Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार को करें लौंग, सुपारी और पान का ये उपाय, रातों-रात चमक जाएगी आपकी किस्मत

Budhwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको बुधवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: April 25, 2023 18:37 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke Upay

Budhwar Ke Upay: 26 अप्रैल को वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि षष्ठी और बुधवार का दिन है। षष्ठी तिथि 26 अप्रैल को दोपहर पहले 11 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। 26 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 7 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा, उसके बाद धृति योग लग जाएगा। सुकर्मा योग की बात करें तो इस योग के दौरान किए गये कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभ फलदायक होते हैं। विशेषकर कि नई नौकरी ज्वॉइन करने के लिए ये योग बड़ा ही शुभ होता है।  वहीं अगर धृति योग की बात करें तो इस दौरान रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है अर्थात यदि रहने के लिए किसी घर का शिलान्यास यदि इस योग में किया जाए तो इंसान उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता है और आनंदमय जीवन व्यतीत करता है। 

  1. अगर आप जल्द ही कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे हैं, तो इस दिन एक पान का पत्ता लीजिये और उसे भगवान गणेश को चढ़ा दीजिये। अब उस पान के पत्ते पर लौंग, सुपारी का जोड़ा रखकर कपूर से भगवान की आरती कीजिये। ऐसा करने से आपको इंटरव्यू या प्रतियोगी परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी।
  2. अगर कई बार आपके ऊपर अचानक से कोई मुसीबत आ जाती है और आप उससे बाहर निकलने में असुविधा महसूस करते हैं, तो इस दिन आपको अपने माता-पिता के पैर छूकर उनकी जरूरत की कोई चीज़ उन्हें भेंट करनी चाहिए। ऐसा करने से आप मुसीबतों से बाहर निकलने में सफल होंगे।
  3. आपके घर में धन-दौलत तो बहुत है, लेकिन परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य नहीं है तो इसके लिए पुनर्वसु नक्षत्र में दो बांसुरी लेकर उसे अपने घर की बीम के दोनों तरफ लाल कपड़े के फिते से बांध दें और ध्यान रहे कि बांसुरी का मुंह आपके घर के मुख्य दरवाजे की ओर रहे।  ऐसा करने से आपके परिवार के आपसी रिश्ते में धीरे-धीरे करके सुधार आने लगेगा।
  4. अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र - इस प्रकार है- 'श्री गणेशाय नम:'  इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान गणेश को गुड़हल का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे।
  5. अगर कोई व्यक्ति आपके परिवार पर बुरी नजर रखता है और वह आपकी पीठ पीछे आपके खिलाफ षड्यंत्र रचता है तो उसे मुंह तोड़ जबाव देने के लिए इस दिन आपको थोड़े-से राई के दाने लेने चाहिए और उन्हें अपने घर के प्रत्येक कमरे के एक कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दें। उसके बाद पूरा दिन उन दानों को वहीं पर रखा रहने दें और कल के दिन उठकर उन दानों को उठाकर पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं। ऐसा करने से आप अपने परिवार के खिलाफ बुरी नजर रखने वाले को मुंह तोड़ जवाब देने में कामयाब होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर का टपकता नल पानी की तरह बहा ले जाएगा सारा पैसा! तुरंत अपना लें ये उपाय

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, होता है कंगाली का संकेत, पूरा परिवार पर पड़ता है असर 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement