Chanakya Niti: ये तीन लोग हैं सांप से भी ज्यादा खतरनाक, ज़हर उगले बिना डस देते हैं

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार आपके तीन बेहद करीबी लोग आपके सबसे बड़े शत्रु साबित हो सकते हैं। जानिए वो कौन लोग हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 16, 2022 8:12 IST
Chanakya Niti: - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti:

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति के माध्‍यम से जीवन की कुछ समस्‍याओं के समाधन की ओर ध्‍यान दिलाया है, वहीं उन्‍होंने दुष्‍ट लोगों की पहचान और जीवन में सुखी रहने के लिए कई बातों के साथ कई समस्याओं के हल भी बताए हैं। उन्‍होंने मुसीबत में घिरे व्‍यक्ति को परेशानियों से निकलने के कई रास्‍ते बताए हैं। उन्होंने ये भी बताया है कि आपकी ज़िंदगी के तीन करीबी लोग आपके जान के दुश्मन हो सकते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहना आपको मौत से भी बदतर लग सकता है। आइए बताते हैं वो कौन लोग हैं? 

ये तीन लोग हैं आपके लिए सबसे खतरनाक 

दुष्ट पत्‍नी:

चाणक्य कहते हैं कि सांप से ज़्यादा ज़हर एक दुष्ट और कपटी पत्नी के मन में भरा होता है। अगर आपकी पत्नी आपको और आपके परिवार को हमेशा ज़लील करती है। दूसरों के सामने आपकी इज़्ज़त नहीं करती है और न ही आपके मान -सम्मान का ख्याल रखती है। ऐसी पत्नी के साथ रहना मृत्यु से भी बढ़कर है। ऐसे में समय रहते चेत जाएं और ऐसे तनाव भरे रिश्ते से खुद को मुक्त करें। 

झूठा मित्रा:

किसी से दोस्ती करते वक्त हमेशा सतर्क रहना चाहिए। इस दुनिया में कई लोग मुखौटा पहने घूम रहे हैं, वो आपके सामने कुछ और होते हैं लेकिन उनकी असलीयत आपके कोसों दूर होती है। चाणक्य ने भी मित्रों का चयन करते वक्त सावधानी रखने की बात कही है। आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति की सांप से तुलना की है। चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों से जल्द दूरी बना लें नहीं तो आपको हानि पहुंच सकती है।

बदमाश नौकर:

चाणक्य ने एक सांप को आपके बदमाश और लालची नौकर से ज्यादा बेहतर बताया है। आमतौर पर सांप तभी डंक मारता है जब उसे परेशान किया जाए या फिर खतरा आने पर लेकिन आपके लालची नौकर विष के समान जहरीले होते हैं। मुंह पर आपकी तारीफ और पीठ पीछे आपके नाम और शोहरत का गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे नौकर को पहचाने और तुरंत उनसे दूरी बना लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन