Monday, April 29, 2024
Advertisement

Varshik Rashifal 2024: नया साल 2024 किन राशियों के लिए बना रहा है महायोग, किसे मिलेगा भाग्य का साथ? पढ़ें वार्षिक राशिफल

Varshik Rashifal 2024: साल 2024 का आगाज हो चुका है। मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए नया साल क्या कुछ नया लेकर आया है, आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से 2024 के वार्षिक राशिफल में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: January 01, 2024 12:18 IST
Yearly Horoscope 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yearly Horoscope 2024

Varshik Rashifal 2024: नए साल 2024 का आज शुभारंभ हो चुका है। साल की शुरुआत में हर कोई अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। वर्ष 2024 में कई ग्रह भी फेर बदल करेंगे। इस लिहाज से यह साल अपने आप में बेहद खास रहने वाला है। साल के प्रारंभ में ही कई शुभ योगों का भी निर्माण होने जा रहा है। इस परिस्थिति में हर कोई अपने बारे में जानना चाहता है कि यह साल उनके लिए कितना भाग्यशाली रहने वाला है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से नए साल 2024 का वार्षिक राशिफल और यह भी जानेंगे की सभी 12 राशियों के लिए यह पूरा साल कैसा रहने वाला है।

मेष  राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक और देव गुरु बृहस्पति 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेगा। 30 अक्टूबर से राहु बारहवें और केतु आपकी जन्मपत्रिका के छठे स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। क्योंकि बारहवां स्थान जन्मपत्रिका में खर्चे और शैय्या सुख से संबंध रखता है और छठा स्थान रोग, शत्रु और मित्र से संबंध रखता है, इसलिए हम बात करेंगे कि मेष राशि वालों के लिए  नया साल 2024 कैसा रहने वाला है। मेष राशि वालों कुल मिलाकर आने वाले साल में आपका करियर ठीक-ठाक रहने वाला है। आर्थिक स्थिति के लिहाजा से साल 2024 आपके लिए अच्छा रहेगा। आने वाले साल में आपका दांपत्य जीवन सुखमय रहने वाला है। सेहत के लिए परिणाम मिला-जुला रहेगा और छात्रों के लिए वर्ष 2024 कोई बड़ी खुशखबरी दिलाने वाला होगा। आप तरक्की रातों-रात होगी।

वृषभ राशिफल 2024-

इस वर्ष ग्रहों के न्यायाधीष शनि 29 जून से 15 नवंबर और और गुरु ग्रह 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु ग्यारहवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के पांचवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। क्योंकि ग्यारहवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में आए और कामनापूर्ति से संबंध रखता है और पांचवां स्थान  विवेक, संतान, विद्या और रोमांस से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि वृष राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है। वृष राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला साल आपके लिये शानदार रहने वाला है। लेकिन पैसों के मामलों में पहले से रणनीति बनाकर चलना आपके अच्छा रहेगा। दांपत्य रिश्तें में मधुरता के साथ-साथ मजबूती आएगी। वहीं सेहत संबंधी के लिहाज से ये साल आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। अगर आपकी शिक्षा के बारे में बात करें तो आने वाला नववर्ष 2024 ठीक रहेगा।

मिथुन राशिफल 2024-

वर्ष 2024 में शनि महाराज 29 जून से 15 नवंबर तक और देव गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु दसवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के चौथे स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। ज्योतिष शास्त्र में दसवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में राज्य, करियर और पिता के संबंध को दर्शाता है और चौथा स्थान माता, भूमि भवन और वाहन से संबंध रखता है, इसलिए हम बात करेंगे कि मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है। मिथुन राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला साल आपके लिये मिला-जुला रहने वाला होगा। नए वर्ष में आपके करियर में थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आर्थिक स्थिति भी सामान्य रहेगी। आपका गृहस्थ जीवन बहुत अच्छा रहने वाला है। साथ ही नए साल 2024 में हेल्थ को लेकर थोड़ा सावधानी बरतने की जरुरत है। वहीं अगर शिक्षा की बात करें तो मिथुन राशि वालों के लिये आने वाला नया साल किसी वरदान से कम नहीं साबित होगा।

कर्क राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेगा। 30 अक्टूबर से राहु नवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। चूंकि नवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में भाग्य से संबंध रखता है और तीसरा भाव पराक्रम-साहस, भाई-बहन और यश से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि कर्क राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है। कर्क राशि वालों कुल मिलाकर नया साल आपके करियर के लिये शानदार रहने वाला है। इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। लेकिन विवाहित लोगों के लिये यह वर्ष मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा। वर्ष 2024 में स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंताएं बढ़ सकती हैं। वहीं छात्र नव वर्ष की शुरुआत में आपना ध्यान लक्ष्य को प्राप्त करने में लागएंगे।

सिंह राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु आठवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। चूंकि आठवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में आयु और मृत्यु से संबंध रखता है और दूसरा स्थान धन और स्वभाव से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि सिंह राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है।  सिंह राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला साल जॉब करने वाले लोगों के लिये बहुत बढ़िया रहने वाला है। साल 2024 में आपको आर्थिक मामलों में कोई परेशानी नहीं होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। आप दोनों के बीच सेहत के लिहाज से नया साल 2024 आपके लिये अच्छा रहने वाला है। लेकिन इस राशि के छात्रों को पढ़ाई में मेहनत से पढ़ाई करने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु सातवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के लग्न स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। कुंडली का सातवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में जीवनसाथी से संबंध रखता है और लग्न स्थान शरीर और मुख को दर्शाता है। इसलिए हम बात करेंगे कि कन्या राशि  के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है। कन्या राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला साल करियर के लिहाज से कोई बड़ी सफलता दिलाने वाला होगा। लेकिन आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहने वाली है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा साथ ही संतान सुख की प्राप्ति भी होगी। नये साल में अपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा। वहीं छात्रों को अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कई बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे।

तुला राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु छठे और केतु आपके जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। छठा स्थान आपकी जन्मपत्रिका में रोग, शत्रु और मित्र से संबंध रखता है और बारहवां स्थान खर्च और शय्या सुख से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि तुला राशि वालों के लिए यह साल 2024 कैसा रहने वाला है। तुला राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला नया साल आपके करियर के लिए मिलाजुला रहने वाला है। इस साल आपके पैसों की स्थिति ठीक-ठाक ही रहेगी। साल की शुरुआत दांपत्य रिश्तों के लिये सुखद साबित होगी। वहीं इस राशि वाले लोग आपनी सेहत के प्रति थोड़ा सचेत रहें। छात्रों को सफलता पाने के लिए वर्ष 2024 में अपने पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है।

वृश्चिक राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक और गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु पांचवें और केतु आपके जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। पांचवां स्थान आपकी जन्मपत्रिका में संतान, विवेक, विद्या और रोमास से संबंध रखता है और ग्यारहवें स्थान आय और कामनापूर्ति से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि वृश्चिक राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है। वृश्चिक राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला यह वर्ष आपके लिये अच्छा रहेगा। लेकिन आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। साल 2024 आपके वैवाहिक और सेहत कि दृष्टि से सामान्य रहने वाला है। वहीं छात्रों के लिए नया साल शानदार भाग्यशाली साबित होगा।

धनु राशिफल 2024-

वालों इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु चौथे और केतु आपके जन्मपत्रिका के दसवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। चौथा स्थान आपकी जन्मपत्रिका में माता, भूमि- भवन और वाहन से संबंध रखता है और दसवां स्थान राज्य, करियर और पिता से संबंध रखता है, इसलिए हम बात करेंगे कि धनु राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है। धनु राशि वालों कुल मिलाकर आने वाला साल 2024 आपके लिये सामान्य रहने वाला है। साल 2024 में आपकी आर्थिक स्थिति भी सामान्य रहेगी। दांपत्य जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। लेकिन जल्द ही सब ठीक हो जायेगा। सेहत फिट एंड फाइन रहने वाली है। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए भी नया साल अच्छा है।

मकर राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेगा। 30 अक्टूबर से राहु तीसरे और केतु आपके जन्मपत्रिका के नवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। तीसरा स्थान आपकी जन्मपत्रिका में पराक्रम, भाई- बहन और यश से संबंध रखता है और नवां स्थान भाग्य से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि मकर राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहेगा। मकर राशि वालों कुल मिलाकर आने वाले नये साल में आपका करियर कुछ धीमी गति से चलेगा। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत बना रहेगा। जॉब और व्यापार के सिलसिले में जीवनसाथी से दूरी बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं। सेहत के लिहाज से नया साल मिला-जुला रहेगा। पढ़ाई के मामलों में यह वर्ष छात्रों के लिए अच्छा रहने वाला है।

कुंभ राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक और गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेंगे। 30 अक्टूबर से राहु दूसरे और केतु आपके जन्मपत्रिका के आठवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। दूसरा स्थान आपकी जन्मपत्रिका में धन और स्वभाव से संबंध रखता है और आठवां स्थान आयु और मृत्यु से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि कुंभ राशि वालों के लिए यह साल 2024 कैसा रहने वाला है। कुंभ राशि वालों कुल मिलाकर आने वाले नये वर्ष में आपको कोई बड़ी सफलता हासिल होगी। धन-धान्य से संपन्न रहने वाले हैं। आपका दांपत्य जीवन बहुत सुखद बीतने वाला है। लेकिन सेहत के मामले में नया साल सामान्य रहेगा।

मीन राशिफल 2024-

इस वर्ष शनिदेव 29 जून से 15 नवंबर तक एवं गुरु 9 अक्टूबर से 4 फरवरी 2025 तक वक्री रहेगा। 30 अक्टूबर से राहु लग्न और केतु आपके जन्मपत्रिका के सातवें स्थान पर शाम 4 बजकर 37 मिनट पर प्रवेश करेंगे। लग्न स्थान आपकी जन्मपत्रिका में शरीर और मुख से संबंध रखता है और सातवां स्थान जीवनसाथी से संबंध रखता है। इसलिए हम बात करेंगे कि मीन राशि वालों के लिए यह साल कैसा रहने वाला है। मीन राशि वालों कुल मिलाकर नया साल 2024 में आपका करियर तेजी से रफ्तार पकड़ने वाला है। आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। दांपत्य जीवन में पूरे वर्ष प्यार की वर्षा होती रहेगी। लेकिन आपके सेहत में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए नया साल शानदार रहने वाला है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Aquarius Horoscope 2024: साल 2024 में कुंभ राशि वालों को नहीं होगी पैसों की कमी, पढ़ें नववर्ष का वार्षिक राशिफल

Year 2024 House Purchase Muhurat: साल 2024 में खरीदने जा रहे हैं अपने सपनों का घर, जान लीजिए जनवरी के शुभ मुहूर्त


Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा है सूर्य और चंद्र ग्रहण, यहां जानें डेट से लेकर जरूरी डिटेल्स

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement