Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इन घरों में खुद खुशी-खुशी आती हैं मां लक्ष्मी, बस करें इन 3 चीजों का पालन

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का कहना है कि जाने-अनजाने में व्यक्ति कई ऐसी गलतियां कर बैठता है जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं किन चीजों का पालन करने से मां लक्ष्मी घर आती हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: January 01, 2023 21:06 IST
indiatv- India TV Hindi
Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को राजनीति, अर्थशास्त्र और कूटनीति का विशेषज्ञ कहा जाता है, उनकी बताई गईं नीतियां ऐसी हैं जिन्हें अगर आप अपने जीवन में उतार लें तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। आचार्य चाणक्य की नीतियां कठोर होती हैं मगर कहते हैं न बिना मेहनत के फल नहीं मिलता है। आज हम आपको चाणक्य की ऐसी नीति बताने वाले हैं जिन्हें अगर आप अपना लें तो आपकी जिंदगी में धन की बारिश होने लगेगी। मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होगी।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति को श्लोक के माध्यम से समझाया है। इस श्लोक में बताया गया है कि कैसे मैं लक्ष्मी आपके घर पर खिंची चली आएंगी और घर में संपन्नता बनी रहेगी। आए जानते हैं किन उपायों से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आपके घर में बनी रहेगी। 

मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

मूर्खों की बात पर न करें भरोसा

इस श्लोक का अर्थ है कि मूर्खों की बातों का कोई मूल्य नहीं होता है, जिस घर में मूर्खों की बात मानी जाती है वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं जो मूर्खों की बात पर भरोसा करते हैं और उनके हिसाब से चलते हैं उन्हें सफलता नहीं मिलती है।

Budh Asta 2023: नया साल आते ही बुध हुए अस्त, इन 5 राशियों के लिए मुश्किल होंगे 11 दिन

अन्न भंडार 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन घरों की रसोई में अनाज कभी खत्म नहीं होता है वहां माता लक्ष्मी की कृपा रहती है। इसलिए अन्न के भंडार भरते रहें, रसोई में अनाज खाली न होने दें।

परिवार में प्यार बनाए रखें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिनके परिवार में एकता रहती है वहां धन की कमी नहीं होती है और सुख समृद्धि रहती है। घर के सदस्यों के बीच प्रेम भावना रखना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement