-12 फरवरी 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 6th to 12th February 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से। 

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह की शुरुआत स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी रहेगी। इस हफ्ते आप जिम जॉइन करने का भी फैसला ले सकते हैं। अगर आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो यह सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण और अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना है, जिससे आपको अच्छे स्तर का लाभ प्राप्त होगा। आपको यह समझने की जरूरत है कि टालमटोल से कभी किसी का भला नहीं होता। भले ही वह परिवार का कम जरूरी काम हो या न हो। क्योंकि इस हफ्ते परिवार का बहुत काम जमा होगा, जिसे पूरा करने के बाद आप काफी परेशान हो सकते हैं। हालांकि हर मौके का फायदा सोच समझकर लेने की कोशिश करें। क्योंकि भावनाओं के बहकावे में आकर हो सकता है कि आप उतना मुनाफा न कमा पाएं, जिसके आप हकदार हैं। जो छात्र शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेज में दाखिला मिलेगा।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपको पैरों के दर्द, मोच और जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकेगी। खासकर जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है उनके लिए यह सप्ताह शुभ साबित हो सकता है। इस सप्ताह समाज में आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इस दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है। जिस पर आपको अपने कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन इस दौरान आप पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए घर में अपना सम्मान पाने का भी काम करेंगे। व्यावसायिक रूप से यह सप्ताह आपकी राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्छा साबित होने की संभावना है। इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र और करियर में भाग्य का पूरा साथ मिल सकता है। छात्रों को इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पिछली मेहनत का फल मिलेगा जिससे आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे। हालांकि इसके लिए आपको अपनी पढ़ाई पर भी ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपको यह समझना होगा कि जब तक पैसा आपके सामने पड़ा रहेगा, आपके खर्चे उसी दर से बढ़ते रहेंगे। ऐसे में सारा पैसा खत्म होने से पहले आपको अपना अतिरिक्त पैसा सुरक्षित स्थान पर रखना होगा जहां से उसे निकालना आपके लिए आसान न हो। इसके लिए आप वह पैसा अपने माता-पिता को भी दे सकते हैं। क्योंकि आने वाले समय में इस पैसे का इस्तेमाल करके आप कई तरह की आर्थिक समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे। सामाजिक आयोजनों में आपकी भागीदारी से आपको समाज के कई प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आने का अवसर मिलेगा। ऐसे में इन सभी मौकों को अपने हाथ से जाने न दें और इनका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करें। दफ्तर में इस सप्ताह आपके लिए उचित यही होगा कि आप दूसरों के साथ हर तरह की स्थिति को समझते हुए व्यवहार करें। क्योंकि संभावना है कि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जहां आप जबरदस्ती कुछ कह दें, जिससे आप खुद को परेशानी में डाल सकते हैं। इस सप्ताह परिवार में किसी संतान के अच्छे अंक आपके मन में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा कर सकते हैं। जिसके बाद आप पहले जो समय ज्यादा टीवी देखने या खेलकूद में बर्बाद कर रहे थे, उसे आप पढ़ाई करके सही दिशा में लगाते नजर आएंगे।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर स्वस्थ रहे तो इस सप्ताह आपको नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही सुबह पार्क में टहलना भी आपको इस दौरान अपनी सेहत को फिट रखने में मदद कर सकता है। इसलिए ध्यान रखें और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें। इस सप्ताह आपको धन लाभ होगा, लेकिन आप उस धन से खुश नहीं रहेंगे। प्राप्त धन आपकी उम्मीद से कम रहेगा और मुमकिन है कि आपको निराशा हाथ लगे। ऐसे में यह समझना जरूरी होगा कि इंसान को चाहे कुछ भी मिल जाए, उसकी इच्छाएं कम नहीं होतीं। इसलिए आपको इतने पैसे से खुश रहना सीखने की जरूरत है। इस सप्ताह आपको दूसरों से बहस करने, मतभेद करने या दूसरों के कार्यों में दोष निकालने की अपनी आदत को सुधारने की आवश्यकता होगी। दफ्तर में इस सप्ताह आपको अपनी इच्छा के अनुसार अच्छे परिणाम की प्राप्ति नहीं होगी। क्योंकि मुमकिन है कि आपका कोई करीबी अपने फायदे के लिए आपको धोखा दे सकता है। यदि आप किसी अच्छे शिक्षण संस्थान में दाखिला लेने की योजना बना रहे थे तो इस पूरे सप्ताह आपको अपने प्रयास तेज करने होंगे। नहीं तो आप कई अच्छे मौकों का फायदा उठाने का मौका गंवा सकते हैं।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपको परिवार के किसी सदस्य के खराब स्वास्थ्य से संबंधित कोई समाचार मिलेगा। आर्थिक जीवन में इस सप्ताह आप खुद को रोमांचक नई परिस्थितियों में पाएंगे। इससे न केवल आपको अच्छे स्तर पर आर्थिक लाभ होगा बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले से अधिक मजबूत होती हुई दिखाई देगी। यदि आप लंबे समय से किसी नजदीकी रिश्तेदार से मिलने की योजना बना रहे थे तो इस सप्ताह उसके पूरे होने के आसार हैं। क्योंकि संभावना है कि आपको उनके घर जाने का अवसर प्राप्त होगा या यह भी संभव है कि वह अचानक आपके घर आ जाएं। इससे आपको अच्छा और स्वादिष्ट खाना खाने का मौका मिलेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में किसी पुराने निवेश की वजह से व्यापारियों को बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप आने वाली हर विपरीत परिस्थिति के लिए पहले से ही खुद को तैयार कर लें। इस सप्ताह छात्रों को अपने पाठ या विषयों को समझने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में न चाहते हुए भी आप अपने अहंकार के आगे किसी की मदद लेने से बचेंगे। हालांकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको बड़ों की मदद लेने की जरूरत होगी।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस पूरे सप्ताह स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आपको परेशान कर सकती हैं। इस सप्ताह तंग आर्थिक स्थिति के कारण आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य बीच में ही अटक सकता है। इससे आपका कोई बड़ा नुकसान संभव है। ऐसे में हो सके तो किसी बैंक या किसी नजदीकी मित्र से आर्थिक मदद लेकर अपने अधूरे काम पूरे करें। इस हफ्ते परिवार और घर से जुड़ी कोई नई जिम्मेदारी अचानक आ जाने से आपकी सारी योजनाएं अस्त-व्यस्त हो सकती हैं। इस दौरान आप घर के कामों में इतना फंसा हुआ महसूस करेंगे कि आपको यह भी लग सकता है कि आप दूसरों के लिए ज्यादा और अपने लिए कम कर रहे हैं। इस वजह से आपके स्वभाव में कुछ गुस्सा भी झलक सकता है। कई व्यापारी इस हफ्ते अपने कारोबार को एक नई दिशा देने के बारे में सोच सकते हैं। हालांकि अभी ज्यादा जोखिम लेना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए, किसी भी बदलाव के संबंध में कोई भी निर्णय लेते समय विशेषज्ञ की सलाह लेना आपके लिए अनिवार्य होगा। इस सप्ताह कई विद्यार्थियों का करियर ग्राफ अचानक से ऊंचाइयों पर पहुंचता हुआ नजर आएगा। इससे परिवार में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। साथ ही घर के बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपको शिक्षा की कोई ऐसी सामग्री मिल सकती है, जिसका आपको लंबे समय से इंतजार था।

तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य से थोड़ा बेहतर रहने वाला है। खासकर सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी क्योंकि इस समय आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से काफी स्वस्थ पाएंगे। इस समय समाज में कई सम्मानित लोगों से आपका संपर्क बना रहेगा। आप अपने विभिन्न अनुभवों से अपनी रणनीति और नई योजनाएं बनाते हुए नजर आएंगे। जो आपको भविष्य में अपने पैसे को स्मार्ट और समझदारी से निवेश करने में मदद करेगा। यह सप्ताह आपके करियर में उन्नति लेकर आएगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छे से देखें और समझें। इसके अलावा यदि आप वरिष्ठ अधिकारियों और वरिष्ठों से बात करना चाहते हैं तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दे पाएंगे। यदि आप किसी विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने का प्रयास कर रहे थे तो इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों की प्रतिकूल स्थिति के कारण आपको अधिक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। हालांकि इस दौरान आप अधिक सावधानी के साथ अपने प्रयास करते नजर आएंगे। पिछले कई समय से आपके जीवनसाथी का आपके प्रति सख्त और रूखा स्वभाव इस सप्ताह आपको असहज महसूस करा सकता है। साथ ही डाइनिंग टेबल पर आपके पार्टनर का आपके प्रति गुस्सा भी देखने को मिलेगा जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जो बुजुर्ग जोड़ों के दर्द या कमर दर्द की समस्या से परेशान थे, उनका खान-पान सही रहने से इस सप्ताह उनका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। ऐसे में नियमित रूप से अच्छा खान-पान के साथ योग करें। ग्रहों की स्थिति इस बात की ओर भी इशारा कर रही है कि इस दौरान कुछ अनचाहे खर्चे होने की भी संभावना है। आमदनी में लगातार वृद्धि होने से आपके जीवन में बदलाव आएगा। इन खर्चों का असर नजर नहीं आएगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर कुछ धन खर्च कर पाएंगे। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपने विचार दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते हुए नजर आएंगे। यह न सिर्फ आपकी इमेज के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बल्कि दूसरों को नाराज़ करके आप उन्हें अपने ख़िलाफ़ खड़ा कर सकते हैं। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह करियर के लिहाज से बहुत ही शुभ साबित होगा। इस सप्ताह आप छात्रावास में रहने में सफल रहेंगे। बोर्डिंग स्कूलों में रहने वाले छात्रों को थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतने के साथ-साथ अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। वहीं अगर उन छात्रों की बात करें जो विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो उन्हें भी मध्य भाग के बाद किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्तों से किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाखिले की खुशखबरी मिल सकती है।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह आपके अच्छे मूड के कारण आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आपके अच्छे स्वास्थ्य के कारण आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में आपको ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करते हुए नियमित रूप से अच्छा खान-पान लेने की जरूरत होगी। इस सप्ताह किसी निवेश से आपको उतना लाभ नहीं मिल पाएगा जितना आप सोच रहे थे। लेकिन यह मुनाफ़ा आपको काफी हद तक संतुष्ट करेगा और इसकी मदद से आप अपने व्यवसाय में निवेश करने का निर्णय ले पाएंगे। अगर आप सही रणनीति का पालन करते हैं, तो आप बहुत जल्दी अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। घर में ख़राब या अशांत वातावरण के कारण इस सप्ताह आप कुछ उदास महसूस कर सकते हैं। इस सप्ताह कई व्यापारी अपने किसी क़रीबी मित्र या मित्र के सहयोग से कोई अच्छा निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं। हालाँकि, कहीं भी निवेश करने से पहले, आपको इसके बारे में हर विवरण जानना आवश्यक है। साथ ही जरूरत पड़ने पर आप इसमें किसी विशेषज्ञ या किसी बुजुर्ग की मदद भी ले सकते हैं। आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों के लिए यह सप्ताह सामान्य से कुछ कम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको पाठ्यक्रम का अभ्यास करते समय कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में भी कठिनाई हो सकती है।

मकर  राशि

गणेशजी कहते हैं कि यदि आप इस सप्ताह सुखी जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो आपको अपने जिद्दी और हठी रवैये पर काबू पाने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। क्‍योंकि इससे आपका समय बर्बाद होने के साथ-साथ दूसरों से आपके अच्‍छे संबंध भी खराब हो सकते हैं। मुमकिन है कि इस हफ्ते आपके माता-पिता या आपका पार्टनर आपसे किसी जरूरी काम के लिए पैसे मांगे। इस वजह से आपको उन्हें पैसे देने पड़ेंगे, लेकिन इससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने के आसार बढ़ जाएंगे। इस सप्ताह आपकी पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, जिससे आप मानसिक तनाव में आते हुए नजर आएंगे। ऐसे में विपरीत परिस्थितियों के बारे में सोचकर और उनका अनुमान लगाकर परेशान होने के बजाय खुद को उनके लिए तैयार करने की कोशिश करते रहें। इस सप्ताह आपको अपने करियर में सटीकता के साथ आगे बढ़ने में कठिनाई हो सकती है। लेकिन अपने आप को सर्वोपरि मानते हुए आप इस समय दूसरों की मदद लेने से खुद को रोकेंगे। विद्यार्थियों के व्यवहार में इस सप्ताह कई बदलाव आने की संभावना रहेगी, जिससे इस राशि के विद्यार्थियों का अपने शिक्षकों से विवाद हो सकता है। हालांकि, उन्हें इस तरह के झगड़ों से बचने की जरूरत है, नहीं तो अन्य शिक्षकों और आपके अन्य सहपाठियों के बीच उनकी छवि धूमिल हो सकती है। इससे आप भविष्य में भी स्वयं को उनकी सहायता और सहयोग से वंचित रखेंगे।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपका जीवन दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन इस सप्ताह हाल ही में हुई किसी घटना के कारण आप अंदर से उदास और उदास रहेंगे। आपकी चंद्र राशि के अनुसार शनि आपके लिए पहले भाव में मौजूद है। इस सप्ताह धन हानि होने की संभावना है, इसलिए हर तरह के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना हो सके खुद को सतर्क रखें। इस हफ्ते परिवार के कई सदस्यों का अचानक स्वास्थ्य आपको तनाव और चिंता में डाल सकता है। इसलिए शुरू से ही घर की साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए घर में ज्यादा मसालेदार खाना बनाने से बचें। इस पूरे हफ्ते आपकी राशि में कई ग्रहों की उपस्थिति प्रोफेशनल्स के लिए अच्छे परिणाम लेकर आने वाली साबित हो सकती है। जो लोग अपने मुख्य व्यवसाय या सेवा के अलावा कोई नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अवधि अच्छी साबित हो सकती है। आपका शैक्षिक राशिफल जानकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी परीक्षा में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपका परिवार भी आपको प्रोत्साहित करता हुआ दिखाई देगा, साथ ही आपको अपने किसी शिक्षक या गुरु से उपहार के रूप में कोई अच्छी किताब या ज्ञान की कुंजी प्राप्त होगी। इस सप्ताह अपने वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने के लिए आपको न चाहते हुए भी हर परिस्थिति में खुद को शांत रखने की आवश्यकता होगी।

मीन  राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस सप्ताह इसके प्रभाव से आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना चाहिए और छोटी से छोटी समस्या के प्रति भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। आपके आर्थिक राशिफल के अनुसार आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी से पैसे उधार लेने या उधार न लेने की विशेष सलाह दी जाती है। क्योंकि यह समय आपको आर्थिक लाभ की प्रबल संभावना दिखा रहा है। इस वजह से आप अपने परिचितों को कर्ज पर पैसा देने का मन बना सकते हैं। अगर आप पारिवारिक व्यापार करते हैं तो इस सप्ताह आपको मनचाहा परिणाम मिल सकता है। इसके अलावा अगर आपने हाल ही में अपने परिवार के साथ कोई व्यवसाय शुरू किया है तो आपको एक बार में निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे और समझदारी से निवेश करने की जरूरत है। क्योंकि इससे आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ संबंध सुधारने में मदद मिलेगी और उनकी मदद से आप सही निर्णय ले पाएंगे। अगर आप तमाम परेशानियों के बावजूद अपने काम पर ध्यान देंगे तो निश्चित तौर पर सफलता और प्रतिष्ठा आपकी होगी। अपने दिमाग पर नियंत्रण रखें और खुद को सही दिशा में ले जाने की कोशिश करें। इस सप्ताह कई विद्यार्थियों का करियर ग्राफ अचानक से ऊंचाइयों पर पहुंचता हुआ नजर आएगा। इससे परिवार में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। साथ ही घर के बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपको शिक्षा की कोई ऐसी सामग्री मिल सकती है, जिसका आपको लंबे समय से इंतजार था।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।) 

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement