Monday, April 29, 2024
Advertisement

Nag Panchami 2023: अगर आपकी कुंडली में है काल सर्प दोष तो नाग पंचमी के दिन करें ये ज्योतिषि उपाय, दूर होगा दोष का बुरा प्रभाव

Kaal Sarp Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिसकी कुंडली में काल सर्प दोष होता है उन्हें बीमारियों का खतरा काफी रहता है। इतना ही नहीं इनके साथ दुर्घटना की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसे में वक्त रहते हुए कुंडली में काल सर्प दोष की पहचान और इसका उपाय कर लेना चाहिए।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 07, 2023 12:46 IST
Kaal Sarp Dosh Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kaal Sarp Dosh Upay

Kaal Sarp Dosh Remedies: कुंडली के अनुसार राहु और केतु काल सर्प दोष का कारण बनते हैं। यदि राहु नीच स्थान में बैठा हो तो भी काल सर्प दोष होता है। मूलतः सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति के साथ राहु की उपस्थिति को कालसर्प दोष माना जाता है। राहु का इष्टदेव 'काल' है और केतु का इष्टदेव 'सर्प' है। यदि कुंडली में सभी ग्रह इन दोनों ग्रहों के बीच एक ओर हों तो इसे 'काल सर्प' दोष कहा जाता है। राहु-केतु हमेशा वक्री चाल चलते हैं और सूर्य चंद्रमा की दिशा में चलते हैं। काल सर्प दोष 12 प्रकार का होता है।

नाग पंचमी के दिन चांदी से बनी सांप की आकृति वाली अंगूठी पहनना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से काल सर्प दोष समाप्त हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन अपने वजन के बराबर कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली मजबूत हो जाती है। नाग पंचमी के दिन श्री सर्प सूक्त का पाठ करना भी लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से काल सर्प दोष का प्रभाव काफी हद तक समाप्त हो जाता है। सावन सोमवार या नाग पंचमी के दिन शिवजी को नाग-नागिन का जोड़ा अर्पित करने से भी कुंडली से काल सर्प दोष दूर होता है।

 

काल सर्प दोष के लक्षण

  • घर-परिवार में लड़ाई झगड़ा होना
  • प्रेम संबंधों में परेशानी आना
  • मन में नकरात्मक विचार आना
  • दांपत्य जीवन में तनाव रहना
  • संतान उत्पत्ति में बाधा आना
  • हर काम में रुकावट आना
  • मानसिक तनान होना
  • नींद में काला नाग या सांप का दिखना
  • मेहनत के बाद भी मन मुताबिक फल न मिलना
  • कार्यक्षेत्र में विरोधि का प्रबल होना

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Monday: सोमवार के दिन जरूर करें 'रुद्राष्टकम स्त्रोत्र' का पाठ, भोले बाबा दूर करेंगे सभी संकट, पूरी होगी हर कामना

साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

नाग पंचमी पर शेषनाग के अलावा इन नाग देवताओं की भी की जाती है पूजा, जानिए पर्व से जुड़ी मान्यताएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement