Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kainchi Dham Neem Karoli Baba: हनुमान जी के इस मंदिर में पूरी हो जाती है हर कामना, नीम करोली बाबा भी कर चुके हैं दर्शन

Bada Bagh Hanuman Temple: हनुमान जी के इस प्रसिद्ध मंदिर को लेकर लोगों में गहरी मान्यताएं हैं। कहते हैं कि इस मंदिर में प्रसिद्ध संत नीम करोली बाबा भी बजरंबली के दर्शन के लिए आ चुके हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 09, 2023 9:10 IST
Hanuman Mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Hanuman Mandir

Neem Karoli Baba: हमारे देश में ऐसे कई प्राचीन मंदिर हैं, जिसकी मान्यताएं दूर-दराज तक फैली हुई है। हनुमान जी का एक ऐसा ही मंदिर उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित है। इस मंदिर को लेकर लोगों की अटूट आस्था है। कहते हैं कि यहां बजरंबली साक्षात आते हैं और इस मंदिर से कोई भी भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटता है। हनुमान जी के दरबार में विश्व प्रसिद्ध संत नीम करोली बाबा भी मत्था टेक चुके हैं। तो आइए जानते हैं इस प्रसिद्ध मंदिर के बारे में।

सीसीटीवी में कैद हुआ था अद्भुत दृश्य

बरेली के बड़ा बाग हनुमान मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक, यहां हनुमान जी का वास है, जिसका सबूत यहां के सीसीटीवी में भी कैद हुई थी। कोरोना काल के समय जब मंदिर पर भक्तों की उपस्थिति कम थी तब आरती के दौरान बजरंबली का गदा कुछ सेकेंड के लिए हिला था। यह पूरा दृश्य वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ था। इस दिन के बाद से भक्तों का मानना है कि हनुमान बाबा इस मंदिर में आते हैं।

नीम करौली महाराज भी यहां आ चुके हैं

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार,  कैंची धाम के प्रसिद्ध संत नीम करौली बाबा भी इस मंदिर में आ चुके हैं। बजरंबली के इस मंदिर में शुरू से ही कई महान संत आते रहे हैं। आज भी कई बाबा-संत यहां मत्था टेकने आते हैं। हनुमान जी यहां आने वाले हर भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। 

बड़ा बाग हनुमान मंदिर के बारे में

बरेली के इस मंदिर का पूरा नाम  बाबा रामदास हनुमान मंदिर है। कहते हैं कि इस मंदिर की स्थापना  बाबा रामदास के आदेश पर करीब 70 साल पहले हुई थी। राम नवमी के पावन मौके पर इस मंदिर की स्थापना की गई थी। मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक,  बाबा रामदास महाराज का बजरंगबली से सीधा साक्षत्कार होता था।

नीम करोली बाबा 

नीम करोली बाबा हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त माने जाते थे। लोग उन्हें बजरंबली का अवतार मानते हैं। यही वजह है कि आश्रम में पूरे दिन हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। कहा जाता है कि नीम करोली बाबा से मांगी गई हर अधूरी इच्छा जरूर पूरी होती है। यही वजह है कि बाबा के आश्रम में फकीर से लेकर अरबपति लोग तक आते हैं। नीम करोली बाबा के दर पर अब तक  एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग जैसी हस्तियां भी आ चुके हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता )

ये भी पढ़ें-

Puja Niyam: एक हाथ से आरती ले सकते हैं या नहीं? जानें पूजा से जुड़े क्या हैं सही नियम

Vastu Tips: सपनों का घर खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना वास्तु दोष छिन लेगा सारा सुख-चैन!

Nag Panchami 2023: अगर आपकी कुंडली में है काल सर्प दोष तो नाग पंचमी के दिन करें ये ज्योतिषि उपाय, दूर होगा दोष का बुरा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement