Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Zodiac Signs: सबसे ज्यादा बुद्धिमान माने जाते हैं ये 5 राशियों के लोग, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ता है इनका दिमाग

Zodiac Signs: आज हम आपको बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन सी वो राशियां हैं जिनका आई क्यू लेवल बहुत तेज होता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 10, 2023 16:57 IST
ASTROLOGY TIPS- India TV Hindi
Image Source : PEXELS दिमाग के काफी तेज माने जाते हैं ये 5 राशियों के लोग

Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का जिक्र किया गया है। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि जिस तरह रंग, रूप, व्यवहार आदि से कोई भी व्यक्ति एक जैसे नहीं हो सकते हैं। ठीक उसी प्रकार दो अलग अलग राशियों में जन्म लेने वाले व्यक्ति भी एक जैसे नहीं हो सकते हैं। इनके सोचने, समझने, बोलने और निर्णय लेने की क्षमता अलग होती है। मगर इसमें कोई दो राय नहीं है कि हर राशि के लोगों में कोई न कोई खूबी जरूर होती हैं।

लेकिन ज्योतिष की मानें तो 12 राशियों में से कुछ राशियां ऐसी हैं जिनका आई क्यू लेवल बाकी के मुकाबले काफी अच्छा होता है। इतना ही नहीं ये लोग साधारण सवालों का जवाब भी जल्दी दे देते हैं। इनके सोचने और समझने की क्षमता अधिक होती है। ये अन्य राशियों की अपेक्षा  बुद्धिमान भी होते हैं। अब आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि कहीं इसमें आपकी राशि तो नहीं, तो चलिए फिर बिना देर किए आज हम आपको बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  कौन सी वो राशियां हैं जिनका आई क्यू  लेवल बहुत तेज होता है। 

इन 5 राशियों का कमाल का होता है आई क्यू लेवल - 

1. मिथुन राशि (Gemini)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि के लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं। इनका आई क्यू लेवल बहुत तेज होता है। मिथुन राशि वाले लोगों के पास हर सवाल का जवाब होता है। बिजनेस के मामले में ये बेहद किस्मत वाले होते हैं। अपने दिमाग के दम पर ये खूब धन-दौलत कमाते हैं और हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं।

2. कन्या राशि (Virgo)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है और बुध के प्रभाव से ही यह बहुत अधिक बुद्धिमान होते हैं। कन्या राशि वाले जातकों के पास सोचने-समझने की क्षमता कमाल की होती है। ये अपना दम पर खूब सफलता हासिल करते हैं और अपने जीवन में आगे तक जाते हैं।  वाद विवाद में इन्हें कोई हरा नहीं सकता है। 

3. वृश्चिक राशि  (Scorpio)

 वृश्चिक राशि में जन्मे लोग दिमाग के काफी तेज होते हैं। इन राशि वालों का स्वामी  ग्रह मंगल है,इसलिए इनमें आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं रहती है। ये लोग किसी का भी आसानी से दिल जीत लेते हैं। ये राशि वाले अपने करियर खूब आगे जाते हैं। ये अपनी तेज बुद्धि का इस्तेमाल जीवन में खूब आगे तक जाते हैं। 

4. मकर राशि (Capricorn)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन राशि के लोगों को भी काफी तेज माना जाता है। इन राशि वालों का आई क्यू लेवल बहुत अच्छा होता है। ये राशि वाले नए-नए आइडिया इस्तेमाल करके जीवन में खूब सफलता पाते हैं। रिस्क में बिल्कुल पीछे नहीं हटते और खूब धन भी कमाते हैं। 

5. कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि वाले लोग काफी इंटेलिजेंट और बुद्धिमान माने जाते हैं। इन लोगों का भी आई क्यू लेवल तेज होता है। ये लोग अपने जीवन में खूब धन कमाते हैं। इन्हें कभी कोई हरा नहीं सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi 2023: 3 साल में आती है परमा एकादशी, जानिए अधिकमास में आने वाली इस एकादशी व्रत का महत्व

Kainchi Dham Neem Karoli Baba: हनुमान जी के इस मंदिर में पूरी हो जाती है हर कामना, नीम करोली बाबा भी कर चुके हैं दर्शन

Vastu Tips: सपनों का घर खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना वास्तु दोष छिन लेगा सारा सुख-चैन!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement