Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Bada Mangal Upay: पहला बड़ा मंगल के दिन करें ये उपाय, नहीं होगी धन की कमी, हनुमान जी सभी बाधाएं करेंगे दूर

Bada Mangal Upay: 28 मई को ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल मनाया जाएगा। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का विधान है। इसके अलावा इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 28, 2024 6:24 IST
Bada Mangal 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bada Mangal 2024

Mangalwar Ke Upay: ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाला मंगलवार बहुत ही महत्व रखता है। आज ज्येष्ठ महीने का पहला मंगलवार है। ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। दरअसल ज्येष्ठ महीने के मंगल को बड़ा मंगल कहकर पुकारा जाता है। वैसे तो प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विधान है लेकिन जो लोग हर मंगलवार को पूजा के लिये समय नहीं निकाल पाते, उन लोगों के लिये ज्येष्ठ महीने का ये मौका बड़ा ही खास है । आप ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करके विशेष लाभ पा सकते हैं। बता दूं कि इसके बाद ज्येष्ठ महीने का दूसरा मंगलवार- 4 जून को, तीसरा- 11 जून को और वहीं ज्येष्ठ महीने का आखिरी मंगलवार 18 जून को पड़ रहा है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि पहला मंगल के दिन किन विशेष उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए आज के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ हं हनुमते नमः।

2. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते के मध्य ऊष्मा पहले की अपेक्षा कम हो गई है और आप फिर से अपने रिश्ते में एक नई ऊष्मा भरना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद मिट्टी का एक दीपक लेकर उसमें चमेली का तेल भरिये और लाल रंग की पड़ी हुई एक बत्ती लगाइए। अब उस दीपक को हनुमान जी के मंदिर ले जाकर जलाइए। अगर घर से बाहर मंदिर में नहीं जा सकते तो घर में ही हनुमान जी की तस्वीर के आगे वो दीपक जलाइए। भगवान के आगे दीपक जलाते समय अगर दोनों दम्पत्ति मौजूद हो तो और भी श्रेष्ठ है वरना स्वयं ही दीपक जला दें इसके साथ ही दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

3. अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन एक मौली यानि कलावा लेकर हनुमान जी के मंदिर जायें और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मंदिर में ही रखा रहने दें।

4. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप आज मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकाएंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जाएगा।

5. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं।

6. अगर आप लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिंदगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का जप करना चाहिए और वो मंत्र इस प्रकार है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। इस मंत्र का 11 बार जप करें और जाप करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं।

7. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिए आज के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं।

8. अगर आप अपने कामों की गति को बनाये रखना चाहते हैं या अपने किसी खास काम की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन एक सफेद कोरा कागज और केसरीया सिन्दूर लें। अब उस सिन्दूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उससे सफेद कोरे कागज पर भगवान राम का नाम लिखें। राम राम राम इस प्रकार 11 बार 'राम' नाम लिखना है। लिखने के बाद उस कागज को अच्छे से सुखा लें और सूखने के बाद उस कागज को मोड़कर अपने पर्स में रख लें।

9. यदि आपका बच्चा अचानक से रात को सोते समय डर जाता है या उसे दूसरे नए लोगों से मिलने-जुलने में परेशानी होती है तो आज के दिन आपको श्री हनुमान की उपासना करनी चाहिए। साथ ही भगवान को केसरिया सिंदूर अर्पित करना चाहिए और अपने बच्चे के माथे पर भगवान के चरणों से लिया गया सिंदूर लगाना चाहिए।

10. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें।

11. अगर एजुकेशन से संबंधित किसी काम को पूरा करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उसमें सफलता पाने के लिए श्रवण नक्षत्र के दौरान देवी सरस्वती के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:।

12. अगर आपको नई नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आप इंटरव्यू में तो पास हो गए हैं लेकिन आपकी ज्वॉइनिंग में दिक्कतें आ रही हैं तो आज के दिन पीले नमकीन चावल बनाकर यानि चावल में हल्दी और नमक डालकर अच्छे से पकाने के बाद मां सरस्वती को भोग लगाएं और अपनी परेशानी को हल करने के लिए देवी मां से प्रार्थना करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Bada Mangal 2024: 28 मई को मनाया जाएगा ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, इस विधि के साथ करें हनुमान जी की पूजा, दूर होंगे सभी संकट

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा क्यों मानी जाती है खास? जानें कैसे पड़ा ये नाम और क्या है महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement