Friday, May 03, 2024
Advertisement

Surya Gochar: सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से इन 6 राशियों की लगेगी लॉटरी, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Surya Gochar: 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में गोचर करेंगे। सूर्य के राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर पड़ेगा शुभ-अशुभ प्रभाव।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 15, 2022 20:50 IST
Surya Gochar 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Surya Gochar 2022

ज्योतिषशास्त्र में सूर्य देव को विशेष स्थान प्राप्त है। सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा मन जाता है। ज्योतिष में सूर्य को आत्मा, पिता, मान-  सम्मान, सफलता, प्रगति एवं सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में उच्च सेवा का कारक ग्रह माना जाता है। 16 दिसंबर 2022 को सूर्य राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। इस दिन सूर्य वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के धनु राशि में गोचर से सभी राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा। सूर्य के धनु राशि में जाने का 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह बता रहे हैं ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला।

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि के जातको को लिए यह सक्रांति कुछ उतार चढ़ाव वाला हो सकता है। निजी तौर पर आप निराश हो सकते हैं किन्ही चीजों को लेकर कि वे कैसे चल रही हैं। अप्रत्याशित विफलता भी आपको मिल सकती है। इसलिए आपको सतर्क रहना होगा। जो काम आपको आसानी से होता हुआ दिखाई देगा वह अटक सकता है। मन अस्थिर भी हो सकता है। धैर्य से काम लें। घरेलू संबंध सौहार्दपूर्ण हैं। जिन जातकों की शादी में देरी हो रही है वे अपनी शादी के समय की चिंता कर सकते हैं। संपत्ति विवाद भी हो सकता है।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि जातकों के लिए यह सूर्य गोचर कई मायनों में खास रहने वाला है। वित्तीय स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव होगा। यानी कि आपको मौद्रिक लाभ होने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही आप कहीं धन निवेश किए हैं तो इससे भी आपको लाभ हो सकता है। संपत्ति संबंधी लाभ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। जो जातक सार्वजनिक जीवन में है उन्हें नाम और प्रसिद्धि मिल सकती है। सही दिशा में काम करें। आपके सामाजिक स्तर में सुधार नज़र आ रहा है। राजनेताओं के लिए गोचर अच्छा है। शुभ परिणाम देने वाला है।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सूर्य गोचर कुछ परेशानी पैदा कर सकता है। वैवाहिक व प्रेमी जोड़ों अपने पार्टनर के साथ टकराव या बहस करने से बचें। अन्यथा इसका सीधा असर आपके संबंध पर पड़ेगा। अविवाहित जातकों को भी धैर्य रखने की जरूरत है। गार्ड वर्किंग प्रोफेशनल्स को फायदा मिलेगा। व्यवसायी किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले एक बार जरूर विचार करें। हो सके तो अपने सलाहकार से जरूर चर्चा करें। इससे आपको लाभ होगा।

कर्क राशि

गणशजी कहते हैं कि कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य का धनु राशि में प्रवेष करना काफी अच्छा है। अगर बात हम आपके वित्तीय स्थिति की करें तो धन लाभ होने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही आपका स्वास्थ्य बहुत ही बढ़िया होने वाला है। मानसिक तनाव से भी आपको छुटकारा मिलेगा। आपकी तरक्की से कुछ लोग ईर्ष्या कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने कार्यों से नहीं हटना चाहिए। नाम और प्रसिद्धि भी मिलेगी।

सिंह राशि

सूर्य सिंह राशि के स्वामी है परंतु यह गोचर आपके लिए कुछ खास नहीं हैं आपको इस दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बच्चे के सेहत व शिक्षा को लेकर आप परेशान हो सकते हैं। इनकी भविष्य की चिंता आपको सता सकती है। मन उलझन में पड़ सकता है। कार्यालय में किसी कार्य की योजना बनाते समय आपको कुछ परेशानियां महसूस हो सकती हैं। इस समय आपको दूसरों की सलाह सुननी चाहिए। आर्थिक समस्या भी हो सकती है।

कन्या राशि

सूर्य का धनु राशि में प्रवेश करना कन्या जातकों के लिए अच्छा संकेत दे रहा है। जिन जातकों को घर के बड़े बुजुर्गों से अब तक सहयोग नहीं मिल रहा था उनकी यह समस्या समाप्त होने वाली है सूर्य के प्रभाव से आपको अपने बड़ों का संयोग प्राप्त होगा। इसके साथ ही उनकी सलाह आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। इसके साथ ही माँ के लिए प्यार और स्नेह बढ़ेगा। घरेलू जीवन संतोषजनक होने की भी संभावना है। जो लोग कृषि में हैं या इससे जुड़ें व्यापार व कार्य में लगे हैं वें फायदेकारक हो सकते हैं।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर करना कुछ मामलों में परेशानी वाला हो सकता है। आप किसी बात को लेकर परेशान हो सकते हैं। व्यक्तिगत संबंध या पेशेवर कार्य बन सकते हैं। वित्तीय नुकसान होने की संभावना है, यदि आप किसी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो समय ठीक नहीं है। आपको अभी रूकना चाहिए। ऑफिस में कोई आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। इसके अलावा आप स्वयं संपर्क कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि

सूर्य के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा क्योंकि आप नियमों का पालन करेंगे। जो लोग रेडियो जॉकी /गायक की तरह मुखर नौकरियों में हैं, वे अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं। छात्रों को उनकी सफलता का रास्ता मिल जाता है। परंतु आपको परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। पारिवारिक जीवन के लिए भी यह गोचर अच्छा है।

धनु राशि

आप अपने मित्र मंडली के साथ-साथ कार्यालय में भी लोकप्रिय होंगे। सूर्य गोचर के कारण आप ज़रूरतमंदों के प्रति दयालु होंगे। इसके साथ ही आप में नेतृत्व की गुणवत्ता बढ़ेगी। आपको कार्यालय में किसी प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने का अवसर मिल सकता है। व्यक्तिगत जीवन अच्छा रहेगा, परिवार में सब ठीक होगा। रोमांस की बात करें तो आपके जीवन में सूर्य का राशि परिवर्तन करना रोमांस को बरक़रार रखेगा परंतु रोमांस समाप्त नहीं होगा।

सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से राशियों पर पड़ेगा गहरा असर, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन कई मामलों में परेशानी वाला हो सकता है। जिन जातकों को आर्थिक समस्या से दो चार होना पड़ रहा था उनकी यह समस्या बढ़ सकती है। वित्तीय स्थिति में अस्थिरता कायम रहेगी। धन व्यय की अधिक संभावना है। थोड़ा विश्वास रखें और जिस काम पर विश्वास करते हैं उस पर काम करते रहें। व्यक्तिगत संबंध के बारे में चिंता सता सकती है।

कुंभ राशि

कुंभ जातकों के लिए सूर्य का गोचर कई मामलों में लाभदायक रहेगा। गोचर से धन लाभ होने का संकेत मिल रहा है। यदि आप कहीं निवेश किए हैं तो आपको उससे धन लाभ हो सकता है। समय आपके लिए अनुकूल है। समय का लाभ उठाएं। इसके साथ ही आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। जो जातक शादी के रिश्ते देख रहे हैं तो उनके लिए भी समय अच्छा है, उसमें बात आगे बढ़ सकती है। सामाजिक रूप से आपको लोगों द्वारा पहचाना और सराहा जा सकता है।

मीन राशि

सूर्य  का गोचर पेशेवरों के लिए अच्छा है। कार्यालय में मीन जातकों को नए अवसर मिल सकते हैं। इसके साथ ही प्रमोशन भी हो सकता है। बड़े फैसले लेते समय आप उलझन में रहेंगे। अपने सीनियर्स की सलाह लें। मेहनत आपकी खाली नहीं जाएगी। निजी जीवन सामंजस्यपूर्ण रहेगा। साथी के साथ आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बना सकते हैं। परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।

Dhanu Sankranti: धनु संक्रांति के दिन ये उपाय करने से 'सूर्य' की तरह चमक उठेगी रूठी हुई किस्मत

Year Ender 2022: देश-दुनिया में इस साल लगे ये बड़े ग्रहण, तीज-त्यौहार भी हुए प्रभावित

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement