Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हस्त नक्षत्र के दौरान इन उपायों को आज़माने से आपकी ज़िंदगी में आएंगी खुशियां, मिलेगी अपार सफलता

आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि हस्त नक्षत्र के दौरान किन उपायों को आज़माने से सरपट दौड़ने लगेगी आपकी फूटी किस्मत की गाड़ी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: December 16, 2022 17:18 IST
हस्त नक्षत्र - India TV Hindi
Image Source : PHOTO FILE हस्त नक्षत्र

17 दिसंबर को पौष कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और शनिवार का दिन है। नवमी तिथि पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। कल सुबह 7 बजकर 35 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा, उसके बाद सौभाग्य योग लग जायेगा।  सौभाग्य योग की सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला योग है। इसलिए इसे मंगलदायक योग भी कहते हैं। साथ ही नाम के अनुरूप यह भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है। कल सुबह 9 बजकर 18 मिनट तक उत्तरा-फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद हस्त नक्षत्र लग जायेगा। हस्त नक्षत्र में क्या उपाय किया जाना चाहिए बता रहे हैं आचार्य इंदु प्रकाश।

  1. अगर आप चाहते हैं कि आपकी धन की तिजोरियां हमेशा भरी रहें, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में चांदी की अंगूठी बनवाकर अपने दाएं हाथ की उंगुली में धारण करें। ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोत्तरी होगी।
  2. अगर आपको हमेशा किसी न किसी प्रकार की मानसिक परेशानी बनी रहती है, तो उससे बचने के लिये हस्त नक्षत्र में आप जिस कमरे में सोते हैं, वहां पर एक मिट्टी के दीये में 2 कपूर जलाएं और पूरे कमरे में उसकी धूप दिखाने के बाद एक कोने में रख दें। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से अच्छा फील करने लगेंगे।
  3. अगर यदि आप कोई प्रतियोगिता परीक्षा देने जा रहे हैं, तो उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हस्त नक्षत्र में रीठा के पेड़ की जड़में जल चढ़ाएं और अपनी सफलता हासिल करने के लिए पेड़ क जड़ को छूकर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी।
  4. अगर आपका पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च होता है या आपके घर में पैसा आने के बावजूद बचत नहीं हो पाती, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में रीठा के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और चन्द्रमा के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है ''ऊँ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम'' हस्त नक्षत्र में इस मंत्र का 5 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके खर्चों पर लगाम लगेगा।
  5. अगर यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में स्थायी रूप से सुख-समृद्धि बनी रहे तो हस्त नक्षत्र में घर में श्वेत दक्षिणावर्त्त शंख की स्थापना करें और रोज पूजा के समय उस शंख का उपयोग करें। ऐसा करने से आपकी सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी।
  6. अगर यदि आपके परिवार के सदस्यों के बीच किसी भी बात को लेकर सामंजस्य स्थापित नहीं हो पाता, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में रीठा का पेड़ अपने घर के बाहर लगाएं और रोज़ उसकी देखभाल करें । ऐसा करने से आपके परिवार के बीच सामंजस्य स्थापित होने लगेगा।
  7. अगर आपको किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी है, आप अपने कार्यों में बार-बार असफल हो रहे हैं, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में एक सफेद कोरा कागज लें और उस परचार कपूर की टिकिया रखकर शाम के समय घर के बाहर जला दें।  ऐसा करने से आर्थिक कार्यों में धीरे-धीरे करके सफलता मिलने लगेगी।
  8. अगर आप विदेश जाने के इच्छुक हैं, लेकिन विदेश जाने के लिये आपने जो व्यवस्था बना रखी है, उसमें बार-बार किसी न किसी प्रकार की परेशानी आ रही है,तो हस्त नक्षत्र में सफेद कपड़े में चावल और थोड़ी-सी मिश्री बांध कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  9. अगर आपका व्यापार किसी दूसरे शहर या राज्य में है और आपको अधिक धन-लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में सफेद सुगंधित पुष्प वाला पौधागमले में लगाकर अपने ऑफिस में रख दें और उस गमले को अपने ऑफिस की पूर्व दिशा में रख लें। ऐसा करने से आपके व्यापार में धनलाभ होगा और उसकी ख्याति दूर-दूर तक फैलेगी।
  10. अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं या कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो हस्त नक्षत्र में कर सकते हैं और काम की शुरुआत से पहले अपने घर में चांदी की कोई वस्तु लाएं या चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्य में सफलता जरूर मिलेगी।
  11. अगर यदि आपके निवास स्थान पर कोई वास्तु दोष है,जिससे आपको कई तरह की परेशानी महसूस होती है, तो इससे बचने के लिए हस्त नक्षत्र में शिव मन्दिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएंऔर अपने घर की परेशानी को दूर करने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।
  12. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपके कारोबार की गति ठीक से नहीं चल रही है और आपको मन मुताबिक फायदा नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिये हस्त नक्षत्र में सवा किलो चावल या चांदी का दान करना चाहिए और संभव हो तो हस्त नक्षत्र के दौरान गले में सफेद फूलों की माला धारण करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके कारोबार की गति बढ़ने लगेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।) 

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar: सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से इन 6 राशियों की लगेगी लॉटरी, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Vastu Tips: लिविंग रूम में भूलकर भी ये कलर न कराएं, वरना घेर लेगा आर्थिक संकट, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement