Friday, March 29, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2023 Upay: आज महासप्तमी के दिन करें ये उपाय, हर बुरे सपने से मिलेगा छुटकारा

Chaitra Navratri Maha Saptami Upay: आज चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन है। इस दिन मां कालरात्रि की पूजा का विधान। आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की कई परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 28, 2023 11:45 IST
Chaitra Navratri 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Chaitra Navratri 2023 Upay

Chaitra Navratri 2023 Upay: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और मंगलवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज शाम 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। आज नवरात्र का सातवां दिन है। नवरात्र के दौरान पड़ने वाली सप्तमी को महासप्तमी के नाम से जाना जाता है। आज मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा की जाएगी। देवी मां का एक नाम शुंभकारी भी है। इनके स्मरण मात्र से ही भूत-पिशाच, भय और अन्य किसी भी तरह की परेशानी तुरंत दूर भाग जाती है। अगर आपको भी किसी चीज़ का भय बना रहता है तो आज मां कालरात्रि का ध्यान करके उनके इस मंत्र का जप अवश्य ही करना चाहिए। मंत्र है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणि। जय सार्वगते देवि कालरात्रि नमोऽस्तु ते॥

चैत्र नवरात्रि के सप्तमी के दिन जरूर करें ये अचूक उपाय

1. अगर आपको बुरे सपने आते हो या सपने देखकर डर जाते हैं तो आज आपको एक गोमती चक्र लेकर उसपर  'जय त्वं' का 21 बार जप करके  पलंग के पायें में चांदी के तार से बांध दें। आज ऐसा करने से आपको बुरे सपने आने बंद हो जाएंगे।

2. अगर आपको लंबे समय से कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या चल रही है तो उससे छुटकरा पाने के लिए आज से शुरू करके लगतार 42 दिनों तक 'जय त्वं देवि' मंत्र का 108 बार जप करना है। जप के बाद आकाश की ओर देखकर 11 बार कहें- 'अच्युत, अनन्त, गोविन्द' अगर अस्वस्थ चल रहे व्यक्ति अगर ऐसा करने में समर्थ नहीं है

तो परिवार का कोई भी सदस्य ऐसा कर सकता है।

3. अगर आपके मुंह से ना चाहते हुए भी झूठ निकल जाता है तो नवरात्र में 250 ग्राम लौंग लेकर उस पर नित्य जय त्वं देवि मंत्र का 5 माला जप करें। बाद में उसमें से 2 लौंग नित्य प्रातः जय त्वं देवि पढ़ कर खा लें।

4. अगर आपको ब्लडप्रेशर संबंधित समस्या है तो आज 18 लौंग और कपूर के तीन टुकड़ों को अश्वगंधा के साथ मिलाकर मां को आहुति दें। आहुति देने के लिए मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करें। आहुति के बाद 5 कदम उलटे चलिए। 

5. अगर आपको डायबटिज की समस्या है तो आज आप 18 लौंग और कपूर के तीन टुकड़ों को जामुन के साथ मिलाकर मां को आहुति दें।

6. अगर आप अपने दांपत्य जीवान में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो आज बेल के तीन पत्तों पर अपने पति या पत्नी का नाम गोरोंचन हल्दी का घोल बनाकर मोर पंख की कलम से लिख कर चांदी की डिबिया में भर कर माता कालरात्रि के चरणों में रख दें।

7. अगर आपके परिवार में किसी सदस्य के विवाह में अड़चने आ रही है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज सात केले, सात सौ ग्राम गुड और एक नारियल लेकर माता को अर्पित करें। नवमी को नारियल छ: बार, एक बार सीधा और एक बार उल्टा सर पर वार कर नदी में प्रवाहित कर दें। केला और गुड का भोग चन्द्रमा व सूर्य भगवान के लिये निकाल दें और उसी में से थोड़ा सा प्रसाद जिस सदस्य के विवाह में अड़चन आ रही है उसे ग्रहण करने को दें। बाकी बचे हुए केले व गुड़ गाय को खिला दें।

8. अगर आप चाहते है की आपके साथ सब अच्छा हो और अपने सभी कार्य आपके मन मुताबिक हो तो आज आपको नवरात्र की पूजा के बाद मां कालरात्रि का ध्यान करते हुए, उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ कालरात्र्यै नम:।

9. अगर आपके जीवन में हमेशा पैसों आभाव बना रहता है या आप अपनी आर्थिक स्थिति और बेहतर करना चाहते हैं तो आज मां कालरात्रि को गुड का भोग लगा कर प्रणाम करके, आसन पर बैठकर उनके इस मंत्र का दो माला यानि 216 जाप करें । मंत्र है - ॐ यदि चापि वरो देयस्त्वयास्माकं महेश्वरि। संस्मृता संस्मृता त्वं नो हिंसेथाः परमाऽऽपदः ॐ।।

10. अगर आप व्यापार में अपने विरोधियों को पछाड़ना चाहते है तो आज देवी कालरात्रि के सामने गुग्गुल की धूप दिखाने के बाद पूरे घर में भी धूप दिखाएं । साथ ही उनके इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र है- ॐ ऐं सर्वाप्रशमनं त्रैलोक्यस्या अखिलेश्वरी। एवमेव त्वथा कार्यस्मद् वैरिविनाशनम् नमो सें ऐं ॐ।।

11. अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में खुशहाली बनी रही और परिवार के सभी सदस्यों में ताल-मेल बना रहे तो आज स्नान आदि के बाद माता कालरात्रि को जीरे का भोग लगाएं। इसके बाद लाल रंग के आसन पर बैठकर देवी कालरात्रि के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है –ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं दुर्गति नाशिन्यै महामायायै स्वाहा। आज ऐसा करने से आपके और आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

12. अगर आप हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते है तो आज एक मिट्टी की दियाली में दो कपूर की टिकिया जलाकर देवी कालरात्रि के सामने रखें और उनके इस मंत्र का जाप करें– ॐ ऐं यश्चमर्त्य: स्तवैरेभि: त्वां स्तोष्यत्यमलानने तस्य वि‍त्तीर्द्धविभवै: धनदारादि समप्दाम् ऐं ॐ। जप करने के बाद धूप को दोनों हाथों से लेकर अपनी आंखों पर लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: इस तरह होती है घर में निगेटिव एनर्जी की एंट्री, जानिए इसके उपाय

नवरात्रि में मां दुर्गा के साथ-साथ करें इन देवी-देवताओं की पूजा, जीवन की सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Ram Navami Exclusive: नेपाल के धनुषा धाम से प्रभु राम का है गहरा नाता, जानिए इस अनोखे मंदिर के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement