Indira Ekadashi 2022: इंदिरा एकादशी के दिन ये उपाय करने से पितरों को मिलेगा मोक्ष, पैसों की तंगी होगी दूर

Indira Ekadashi 2022: आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को इंदिरा एकादशी मनाई जाती है। इस दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: September 20, 2022 16:58 IST
Indira Ekadashi 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Indira Ekadashi 2022

Highlights

  • 21 सितंबर को है इंदिरा एकादशी
  • धन दौलत और खुशहाल ज़िंदगी के लिए इंदिरा एकादशी पर करें ये उपाय

Indira Ekadashi 2022: 21 सितंबर को आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और बुधवार का दिन है. एकादशी तिथि आज रात 11 बजकर 34 मिनट तक रहेगी । उसके बाद द्वादशी तिथि लग जायेगी । आज इन्दिरा एकादशी है । इस एकादशी की खास बात यह है कि यह पितृपक्ष में आती है जिस कारण इसका महत्व बहुत अधिक हो जाता है। मान्यता है कि यदि कोई पूर्वज़ जाने-अंजाने हुए अपने पाप कर्मों के कारण यमराज के पास अपने कर्मों का दंड भोग रहे हैं तो इस एकादशी पर विधिपूर्वक व्रत कर इसके पुण्य को उनके नाम पर दान कर दिया जाये तो उन्हें मोक्ष मिल जाता है और मृत्युपर्यंत व्रती भी बैकुण्ठ में निवास करता है। साथ ही आज एकादशी तिथि वालों का श्राद्ध किया जायेगा। एक बार फिर बता दूं आज उन लोगों का श्राद्ध किया जायेगा, जिनका स्वर्गवास किसी भी महीने के कृष्ण या शुक्ल पक्ष की एकादशी को हुआ हो।इस दिन श्राद्ध करना बहुत ही पुण्यदायक माना गया है।इस दिन श्राद्ध करने वाले व्यक्ति को वेदों के समान ज्ञान प्राप्त होता है और उसे निरंतर ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। लिहाजाआज जिनके पूर्वजों की स्वर्गवास तिथि है, उन्हें आज के दिन अपने पूर्वज़ों के निमित्त श्राद्ध आदि कार्य करके लाभ जरूर उठाना चाहिए।

आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिये, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने केलिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरीके लिये और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए,  साथ ही अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Vastu Shastra: घर में इन रंग के पर्दों को लगाने से खुल जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत, करियर में मिलेगी ज़बरदस्त रफ़्तार

  1. अगर आपको उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर एक कच्चे सूत के धागे का गोला लेना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने पर सात बार वो कच्चा सूत लपेटना चाहिए। फिर दोनों हाथ जोड़कर शनिदेव का ध्यान करते हुए मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः।‘आज ऐसा करने से आपको अपने उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  2. अगर अच्छा खासा कमाने के बाद भी आपके पास कोई खास बचत नहीं हो पाती है और पैसों के मामले में आपके हाथ तंग बने रहते हैं तो आज के दिन आप पीपल के 11 पत्ते लें। अब इन पत्तों से एक माला बनाएं और शनि मन्दिर में जाकर अर्पित करें। साथ ही इस मंत्र का जाप करें-‘शं ऊँ शं नमः।‘आज ऐसा करने से आपके पास धीरे-धीरे करके पैसों की बचत होने लगेगी और आपको किसी प्रकार की तंगी नहीं होगी।
  3. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपको अपने कार्यों में सफलता नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ के पास जायें और पीपल के तने को छूकर आशीर्वाद लें। उसके बाद पीपल के पास से थोड़ी मिट्टी लेकर घर आ जायें। बाद में उस मिट्टी को एक काले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः।‘ इस मंत्र का आपको 5 बार जाप करना है।आज ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा।
  4. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए-‘ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः।‘आज ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने लगेगी।
  5. अगर आपका बिजनेस धीमी गति से चल रहा है तो उसके फ्लो को फिर से बढ़ाने के लिये आज के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान पीपल का एक पत्ता लेकर आएं । अब उस पत्ते पर बींचो-बीच काले स्कैच पेन से एक बिन्दु बनाएं और उस बिन्दु को 5 मिनट तक लगातार देखते रहें । इसके बाद उस पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें और वहीं बैठकर शनि के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ने लगेगा।
  6. अगर आप किसी कोर्ट-केस में उलझे हुए हैं और उससे जल्द ही बाहर निकलना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।‘ आज शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से आपको कोर्ट-केस की उलझनों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
  7. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये आज के दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए- ‘शं शनैश्चराय नमः।आज बहते जल में काला कोयला प्रवाहित करने से और शनि के इस मंत्र का जाप करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  8. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष के पास जाना चाहिए और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए और शनि के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज ये उपाय करने से जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफलता ही सफलता मिलेगी।
  9. अगर आप अपनी संतान को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको शनि के मंत्र का11 बार जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज ऐसा करने से आपको अपनी संतान को विदेश भेजने में जो भी परेशानी आ रही है उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  10. अगर आप अपने घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं तो आज के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान आपको एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी डालनी चाहिए। अब पीपल के पेड़ के पास जाकर इस जल को पेड़ की जड़ में डाल दीजिये। साथ ही मंत्र जाप के दौरान अपने घर की सुख-सम्पदा में बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें। जाप के लिये मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः।आज ऐसा करने से आपके घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी होगी।
  11. अगर आप जीवन में अपनी खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको गाय के दूध या दही से बनी कोई चीज़ अपने ताऊ या चाचा को खिलानी चाहिए। साथ ही उनका आशीर्वाद लेना चाहिए और बाद में मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ शं शं शन्यै नमः।’आज ये उपाय करने के बाद इस मंत्र का जाप करने से जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
  12. अगर आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये आज के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान, आपको पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए-‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज ऐसा करने से प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से आपका जल्द ही पीछा छुटेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)  

 Vastu Tips: घर में भगवान की मूर्ति को गलत तरीके से रखना पड़ सकता है भारी, छिन सकता है पूरा धन और सौभाग्य

Chanakya Niti : सिर्फ मेहनत के बूते करते रह जाएंगे गुलामों की तरह काम, इन आदतों की बदौलत राजा बनकर करेंगे पूरी दुनिया पर राज

Aaj Ka Panchang 21 September 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Vastu Tips: भूलकर भी इन दिशाों में न रखें सफेद रंग की चीजें, उजड़ जाएगी खुशियां 

Vastu Tips: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, आएंगी पॉजिटिव एनर्जी, मिलेगा शुभ परिणाम

navratri-2022