Friday, May 03, 2024
Advertisement

सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से राशियों पर पड़ेगा गहरा असर, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय

कल सूर्य धनु राशि में गोचर करेंगे जिसका सभी राशियों और अशुभ प्रभाव पड़ेगा। अशुभ प्रभाव से बचने के लिए आचार्य इंदु प्रकाश के इन उपायों को आप भी आज़माएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 15, 2022 20:51 IST
सूर्य गोचर उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूर्य गोचर उपाय

कल 16 दिसंबर को पौष कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। कल सुबह 7 बजकर 47 मिनट तक प्रीति योग रहेगा, उसके बाद आयुष्मान योग लग जायेगा। कल सुबह यानी 16 दिसंबर को 09 बजकर 58 मिनट पर सूर्यदेव वृश्चिक राशि को छोड़कर धनु राशि में प्रवेश करेंगे। अतः कल सूर्य की धनु संक्रान्ति है। सूर्य जिस राशि में प्रवेश करते हैं, उसी के अनुसार संक्रांति का नामकरण होता है। इस संक्रान्ति का पुण्यकाल कल सुबह 09 बजकर 58 मिनट से शाम 04 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। सूर्य के धनु राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और इसके शुभ प्रभावों को सुनिश्चित करने के लिये तथा अशुभ प्रभावों से बचने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। आज हम इसी पर चर्चा करेंगे

मेष राशि

सूर्य आपके नवे घर में प्रवेश करेगा। नवा घर भाग्य का स्थान है, धर्म का स्थान है। अतः सूर्य का यह गोचर आपके भाग्य में वृद्धि करायेगा। साथ ही आपकी धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। सूर्य के शुभ फलों को सुनिश्चितसकरने के लिये- अगर घर में पीतल के पुराने बर्तन हैं और आप उन्हें बेचने की सोच रहे हैं, तो अगली संक्रान्ति तक यह विचार त्याग दें। इस दौरान किसी से मुफ्त में चांदी या चावल न लें।

वृष राशि

सूर्य आपके आठवें घर में जायेगा। यह स्थान आयु से संबंध रखता है। अतः सूर्य के शुभ फल सुनिश्ति करने के लिये- पूरे एक महीने तक काली गाय या बड़े भाई की सेवा करें। आयु में वृद्धि होगी। इस दौरान किसी भी काम के लिये घर से बाहर जाते समय कुछ न कुछ मीठा खाने के बाद पानी पीकर ही जाना चाहिए। काम आसानी से सिद्ध होंगे।

मिथुन राशि

सूर्य आपके सातवें घर, यानि सप्तम स्थान में प्रवेश करेगा और यह आपके तीसरे घर का मालिक है। तीसरे घर का मालिक अकारक होता है और सातवां घर मारक होता है। जब दो निगेटिव साइन मिलते हैं, तो एक पॉजिटिव साइन बनता है। यानि आपको जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। अतः सूर्य की शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये -इस दौरान खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें। भोजन करने से पहले रोटी के टुकड़े को निकालकर किसी जानवर को खिलाने के लिए रख लें। परिवार में सुख बना रहेगा।

कर्क राशि

सूर्य का यह गोचर आपके छठे घर में प्रवेश करेगा और यह आपके दूसरे घर का मालिक है। दूसरे घर का मालिक मारकेश होता है और छठा घर अकारक होता है। पहले वाला रूल यहां पर भी अप्लाई होगा। दो माइनस मिलकर एक प्लस बनेगा। अतः सूर्य का गोचर आपके शत्रु और रोग को नष्ट करेगा। पुरानी बीमारी भी खत्म होगी। सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- मन्दिर या किसी धर्मस्थल के बाहर कुत्ते के निमित्त भोजन रखने से या वहां पर कुछ न कुछ दान देते रहने से पिता का और स्वयं का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सिंह राशि

सूर्य आपके पांचवें स्थान पर जायेगा। पांचवा घर, यानी पंचम स्थान का संबध विद्या, संतान, गुरु, विवेक, रोमांस और डिसीजन मेकिंग अबिलीटी आदि विषयों से है। अतः सूर्य के इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी, आपको विद्या का लाभ होगा, आपकी संतान की तरक्की होगी और आपको भरपूर रोमांस मिलेगा। सूर्य के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिये- पक्षियों को दाना डाले या बन्दर की सेवा करें।

कन्या राशि

सूर्य आपके चौथे घर, यानि चतुर्थ स्थान पर प्रवेश करेगा। जन्मपत्रिका में इस स्थान का संबंध हमारी जिंदगी में माता, भूमि-भवन और वाहन के सुख से होता है। अतः सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- 30 दिनों तक शरीर पर शुद्ध सोना या चांदी जरूर पहनें। अगर आप घर बनवा रहे हैं तो इन 30 दिनों के दौरान घर में लोहे या लकड़ी का काम करने से बचें।

तुला राशि

 सूर्य आपके तीसरे घर में जायेगा और यह आपके ग्यारहवें घर का मालिक है। ग्यारहवें घर का मालिक अकारक होता है और तीसरे घर का मालिक भी अकारक होता है। इस स्थिति का भी आपको शुभफल मिलेगा। भाई- बहनों का साथ मिलेगा। अतः सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- आने वाले एक महीने तक किसी भी तरह के चोरी के माल से दूर रहें और गलत कामों में पड़ने से बचें।साथ ही अपना आचरण ठीक रखें।

वृश्चिक राशि

 सूर्य आपके दूसरे घर में प्रवेश करेगा। दूसरा घर, यानी सेकेण्ड हाउस धनेष कहलाता है। यह धन की वृद्धि कराता है। अतः सूर्य के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये-अगले एक महीने में पड़ने वाले रविवार के दिन नारियल का तेल या बादाम मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर देने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस दौरान किसी दूसरे से दान न लें, बल्कि अपने स्वयं के पैसों से जीवन अर्जित करें।

धनु राशि

सूर्य आपके लग्न स्थान पर प्रवेश करेगा। आपको भरपूर यश मिलेगा और प्रेम-संबंध मजबूत होंगे। साथ ही संतान को न्यायालय से लाभ मिलेगा और आपको अचानक धन लाभ होगा। सूर्य के शुभ फलों को सुनिश्चित कराने के लिये- घर की पश्चिमी दिवार पर रोशनी कम रखें। अगले 30 दिन तक प्रतिदिन स्नानादि से निवृति होकर भगवान विष्णु के मन्त्र - "ओउम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः" का तुलसी की माला से जाप करें।

मकर राशि

सूर्य आपके बारहवें स्थान पर जायेगा। यह शैय्या सुख का स्थान है, लेकिन साथ ही यह व्यय का स्थान भी है। अतः अनचाहे खर्चों से बचाव के लिये और सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये- घर का बरामदा खुला रखें, ताकि सूर्य की पर्याप्त रोशनी घर के अन्दर आ सके। धार्मिक कार्यों में सहयोग देते रहें।

हस्तरेखा: अगर आपकी हथेली में है ये रेखाएं तो आप जल्द बन सकते हैं अमीर!

कुम्भ राशि

सूर्य आपके ग्यारहवें स्थान में प्रवेश करेगा। यह स्थान आमदनी और कामना पूर्ति का है। अतः सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये 30 दिनों तक रविवार के दिन मूली दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी धर्मस्थल पर या मन्दिर में दे आयें।

मीन राशि

सूर्य आपके दसवें स्थान पर जायेगा। दसवां स्थान राज्य और पिता का होता है। अतः सूर्य के इस गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी और पिता की उन्नति होगी। शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिये 30 दिनों तक सिर ढंककर रखें। सिर पर शरबती या सफेद रंग की टॉपी या पगड़ी पहनें। अपनी पर्सनल बात या किसी काम का प्लान दूसरों से शेयर करने से बचें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।

जानें कब है साल 2022 की आखिरी अमावस्‍या? पितृ पक्ष के लिए ये दिन माना जाता है ख़ास, जानें महत्व

 

Dhanu Sankranti: धनु संक्रांति के दिन ये उपाय करने से 'सूर्य' की तरह चमक उठेगी रूठी हुई किस्मत

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement