Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

4 जून को बन रहा है मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत संयोग, इस दिन शिव जी की पूजा करने से मिलेगा कई गुना अधिक लाभ

Shiv Puja: 4 जून का दिन शिवजी की पूजा के लिए बेहद शुभ रहेगा। इस दिन प्रदोष और मासिक शिवरात्रि दोनों व्रत एक साथ रहेगा। ऐसे में महादेव की अपार कृपा प्राप्त करने के लिए इस मुहूर्त में भोलेनाथ की आराधना करें।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 03, 2024 10:17 IST
Shiv Puja- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Shiv Puja

Pradosh Vrat And Masik Shivratri 2024: इस बार 4 जून को अद्धभुत संयोग बनने जा रहा है। महादेव को प्रसन्न करने के लिए यह दिन बेहद ही शुभ रहेगा। दरअसल, 4 जून को प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि दोनों एक साथ हैं। ये दोनों व्रत भोलेनाथ को समर्पित है। इस दिन व्रत रखने और विधिपूर्वक शिव जी की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति हो सकती है। भोले शंकर की असीम कृपा पाने के लिए इस मुहूर्त में ही भोलेनाथ की उपासना करें।

प्रदोष व्रत 2024 

ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत 4 जून को रखा जाएगा। इस प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि प्रदोष व्रत का नाम सप्ताहक के दिन के हिसाब से रखा जाता है। जैसे अगर सोमवार को प्रद्रोष व्रत है तो उसे सोम प्रदोष कहा जाएगा। ऐसे ही मंगलवार को पड़ने वाले प्रदोष को भौम प्रदोष कहा जाएगा। भौम प्रदोष के दिन शिव जी और माता पार्वती के साथ बजरंगबली की भी पूजा का विधान है।ज्येष्ठ के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ सुबह 12 बजकर 18 मिनट से होगा। त्रयोदशी तिथि का समापन  4 जून की रात 10 बजकर 1 मिनट पर होगा। 

मासिक शिवरात्रि 2024

ज्येष्ठ कृष्ण चतुर्दशी तिथि का आरंभ 4 जून को रात 10 बजकर  1 मिनट से होगा। चतुर्दशी तिथि समाप्त 5 जून को शाम 7 बजकर 54 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि का व्रत 4 जून को रखा जाएगा। मासिक शिवरात्रि व्रत  निशिता काल में की जाती है, जो 4 जून की रात ही रहेगी। मासिक शिवरात्रि की निशिता काल पूजा का समय रात 11 बजकर 59 से सुबह 12 बजकर 40 मिनट तक रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vat Savitri 2024: अगर पहली बार करने जा रही हैं वट सावित्री का व्रत तो भूलकर न करें ये गलतियां, जानें सही नियम

Gochar 2024: 7 साल बाद इस ग्रह का हुआ है गोचर, इन राशियों के जीवन में आएगी खुशहाली और संपन्नता, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, पूरे साल किस्मत देगी साथ, पैसों की नहीं होगी कोई कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement