Thursday, July 25, 2024
Advertisement

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के शुभ संयोग में जरूर आजमाएं ये उपाय, भगवान शिव दूर करेंगे सभी परेशानी

Pradosh Vrat And Masik Shivratri Upay: 4 जून का दिन बेहद ही शुभ है। इस दिन मासिक शिवरत्रि और प्रदोष का व्रत किया जाएगा। आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 04, 2024 5:30 IST
Lord Shiva- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Lord Shiva

Masik Shivratri And Pradosh Vrat Upay: आज यानी कि 4 जून 2024 को मासिक शिवरात्रि और प्रदोष का व्रत किया जाएगा। ये दोनों व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। भगवान शिव की आराधना के लिए आज का दिन सबसे उत्तम है। इस शुभ संयोग के दिन महादेव की पूजा और उपवास रखने से भोलेनाथ सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। इसके अलावा आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपनी अधूरी ख्वाइशों को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें।

2. अगर आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाएं रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नम: शिवाय। इस मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही जप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें।

3. अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:।

4. अगर आप अपना घर बनाने के सपने संजोए बैठे हैं लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं तो अपनी इस इच्छा पूर्ति के लिए आज के दिन शिवलिंग की नियमित रूप से पूजा करें। साथ ही 'ॐ नम: शिवाय: मंत्र का 21 बार जप करें।

5. अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियाँ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से 'ॐ नम: शिवाय:' लिखकर बेलपत्रों की माला बनाएं। फिर इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अपने सरकारी कार्यों में परेशानियों को दूर करने के लिए और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से

विनती करें।

6. अगर आपके बिजनेस की गति लगातार कम हो रही है और आशानुसार बिक्री नहीं हो पा रही है तो इसके लिए आज के दिन शिवलिंग पर चंदन का टिका करें। उसके बाद केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर कपूर से आरती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दुकान में बिक्री बढ़ने लगेगी।

7. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नानादि से निवृत होकर शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर गाय के दूध का पैकेट अर्पित करें। फिर शिव मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नम:शिवाय। इस मंत्र का 21 बार जप करें। साथ ही जप पूरा होने के बाद अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाये रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

8. अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है और वह कोई भी प्रतियोगी परीक्षा क्लीयर नहीं कर पाता है तो आज के दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं। साथ ही चंदन की माला से 11 बार शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमः शिवाय।

9. कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर मिष्ठान का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा।

10. अगर आप अपने धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन शिव जी को धतूरा और भांग चढ़ाएं और साथ ही कनेर का पुष्प अर्पित करें। फिर जल से अभिषेक करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में धन की बरसात होगी और आपके भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।

11. अगर नवविवाहितों के दांपत्य जीवन में खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को दोबारा कायम करने के लिए आज के दिन 11 बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें। साथ ही जौ के आटे से बनी रोटियों का भगवान शिव को भोग लगाएं। उसके बाद उन रोटियों को गाय को खिला दें।

12. अगर आपके जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी कोई समस्या है जिसके कारण कोर्ट कचहरी में आपके चक्कर लगते रहते हैं तो इससे बचने के लिये आज के दिन शिवलिंग पर चावल मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर सूखे मेवे का भोग लगाएं और कनेर का फूल अर्पित करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें:

4 जून को बन रहा है मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत संयोग, इस दिन शिव जी की पूजा करने से मिलेगा कई गुना अधिक लाभ

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, यहां जानिए सही नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement