Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: घर में इन चीज़ों के होने से खुशहाल गृहस्थी में लग जाती है आग और छा जाती है दरिद्रता

Chanakya Niti: कहते हैं कि बुरा समय बता कर नहीं आता, लेकिन आसपास की घटनाओं पर ध्यान दें तो इसके आने के संकेत समझ सकते हैं। चाणक्य नीति में बुरे वक्त से पहले के संकेतों के बारे में बताया गया है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 09, 2022 23:04 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • आर्थिक संकट आने से पहले घर में कुछ संकेत मिलने लगते हैं।
  • घर में लगे तुलसी के हरे-भरे पौधे का अचानक सूख जाना अच्छा नहीं है।

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में बताया है कि इंसान कैसे आगे बढ़ सकता है। साथ ही उन्होंने ऐसे संकेतों के बारे में भी बताया है, जो अच्छे-बुरे वक्त शुरू होने से पहले मिलते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार आर्थिक संकट आने से पहले घर में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। इन संकेतों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए और सतर्क हो जाना चाहिए। आइए ऐसे संकेतों के बारे में जानते हैं जो आर्थिक संकट का इशारा देते हैं। 

तुलसी के पौधे का सूखना

आचार्य चाणक्य के अनुसार, घर में लगे तुलसी के हरे-भरे पौधे का अचानक सूख जाना अच्छा नहीं है। तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में बहुत पूजनीय माना गया है। ऐसे में इसका सुखना आपको आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है। इस पौधे के सूखने से आपके घर परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है। इसलिए तुलसी का सूखा पौधा हटाकर नया पौधा लगाएं। उसकी रोज पूजा करें और इष्ट देव से सब कुछ अच्छा करने की प्रार्थना करें। 

घर में रोजाना झगड़े होना

अगर आपके घर परिवार के सदस्यों के बीच रोज़ाना झगड़े हो रहे हैं, तो ये घर की शांति और उन्नति के लिए अच्छा संकेत नहीं है। ऐसे घर में कभी भी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं जहाँ इतनी नकरात्मत्का फैली हो। साथ ही झगड़ों से घर गृहस्थी में आग लग जाती है। इसलिए अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर के सभी लोग आपस में बातचीत करें और सभी मसले का हल बातचीत से निकालें न की झगड़े से।

बार-बार दूध गिरना

घर में अगर रोज-रोज दूध गिर रहा है या बार-बार शीशा टूट रहा है, तो ये घर की सुख शांति के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा होने पर घर पर बहुत गंभीर संकट आ सकता है। या आप आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हो सकते हैं।  

घर के लोगों को नींद नहीं आना 

घर के लोगों की नींद उड़ जाना भी अच्‍छा संकेत नहीं है। यह वास्तु दोष की ओर इशारा करता है आर्थिक तंगी ला सकता है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।

अनंत चतुर्दशी के दिन कुंभ, मकर सहित इन राशि वाले कर लें ये छोटा सा उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Vastu Tips: भूलकर भी इन दिशाों में न रखें सफेद रंग की चीजें, उजड़ जाएगी खुशियां

Pitru Paksha 2022: पितरों के नाराज होने से आर्थिक नुकसान के साथ घर में छा जाती है मनहूसियत, शांत करने के लिए करें ये उपाय

Chanakya Niti: पुरुषों की इन खूबियां पर महिलाएं हो जाती हैं फ़िदा, जानिए कौन से हैं वे गुण?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement