Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: गधे की इन तीन बातों को अपनाने से कामयाबी चूमेगी आपके कदम, चारों और फैलेगा आपका यश

Chanakya niti: चाणक्य नीति में कहा गया है कि अगर आप गधे से ये 3 बातें सीख लें तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 20, 2022 21:26 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya niti: आचार्य चाणक्य के बारे में शायद ही कोई न जानता हो। वो अपनी राजनीति विशारद, आचार-विचार के कूटनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। उनकी बताई हुई हर बात काफी हद तक सटीक बैठती है। उनकी चाणक्य नीति में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिन्हे अपनाकर आप अच्छी सफलता पा सकते हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं, इंसान हर किसी से कुछ न कुछ सीखते रहता है, चाहे वो कोई जानवर ही क्यों न हो। आप सबसे सुस्त और आलसी मानेजाने वाले जानवर गधे से भी बहुत कुछ सीखकर जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप गधे से कौन से गुण सीख सकते हैं।

लक्ष्य से न डरें 

आचार्य चाणक्य ने कहते हैं कि गधा हर मौसम में अपना काम करते रहता है। उसी तरह इंसान को भी मौसम के सर्द और गर्म होने से फर्क नहीं पड़ना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति मौसम के सर्द और गर्म होने से अपने कर्तव्य से विचलित होता है तो वह अपने लक्ष्य से भटक सकता है। 

संतोष करें 

आचार्य चाणक्य ने कहा कि जिस प्रकार गधा को कुछ भी दे दो वो संतुष्ट होकर उसे खा लेता है। ठीक वैसे ही बुद्धिमान व्यक्ति को भी हमेशा संतोष रखना चाहिए। व्यक्ति के फल की चिंता किए बिना संतोष के साथ काम करना चाहिए और अपने काम में लगे रहना चाहिए।

आलस छोड़ दें

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि गधा कितना भी थका हो फिर भी बोझ ढोता रहता है। कभी आलस नहीं करता। उसी प्रकार बुद्धिमान व्यक्ति को भी कभी आलस नहीं करना चाहिए। अपने लक्ष्य को पाने के लिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Indira Ekadashi 2022: इंदिरा एकादशी के दिन ये उपाय करने से पितरों को मिलेगा मोक्ष, पैसों की तंगी होगी दूर

Vastu Shastra: घर में इन रंग के पर्दों को लगाने से खुल जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत, करियर में मिलेगी ज़बरदस्त रफ़्तार

Chanakya Niti : सिर्फ मेहनत के बूते करते रह जाएंगे गुलामों की तरह काम, इन आदतों की बदौलत राजा बनकर करेंगे पूरी दुनिया पर राज

Shani Vakri 2022: मकर राशि में शनि देव के वक्री करने से इन 3 राशियों को होगा ज़बरदस्त फायदा, मिलेगा अपार धन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement