Friday, April 26, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: 10 मई से इन 4 राशियों का बदल जाएगा नसीब, बुध की चाल में होगा बड़ा बदलाव, बनाएगा धनवान

Budh Gochar 2023: 10 मई 2023 को बुध का उदय मेष राशि में होगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि मेष राशि में बुध के उदय होने से आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: May 09, 2023 17:46 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: बुध का मेष राशि में गोचर: वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को अधिक प्रभावशाली माना जाता है। यह बुद्धि, तर्क क्षमता और अच्छे संचार कौशल का कारक है। इसके अलावा बुध विश्लेषणात्मक कौशल, व्यापार कौशल और निर्णय लेने की क्षमता का भी प्रतिनिधित्व करता है। बुध सौरमंडल के सभी ग्रहों में सबसे तेज गति से घूमने वाला ग्रह है और मिथुन तथा कन्या राशि का स्वामी भी है। बुध जब शुभ ग्रहों (बृहस्पति, शुक्र और चंद्रमा) के साथ शुभ फल देता है, और पाप ग्रहों (मंगल, केतु, शनि, राहु, सूर्य) के साथ अशुभ फल देता है। 10 मई 2023 को बुध का उदय मेष राशि में होगा। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि मेष राशि में बुध के उदय होने से आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

1. मेष राशि

मेष राशि में बुध के उदय होने से आपकी बौद्धिक क्षमता काफी मजबूत होगी, जो आपको त्वरित निर्णय लेने में मदद करेगी। आपके व्यक्तित्व में निखार आने की पूरी संभावना है। इस समय आप अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से लोगों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। मीडिया और बैंकिंग से जुड़े लोगों को इस समय अच्छा धन लाभ होने के आसार हैं। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इस समय आपको सफलता मिलेगी। भाई और मित्रों का भी पूरा सहयोग आपको मिलेगा।

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर आपको अपने परिवार के सदस्यों या बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं दे सकता है। ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जहां आपको कॉलेज छोड़ना पड़े या अपनी शिक्षा बीच में ही रोकनी पड़े या आपकी शिक्षा में अंतराल हो सकता है। आपका सम्मान दांव पर लग सकता है। आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आपको बड़े वित्तीय झटके लग सकते हैं या आपको नौकरी छूटने या व्यवसाय में असफलता का सामना करना पड़ सकता है। 

3. मिथुन राशि

प्रोफेशनल लाइफ की ग्रोथ के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको अपने काम में सफलता मिलेगी। साथ ही इस अवधि में किए गए व्यापारिक सौदे भी अच्छे साबित होंगे। इस समय आपको धन की प्राप्ति धीमी गति से होगी, लेकिन धन की आवक सुचारू बनी रहेगी। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग करेंगे। हल्की नोकझोंक से आपका प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे तनाव या मिजाज आपको परेशान कर सकता है।

4. कर्क राशि

कार्यस्थल पर लोग या आपके सहयोगी बॉस और अन्य अधिकारियों के सामने आपकी प्रतिष्ठा को खराब कर आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे। आपके इरादों का गलत मतलब निकाला जा सकता है। आपका कार्यक्षेत्र अव्यवस्थित हो सकता है या काम की अधिकता के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। 10वें भाव में 12वें भाव का उदय स्वामी आपको कुछ समय के लिए बेरोजगार और बेरोजगार छोड़ सकता है यदि अन्य ग्रहों की स्थिति भी सहायक नहीं है। आप अपना पद या प्रतिष्ठा खो सकते हैं। यह अवधि आपके कार्यक्षेत्र और करियर के लिए थोड़ी डांवाडोल हो सकती है। सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

5. सिंह राशि

जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा। यदि आप राजनीति से जुड़े हैं या शिक्षक, उपदेशक, चिकित्सक आदि हैं तो यह अवधि आपके लिए फलदायी साबित होगी। इस दौरान आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होगी और ऐसे में आप अपनी बातों से दूसरों को आसानी से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। मुमकिन है आप अपने पार्टनर के साथ विदेश यात्रा का प्लान बना सकते हैं। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहेगी जिससे आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। आपको अपने पिता या घर के किसी बुजुर्ग सदस्य जैसे दादा-दादी आदि के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

6. कन्या राशि

यह अवधि आपको वित्तीय स्थिरता के लिए संघर्ष कर सकती है। आपकी या परिवार के किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ने से अस्पताल के बिल बढ़ सकते हैं। यदि आप नौकरी बदलने के इच्छुक हैं तो आपको अवसर मिल सकता है लेकिन बाद में नौकरी बदलने के फैसले पर आपको पछताना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी सहायक नहीं हो सकते हैं और आपके बढ़ते तनाव का कारण हो सकते हैं। किसी भी तरह से ऑफिस गॉसिप या ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा न बनें क्योंकि इससे अधिकारियों के सामने आपकी छवि खराब हो सकती है। वित्त की योजना बहुत सावधानी से बनाई जानी चाहिए, विशेष रूप से व्यापार मालिकों के लिए, क्योंकि इस समय के दौरान यदि आपका बुध कुंडली में खराब स्थिति में है तो आपको दिवालिएपन का सामना करना पड़ सकता है।

7. तुला राशि

मेष राशि में बुध के उदय के दौरान आप अपने साथी के साथ धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए देखे जा सकते हैं या आप स्वयं किसी आध्यात्मिक गुरु की शरण ले सकते हैं क्योंकि बुध आपके नवम भाव का स्वामी है। व्यापार से जुड़े लोगों और नौकरीपेशा जातकों की कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी और इसके परिणाम स्वरूप आपकी निर्णय लेने की क्षमता में भी सुधार देखने को मिलेगा। समाज में व्यक्ति के सम्मान का निर्धारण कुंडली में मंगल की स्थिति पर निर्भर करता है क्योंकि मंगल आपके सप्तम भाव का स्वामी है। हालांकि अगर आप समझदारी से अपने रिश्ते को संभालेंगे तो निजी जीवन सामान्य रहेगा।

8. वृश्चिक राशि

आपके प्रयास आपको सफलता की राह पर ले जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जो लोग कानून के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें इस अवधि का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपके लिए फलदायी साबित होगा। चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े जातक इस समय अपने करियर में तरक्की करते हुए नजर आएंगे। हालांकि व्यापारी वर्ग के लिए यह अवधि थोड़ी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि व्यापारिक साझेदार के साथ किसी भी तरह के मतभेद या विवाद से दूर रहें क्योंकि छोटी सी भी बहस कानूनी विवाद का रूप ले सकती है। यदि आप किसी कानूनी मामले से जुड़े हैं, तो हो सकता है कि फैसला आपके पक्ष में न रहे। इस दौरान आपको फिजूलखर्ची से बचना होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो पेट के निचले हिस्से या नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती है।

9. धनु राशि

इस राशि के कुछ लोग या तो शादी के बंधन में बंधेंगे या फिर किसी रिश्ते में बंधेंगे। वहीं छात्रों को पढ़ाई में ध्यान भटकने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मेहनत के दम पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे। नौकरीपेशा जातक अपनी वर्तमान नौकरी में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। इस अवधि में रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोग फलते-फूलते नजर आएंगे। जिन लोगों का अपना व्यवसाय है, वे कोई नई डील कर पाएंगे। साथ ही आप आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे।

10. मकर राशि

व्यावसायिक रूप से आप अच्छी प्रगति करेंगे, लेकिन इस दौरान आपको सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद या विवाद का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। व्यापारियों का कारोबार सुचारू रूप से चलेगा। आपके व्यक्तित्व पर आपकी माता का प्रभाव हो सकता है या माता के साथ संबंधों में सुधार देखने को मिल सकता है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आपको परेशान कर सकती है, इसलिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें। आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी लेकिन फिर भी आपको अपने बजट पर नजर बनाकर रखनी होगी।

11. कुंभ राशि

आपको अपने छोटे भाई-बहनों के साथ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी परियोजना को प्राप्त करना चाहते हैं या जल्द ही पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं तो यह संभव है कि यदि आपकी कुंडली में बुध नकारात्मक स्थिति में है या अशुभ प्रभाव में है तो आपको देरी का अनुभव हो सकता है या पूरी तरह से नहीं मिल सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को व्यापारिक सौदे करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

12. मीन राशि

बुध के मेष राशि में गोचर करने से मीन राशि के जातकों के वेतन में वृद्धि होने की संभावना है। साथ ही आपका प्रमोशन भी हो सकता है। पारिवारिक व्यवसाय करने वालों के लिए यह अवधि अच्छी रहेगी, इस दौरान उन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। आप बचत भी कर पाएंगे। अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को शादी के बंधन में बदलना चाहते हैं तो इस दौरान आप उन्हें अपने परिवार से मिलवा सकते हैं। यह अवधि आर्थिक रूप से फलदायी रहेगी और आपके धन में भी वृद्धि होगी। इस समय आप मकान, जमीन या वाहन खरीद सकते हैं।

ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - 

गुजरात के इस चमत्कारी हनुमान मंदिर में जाने से पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, यहां पूजा करने से धन-दौलत से भर जाता है घर!

वास्तु टिप्स: अगर हाथ में नहीं टिकता पैसा, बनी रहती है पैसों की तंगी तो करें ये उपाय, झट से दूर हो जाएगी परेशानी

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement