Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: घर में इन रंग के पर्दों को लगाने से खुल जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत, करियर में मिलेगी ज़बरदस्त रफ़्तार

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पर्दों के रंग का बहुत महत्व है। पर्दों का रंग वास्तु के अनुसार न हो तो घर में हमेशा कलह होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 19, 2022 22:33 IST
Vastu Shastra: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Shastra:

Vastu Shastra: घर की शोभा को बढ़ाने में खिड़की और दरवाजों पर लगने वाले पर्दों का अहम स्थान है। रंग बिरंगे पर्दों से घर की रौनक देखने लायक होती है। वास्तु शास्त्र में भी घर के दरवाजे, खिड़कियों और पर्दों का खास महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्दे का चुनाव करने पर घर में सकारात्मकता और नकारात्मकता आती है और इन चीज़ों से घर के सदस्यों का भाग जुड़ा होता है। आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार आपको घर में किस रंग के पर्दे लगाने चाहिए।

curtain

Image Source : FREEPIK
curtain

उत्तर दिशा में लगाएं नीले रंग का पर्दा

अगर आपके घर में हमेसाह झगड़ा होता है और परिवार के बीच में आपसी मनमुटाव बहुत ज़्यादा है तो घर के उत्तर दिशा के कमरे में नीले रंग के पर्दे लगाने चाहिए। नीले रंग के पर्दे घर में सुख, समृद्धि और शांति लाते हैं। वास्तु अनुसार इस रंग के पर्दे का इस्तेमाल लिविंग रूम और स्टडी रूम में करना चाहिए। इस रंग के प्रभाव से घर में शांति बनी रहती है। 

इन कलर के पर्दों से बढ़ेगी बेडरूम की शोभा 

वास्तु के मुताबिक बेडरूम में कभी भी लाल रंग के पर्दे नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इससे निकलने वाले अत्यधिक ऊर्जा पति-पत्नी के बीच तनाव पैदा करते हैं। पति-पत्नी में खटपट रहती हो तो बेडरूम में नारंगी, पिंक या नीले रंग के पर्दे लगाएं। बेडरूम में काले रंग के पर्दे कभी ना लगाएं। इससे घर परिवार की ज़िंदगी में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

curtain

Image Source : FREEPIK
curtain

पूजा घर के लिए करें इस रंग के पर्दे का चुनाव 

वास्तु शास्त्र में पीला रंग ज्ञान, तपस्या, धैर्य और आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता है। घर के सदस्यों का मन पूजा-पाठ में ना लगता हो तो पूजा घर में पीले रंग के पर्दे लगाएं। इससे घर परिवार के लोगों की आपस में खूब निभेगी। 

curtain

Image Source : FREEPIK
curtain

इस कलर का पर्दा दिलाएगा करियर में सफलता 

लाख कोशिशों के बाद भी अगर मेहनत का फल नहीं मिल रहा हो तो घर के पश्चिम दिशा में सफेद रंग के पर्दे लगाने चाहिए। वास्तु अनुसार ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलने लगता है और रुके काम बन जाते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Feng Shui Tips: घर में आएगी बरकत और होगा भाग्योदय, बस आजमाएं फेंगशुई के ये आसान उपाय

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी के इन 3 संकेतों को गलती से भी कर दिया नज़रअंदाज़, तो घर में पड़ जाएगा अकाल

 

     

    Chanakya Niti: इन बातों को गुप्त रखने से मर्दों को मिलता है मान सम्मान, वहीं भूलकर भी ज़िक्र करने पर होने लगती है थू-थू

    India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

    Advertisement
    Advertisement
    Advertisement