Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गुजरात के इस चमत्कारी हनुमान मंदिर में जाने से पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, यहां पूजा करने से धन-दौलत से भर जाता है घर!

Kastbhanjan Hanuman Mandir: गुजरात के सारंगपुर में स्थित श्री हनुमान मंदिर, कष्टभंजन के रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है। इम मंदिर में पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 09, 2023 11:54 IST
Kastbhanjan Hanuman Mandir- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SALANGPURHANUMANJI_OFFICIAL Kastbhanjan Hanuman Mandir

Kastbhanjan Hanuman Mandir:  आज हम आपको कराने जा रहे हैं कष्टभंजन हनुमान मंदिर के दर्शन।  हनुमान जी का ये सिद्ध मंदिर गुजरात के सांरगपुर में स्थित है। इस मंदिर में हनुमान जी के भक्त उन्हें दादा के नाम से भी पुकारते हैं। इस मंदिर को बजरंग बली के अत्यंत सिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि यहां हनुमान जी के दर्शन करने से शनिदेव की भी खास कृपा प्राप्त होती है। 

कहा जाता है कि शनि देव ने खुद हनुमान जी को वचन दिया था कि जो कोई भी हनुमान जी की भक्ति करेगा उस पर शनि देव भी कृपा करेंगे। इस मंदिर में हनुमान जी के सामने शीश नवाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। यही वजह है दूर-दूर से लोग अपने कष्टों की निवारण के लिए यहां दर्शन पूजन करने पहुंचते हैं। 

किले की तरह दिखता है यह मंदिर

गुजरात के सांरगपुर में स्थित कष्टभंजन हनुमान मंदिर किले की तरह दिखाई देता है। इस मंदिर में हनुमान जी सोने के सिंहासन पर विराजमान हैं। यहां हनुमान जी की प्रतिमा के आसपास वानर सेना दिखाई देती है। इस मंदिर में हनुमानजी के साथ ही शनिदेव स्त्री रूप में भी विराजित हैं। यहां शनि हनुमानजी के चरणों में बैठे हैं।

कैसे पहुंच सकते हैं मंदिर तक?

इस मंदिर में आने के लिए पहले आपको भावनगर आना होगा। क्योंकि आप भावनगर से सारंगपुर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। भावनगर के लिए रेल गाड़ियां आसानी से मिल जाती हैं। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से कैसा होना चाहिए उत्तरमुखी भवन , इस बात का रखेंगे ध्यान तो बरसेगा धन

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement